साल 2000s के दशक की शुरुआत हिंदी सिनेमा के लिए बेहद शानदार रही थी. 14 जनवरी, 2000 को ऋतिक रोशन की पहली फ़िल्म ‘कहो ना प्यार है’ रिलीज़ हुई और बॉलीवुड को ऋतिक के रूप में नई सदी का नया सुपरस्टार मिला. इसके ठीक डेढ़ साल बाद 15 जून, 2001 को आशुतोष गवारिकर निर्देशित लगान (Lagan) फ़िल्म रिलीज़ हुई. रिलीज़ के साथ ही इस फ़िल्म ने इतिहास रच दिया था. फ़िल्म दर्शकों को इतनी पसंद आई कि ये महीनों तक सिनेमाघरों से उतरने का नाम ही नहीं ले रही थी. केवल 25 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस क़रीब 67 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

ये भी पढ़ें: जानिए 21 साल पहले ‘लगान’ फ़िल्म में नज़र आई ‘गोरी मेम’ अब कहां हैं और कैसी दिखती हैं

लगान (Lagaan)

आमिर ख़ान और ग्रेसी सिंह स्टारर लगान (Lagaan) का हर एक किरदार इतना मशहूर हुआ कि ये आज भी दर्शकों को अच्छे से याद हैं. इसीलिए आज हम आपको ‘लगान’ के उन्हीं पॉपुलर किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं कि वो 21 साल बाद अब कैसे दिखते हैं.

1- आमिर ख़ान

आमिर ख़ान (Aamir Khan) ने फ़िल्म में भुवन (Bhuvan) का किरदार निभाया था. कप्तान भुवन ने अपने गांव का ‘लगान’ माफ़ करवाने के लिए अंग्रेज़ों से क्रिकेट मैच खेला था और जीत हासिल की थी. आमिर को आपने हाल ही मैं रिलीज़ हुई ‘Lal Singh Chaddha’ फ़िल्म में देखा होगा.

2- ग्रेसी सिंह

ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) फ़िल्म की मुख्य हीरोइन थी. ग्रेसी ने फ़िल्म में ‘गौरी’ का किरदार निभाया था, जो ‘भवन’ से प्रेम करती है. साल 2015 में रिलीज़ हुई ‘चूड़ियां’ ग्रेसी की आख़िरी बॉलीवुड फ़िल्म थी. इसके अलावा वो अब टीवी सीरियल्स में भी काम करती हैं.

hindustantimes

3- रशेल शेली

रशेल शेली (Rachel Shelley) ने फ़िल्म में Elizabeth Russell का किरदार निभाया था, ब्रिटिश टीम के कप्तान Andrew Russell की गर्लफ़्रेंड थी. लेकिन एलिज़ाबेथ को भुवन से प्यार हो जाता है. रशेल शेली एक ब्रिटिश एक्ट्रेस हैं.

timesofindia

4- पॉल ब्लैकथॉर्न

पॉल ब्लैकथॉर्न (Paul Blackthorne) भी एक ब्रटिश अभिनेता हैं. पॉल ने ‘लगान’ फ़िल्म में ब्रिटिश टीम के कप्तान Andrew Russell का किरदार निभाया था. कैप्टन रसेल अक्सर भुवन को नीचा दिखाने का काम करता रहता है.

5- रघुबीर यादव

रघुबीर यादव (Raghubir Yadav) ने फ़िल्म में ‘भूरा’ का किरदार निभाया था. हर कोई ‘भूरा’ की ज़बरदस्त फ़ील्डिंग के कायल थे. रघुबीर को दर्शकों ने हाल ही में ‘पंचायत 2’ वेब सीरीज़ में होगा. इसके अलावा वो साल 2021 में ‘पग्लैट’, ‘संदीप और पिंकी फरार’, ‘चेहरे’ और ‘जामुन’ फ़िल्मों में भी नज़र आये थे.

news18

6- यशपाल शर्मा

यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) ने फ़िल्म में ‘लाखा’ का किरदार निभाया था. भवन की टीम में ‘लाखा’ सबसे प्रमुख बल्लेबाज़ था. नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) से पासआउट यशपाल शर्मा को आपने ‘गंगाजल’, ‘सिंह इस किंग’, ‘राउडी राठौर’, ‘आरक्षण’ और ‘अपराहण‘ समेत कई फ़िल्मों में देखा होगा.

7- आदित्य लखिया

आदित्य लखिया (Aditya Lakhia) ने फ़िल्म में ‘कचरा’ का यादगार किरदार निभाया था. मैच में जिस ‘कचरा’ को हर किसी ने बेकार समझा उसने अपनी ज़बरदस्त स्पिन गेंदबाज़ी से हर किसी को हैरान कर दिया था. आदित्य लखिया साल 2021 में ‘कोई जाने ना’ फ़िल्म में नज़र आये थे.

wikibio

8- प्रदीप रावत

प्रदीप रावत (Pradeep Rawat) ने फ़िल्म में गुस्सैल सरदार ‘देवा सिंह सोढ़ी’ का किरदार निभाया था. सोढ़ी टीम का ऑलराउंडर के तौर पर खेला था. प्रदीप को आप इसके अलावा ‘मेजर साब’, ‘सरफ़रोश’,’गज़नी’, ग्रैंड मस्ती’ और ‘सिंह इज़ ब्लिंग’ समेत साउथ की सैकड़ों फ़िल्मों में देख चुके होंगे.

aveleyman

9- दया शंकर पांडे

दया शंकर पांडे (Daya Shankar Pandey) ने फ़िल्म में ‘गोली’ का किरदार निभाया था, जो भुवन की टीम का सबसे तेज़ गेंदबाज़ था. इसीलिए उसका नाम ‘गोली’ रखा गया था. दया शंकर पांडे को आपने ‘गंगाजल’, ‘स्वदेस’ और ‘राजनीती’ और ‘सत्यमेव जयते 2’ समेत कई फ़िल्मों में देखा होगा.

indianexpress

10- अखिलेंद्र मिश्रा

अखिलेंद्र मिश्रा (Akhilendra Mishra) को आज भी दर्शक ‘क्रूर सिंह’ के नाम से जानते हैं. अखिलेंद्र ने ‘Lagaan’ में ‘अर्जन’ का किरदार निभाया था, जो टीम का स्टार बल्लेबाज़ था. अखिलेंद्र मिश्रा साल 2019 में आख़िरी बार बॉलीवुड फ़िल्म ‘झलकी’ में नज़र आये थे. इसके अलावा वो टीवी शो भी करते हैं.

timesofindia

11- राजेश विवेक

राजेश विवेक (Rajesh Vivek) ने फ़िल्म में ऑलराउंडर ‘गुरन’ का किरदार निभाया था. बैट पकड़ने के अनोखे स्टाइल और हर शॉट मारने के बाद ज़ोर-ज़ोर से दहाड़ने से ‘गुरन’ अंग्रेज़ों के बीच खलबली मचा देते थे. राजेश विवेक का साल 2016 में निधन हो गया था.

ये भी पढ़ें: आमिर ख़ान द्वारा ठुकराई गई वो 7 फ़िल्में जिनकी वजह से शाहरुख़ और सलमान बन गए सुपरस्टार्स

इनमें से आपका फ़ेवरेट किरदार कौन सा था?