Lata Mangeshkar Net Worth: स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का 6 फ़रवरी 2022 की सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. उन्हें 'कोविड-19' पॉज़िटिव पाये जाने के बाद आईसीयू में भर्ती कराया गया था. लता दीदी ने अपने 7 दशकों से अधिक के करियर में 36 भाषाओं में 50 हज़ार से अधिक गाने गाये थे. भारतीय संगीत जगत में उनके अमूल्य योगदान के लिए उन्हें Nightingale of India, Voice of the Millennium और Queen of Melody के नाम से भी जाना जाता था. लता मंगेशकर को भारत सरकार ने साल 1989 में उन्हें 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से सम्मानित किया था. जबकि साल 2001 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें: गुलशन ग्रोवर: कभी घर-घर साबुन बेचकर भरी स्कूल फ़ीस, आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं 'बैडमैन'

lata mangeshkar
Source: livemint

आइए जानते हैं लता मंगेशकर अपने पीछे कितने करोड़ रुपये की संपत्ति छोड़ गई हैं?  

25 रुपये थी पहली कमाई

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था. उन्होंने महज़ 13 साल की उम्र में बॉलीवुड फ़िल्मों के लिए सिंगिंग शुरू कर दी थी, उनकी पहली कमाई 25 रुपये थी. लेकिन कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने न केवल बॉलीवुड में अपना एक ख़ास मुकाम बनाया, बल्कि वो दुनिया के उन चुनिंदा सिंगर्स में शुमार हैं जिन्होंने सबसे अधिक गाने गाये हैं. वो बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखती थीं. लता दीदी ने जब अपने करियर की शुरुआत की थी तब उनके पास कुछ भी नहीं था.

Lata Mangeshkar and Asha Bhosle
Source: rediff

भारत रत्न लता मंगेशकर ने अपने करियर में न केवल शोहरत, बल्कि बेशुमार दौलत भी कमाई थी. बावजूद इसके वो बेहद साधारण ज़िंदगी जीती थीं. भले ही उनकी लाइफ़स्टाइल बेहद सिंपल थी, लेकिन लता दीदी को लग्ज़री गाड़ियों का बेहद शौक था. उन्हें अपने गैराज में बेहतरीन और स्टाइलिश कार (Lata Mangeshkar Car Collection) रखने का शौक था.

Lata Mangeshkar Singer
Source: .aajtak

कारों की शौकीन थीं लता दीदी

लता दीदी ने एक इंटरव्यू में ख़ुद कहा था कि, वो बेहतरीन और स्टाइलिश Cars की शौकीन हैं. उन्होंने अपनी पहली कार मां के नाम से इंदौर से ख़रीदी थी. ये एक Chevrolet Car थी. इसके बाद उनके गैराज में Buick Car आई. तब उनके पास Chrysler Car भी थी. यश चोपड़ा ने लता दीदी को 'वीरजारा' फ़िल्म के म्यूज़िक रिलीज़ के समय एक Mercedes Car गिफ़्ट की थी. ये कार आज भी उनके गैरेज में है

Lata Mangeshkar Cars
Source: zeenews

ये भी पढ़ें: 'कोई मिल गया' फ़िल्म का 'बिट्टू सरदार' अब हो गया है गबरू जवान, दिखने लगा है ऋतिक जैसा हैंडसम

कार और क्रिकेट की शौक़ीन

लता मंगेशकर केवल कार ही नहीं, बल्कि क्रिकेट की भी काफ़ी शौक़ीन थीं. 90 साल की उम्र में भी वो भारतीय टीम का कोई भी मैच मिस नहीं करती थीं. सचिन तेंदुलकर उन्हें बेहद पसंद थे. लता दीदी ने शादी नहीं की थी. इसलिए वो अपने भाईयों और बहनों के बच्चों को ही अपने बच्चे मानती थीं. इसके अलावा उन्हें ख़ूबसूरत साड़ियां के साथ ज्वेलरी पहनने का भी शौक रहा है.

Lata Mangeshkar And Asha Bhosale
Source: mumbailive

कहां से होती थी लता दीदी की कमाई?

लता मंगेशकर ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर ही करोड़ों की ये संपत्ति कमाई थी. गानों से मिलने वाली रॉयल्टी को वो इन्वेस्ट किया करती थीं. उन्होंने अच्छा-खासा इंवेस्टमेंट भी किया हुआ था. इसके अलावा मुंबई में उनके कई आलीशान बंगले भी हैं. इनमें उन्हें हर साल करोड़ों का किराया आता (Lata Mangeshkar Income) था. वो साउथ मुंबई के पॉश इलाके में से एक पेडर रोड स्थित 'प्रभुकुंज भवन' नाम के आलीशान आशियाने में रहती थीं. इस आलीशान बंगले की क़ीमत 50 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है.

(Lata Mangeshkar Property
Source: whatshot

लता मंगेशकर की कुल संपत्ति (Lata Mangeshkar Net Worth)

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, लता मंगेशकर के पास क़रीब 370 करोड़ रुपये की संपत्ति (Lata Mangeshkar Net Worth) थी. आखिरी समय में भी लता मंगेशकर की मासिक इनकम 40 लाख रुपये और सालाना इनकम क़रीब 6 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

Lata Mangeshkar
Source: tribuneindia

लता मंगेशकर को लोगों ने उनकी मधुर आवाज़ के लिए हमेशा से ख़ूब पसंद किया है. लता दीदी तो इस दुनिया से चली गईं, लेकिन उनके उनकी वो मधुर आवाज़ हमारे साथ हमेशा ज़िंदा रहेगी.