मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे!  

इन दिनों कुछ ऐसा ही शोर लेडी गागा की कामयाबी ने भी मचा रखा है और चारों ओर उन्हीं का ज़िक्र हो रहा है. 'लेडी गागा' वो पॉप सिंगर है, जिसने एक ही साल में सभी बड़े अवॉर्ड जीत कर इतिहास रच दिया. हाल में लेडी गागा को फ़िल्म 'अ स्टार इज़ बॉर्न' के गाने 'शैलो' के लिये ऑस्कर, गोल्डन ग्लोब, ग्रैमी और बाफ़्टा अवॉर्ड से नवाज़ा गया. 

Source: wordpress

28 मार्च 1986 को न्यूयॉर्क के एक मध्यवर्गीय परिवार में जन्मी लेडी गागा ने गायिकी में अपने करियर की शुरुआत 2003 में की और बस इसके बाद, वो एक-एक करके कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती चली गईं. ऑस्कर जीतने वाली इस गायिका का नाम ग्रैमी पुरस्कार के लिये 12 बार नामान्कित किया जा चुका है, जिसमें से 5 बार ये पुरस्कार लेडी गागा को ही मिला है. इसके साथ ही लेडी गागा अपना नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करा चुकी हैं. 

Source: mashable

कहा जाता है कि लेडी गागा को बचपन से ही संगीत सीखने का शौक था और अपने इसी शौक चलते, उन्होंने महज़ 4 साल की उम्र से ही पियानो सीखना शुरू कर दिया था. आज भले ही पूरी दुनिया लेडी गागा की दीवानी हो, लेकिन इस कामयाबी से पहले उन्होंने बहुत से दर्द झेले हैं. एक इंटरव्यू के दौरान सिंगर ने अपनी परिवारिक स्थिति के बारे में बात करते हुए बताया था कि एक समय में उनका परिवार आर्थिक तंगी से गुज़रा था. इसके साथ कई समय तक लेडी गागा डिप्रेशन का शिकार भी रह चुकी हैं.  

Source: tudorwatch

एक आम लड़की से एक मशहूर सिंगर बनने तक लेडी गागा ने अपनी ज़िंदगी में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे. हाल ही में जब लेडी गागा को ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया, तो वो बेहद भावुक हो गई. इस दौरान पूरी दुनिया ने उनकी आंखों में ख़ुशी के आंसू देखे. हांलाकि, लेडी गागा के लिये जीत का ये सफ़र बहुत आसान नहीं था, क्योंकि जब आप कुछ नया और अलग करना चाहते हैं, तो कई बार आपके अपने ही आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं. लेडी गागा के साथ भी ऐसा ही हुआ था.  

Source: moneydotcomvip

मीडिया से अपनी जीत की ख़ुशियां शेयर करते हुए लेडी गागा ने बताया था कि उनके एक्स-बॉयफ़्रेंड ने उनसे कहा था कि वो कभी ग्रामी अवॉर्ड हासिल नहीं कर पाएंगी और उन्हें कभी सफ़लता नहीं मिलेगी. अपने बारे में एक्स से बुरा सुनने के बाद लेडी गागा ने जवाब देते हुए कहा था कि 'एक दिन जब हम साथ नहीं होंगे, तब तुम मुझे देखे और सुने बिना क़ॉफ़ी तक ऑर्डर नहीं कर पाओगे.' 

Source: hearstapps

गायिकी के अलावा लेडी गागा समाज सेवा भी करती हैं और उन्हें LGBT समुदाय के रक्षक के रूप में भी जाना जाता है.  

Source: amazonaws

लेडी गागा अपनी कामयाबी का श्रेय उनके सह-कलाकारों को देती हैं. अपनी गायिकी से लोगों का दिल जीतने वाली लेडी गागा दुनिया के हर शख़्स के लिये मिसाल हैं और उनका मानना है कि अगर आपने कोई सपना देखा है, तो उसे पूरा करने के लिये लड़े और प्रयास करें.