इन दिनों इंटरनेट सेंसेशन रानू मंडल के बारे में बहुत कुछ लिखा जा चुका है. हाल ही में उन्होंने हिमेश रेशमिया की फ़िल्म के लिये गाना भी रिकॉर्ड किया. गाने की थोड़ी सी झलक ही सही, पर ये गाना लोगों के दिल को छू गया. इसके बाद ख़बर आई कि सलमान ख़ान ने रानू मंडल को घर गिफ़्ट किया है, जिसका सच से कोई लेना-देना नहीं था.

Ranu mandal
Source: indianexpress

रानू मंडल के बारे में जब इतना कुछ कहा और लिखा जा रहा था, तो उनके बारे में एक बयान सुरों की देवी लता मंगेशकर की तरफ़ से भी आया. एक इंटरव्यू के दौरान लता जी ने कहा, 'अगर मेरे नाम और काम से किसी का भला होता है, तो ख़ुद को ख़ुशकिस्मत समझती हूं. पर ये भी महसूस करती हूं कि नकल से किसी को लंबे वक़्त तक सफ़लता नहीं मिलती. आशा भोसले, मोहम्मद रफ़ी, किशोर दा और मुकेश के गाने गाकर Aspiring Singers को कुछ समय के अटेंशन ज़रूर मिलती है, पर ये लंबे समय तक नहीं टिकती.'

Himesh and ranu mandal
Source: indianexpress

इसके साथ ही लता जी ने टेलीविज़न पर संगीत शो में आने वाले प्रतिभावान बच्चों पर चिंता भी व्यक्त की. लता जी कहती हैं कि रिएलिटी शोज़ में न जाने कितने बच्चे बेहद ख़ूबसूरती से उनका गाना गाते हैं, पर लोग उनमें से कितनों को याद रखते हैं. लता जी कहती हैं कि वो सिर्फ़ सुनिधि चौहान और श्रेया घोषाल को जानती हैं.

ranu mandal singing
Source: jansatta

इंटरव्यू में लता जी ने सिंगर्स को ओरिजिनल यानि ख़ुद का गाना गाने की नसीहत भी दी. लता जी कहती हैं कि अगर आशा भोषले अपने अंदाज़ में गाना नहीं गाती, तो वो आज भी मेरी परछाई बन कर रही होतीं.

Lata Mangeshkar L
Source: zeenews

रानू मंडल हो या नये सिंगर्स लता जी की ये टेंशन वाजिब है, क्योंकि रिएलिटी शो और इंटरनेट पर हर दिन बहुत से टैलेंटेड लोग सामने आते हैं. इसके बाद कुछ दिन उन पर ख़ूब न्यूज़ बनती है, लोग काम देते हैं पर धीरे-धीरे वो इंडस्ट्री से गायब हो जाते हैं. इस समस्या का सिर्फ़ एक ही समाधान है और वो है ख़ुद को दूसरों से अलग और क़ाबिल बनाना.