जब से कोरोना ने अपने पैर पसारे हैं तब से मोबाइल की दुनिया हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन गई है. क्योंकि बाहर जा नहीं सकते तो घर पर रहते हुए एक मोबाइल ही है जो हमारा साथ देता है. इस मोबाइल में बहुत कुछ है जो हम देख कर समय बिताते हैं. इसी में से वेब सीरीज़, जिसने हमने सिनेमा घरों से तो दूर कर दिया लेकिन मनोरंजन में कोई कमी नहीं की. आए दिन कोई न कोई नई वेब सीरीज़ आ जाती है. इसका एक फ़ायदा ये है कि अभी आ गई है ठंड और ठंड के दिनों में कहीं जाने का मन तो करता नहीं है तो हम रज़ाई में घुस कर वेब सीरीज़ का आनंद ले सकते हैं.

Top 20 Comedy Web Series
Source: icegif

इसके अलावा इस कोरोना ने फ़ैमिली का मतलब समझा दिया. हम पहले सिनेमा हॉल्स में जाते थे मूवी देखने, लेकिन अब घर पर सबके साथ बैठकर फ़िल्मों का मज़ा लेते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं टॉप 22 कॉमेडी वेब सीरीज़ (Top 22 Comedy Web Series) इन्हें परिवार के साथ बैठकर ज़रूर देखिये और जी भर कर हंसिए:

ये भी पढ़ें: ये हैं IMDB की रेटिंग के हिसाब से 10 ऑल टाइम बेस्ट कॉमेडी मूवीज़, जिनको कभी भी देख सकते हो

1. द आम आदमी फ़ैमिली

द आम आदमी फ़ैमिली (The Aam Aadmi Family) वेब सीरीज की कहानी में न कोई विलेन है और न ही कोई ड्रामा, लेकिन फिर भी इसकी कहानी आपको हंसाएगी, गुदगुदायेगी और दिल को छू जाएगी. 

The Aam Aadmi Family is an Indian comedy-drama series
Source: ytimg

2. TVF Tripling

वेब सीरीज़ ट्रिपलिंग, चन्दन, चंचल और चितवन की मस्ती भरी कहानी है, जो सिबलिंग्स हैं. इसमें भरपूर इमोशन, ड्रामा, मस्ती और ढेर सारा मनोरंजन है. देखना दिलचस्प होगा कि कैसे एक दूसरे को पसंद न करने वाले भाई-बहन एक रोड ट्रिप पर जाते हैं और फिर क्या होता है?

TVF Tripling is an Indian Hindi-language web series
Source: twimg

3. बेक्ड

ज़िंदगी के सबसे हसीन पल कॉलेज या स्कूल के होते हैं. बेक्ड (Baked) उन्हीं पलों को ज़िंदा करती एक कहानी है, जो आपको आपके कॉलेज के दिनों में वापस ले जाएगी. इसकी कहानी दिल्ली यूनिवर्सिटी के तीन स्टूडेंट पर आधारित है.


Baked chronicles the misadventures of.
Source: fnp

4. चाचा विधायक हैं हमारे

सख़्त लौंडा और स्टैंडअप कॉमेडियन ज़ाकिर ख़ान की ये वेब सीरीज़ 'चाचा विधायक हैं हमारे' एक ऐसे लड़के की कहानी है, जो इलाके के विधायक के नाम पर अपना भकाल बनाता है. वो भी सिर्फ़ इस वजह से क्योंकि विधायक और रॉनी का सरनेम 'पाठक' है और रॉनी इस बात का फ़ायदा उठाते हुए लोोगं में अपना रौब जमाता है. 

Chacha Vidhayak Hain Humare is an Indian comedy series
Source: ssl-images-amazon

5. बैंग बाजा बारात 

यशराज बैनर की वेब सीरीज़ 'बैंग बाजा बारात' रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा की 'बैंड बाजा बारात' की तरह ही है.  इसकी कहानी एक ऐसे कपल की है, जो शादी करना चाहता है लेकिन जब परिवार को पता चलता है तो प्यार, मनोभाव और फ़ैमिली ड्रामा भरपूर होता है. 

Two people from very different backgrounds fall in love
Source: mouthshut

6. कोटा फ़ैक्ट्री

साल 2019 में रिलीज़ हुई TVF की 'कोटा फ़ैक्ट्री' एक ब्लैक एंड वाइट वेब सीरीज़ है. इसमें इंजीनियरिंग छात्रों की ज़िंदगी के सभी पहलूओं को दिखाया गया है, जो कोटा पढ़ाई करने आते हैं. 

Kota Factory is an Indian Hindi-language web series
Source: ytimg

7. गुल्लक

टीवीएफ की वेब सीरीज़ 'गुल्लक' एक मिडिल क्लास फ़ैमिली की कहानी है, जिसे देखकर आपको लगेगा कि ये तो आकी ही कहानी कह रही है. इसमें मिडिल क्लास फ़ेमिली की रोज़मर्रा की ज़िंदगी की जद्दोजहद को काफ़ी अच्छे से दिखाया गया है, लेकिन जद्दोजहद के बीच भी आपके चेहरे पर मुस्कान आने की पूरी गारंटी है.

Set in a small town in North India
Source: ytimg

8. TVF Pitchers

TVF की एक और वेब सीरीज़ 'पिचर्स' साल 2015 में रिलीज़ हुई थी. इसमें चार दोस्तों की कहानी है, जो बिज़नेसमैन बनना चाहते हैं. इसलिए वो अपनी जॉब छोड़कर स्टार्ट अप शुरू करते हैं. इसमें युवाओं के निर्णय और संघर्ष को एक हल्के-फुल्के वातावरण में बख़ूबी दिखाया गया है.

TVF Pitchers is a web series created by The Viral Fever
Source: freekaamaal

9. पंचायत

लॉकडाउन में रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ 'पंचायत' अभिषेक त्रिपाठी की कहानी है, जो कॉर्पोरेट जॉब छोड़कर सिक्योरिटी की वजह से 20 हज़ार रुपए की सरकारी नौकरी जॉइन कर लेता है और शहर छोड़कर गांव में रहने चला आता है. यहां उसका पाला रघुवीर यादव और नीना गुप्ता से पड़ता है. कहानी इन्हीं तीनो के इर्द-गिर्द घूमती है.

Panchayat is a comedy-drama
Source: famousbollywood

10. हंसमुख

इस वेब सीरीज़ की कहानी यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हंसमुख (वीर दास) की कहानी है, जिसका सपना ख़ुद को एक स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में देखना है, जो चाहता है कि लोग उसके काम को जानें और उसकी सराहना करें. मगर इसके सामने एक बड़ी चुनौती गुलाटी (मनोज पाहवा) है जो एक प्रसिद्ध कॉमेडियन है और जो बिना पकोड़े खाए कॉमेडी नहीं कर सकता.

Hasmukh is an Indian dark comedy streaming television series
Source: 9scroob

11. What The Folks

ये वेब सीरज़ एक शादीशुदा व्यक्ति के लाइफ़ में कुछ मज़ेदार और कुछ भावनात्मक स्थितियों को दर्शाता है. इसमें दिखाया गया है शादी के बाद ज़िंदगी वाकई बदल जाती है. 

'What The Folks' is a journey of how modern families are breaking stereotypes
Source: iwmbuzz

12. ये मेरी फ़ैमिली

अगर आपको 90 के दशक से प्यार है तो ये मेरी फ़ैमिली आपके लिए एक अच्छी चाइस है. इसकी कहानी और लिविंग रूम में बर्थ डे मनाने का तरीक़ा आपको बचपन के दिनों की याद दिला देगा. 

Yeh Meri Family is an Indian comedy drama web series
Source: socialsamosa

13. FATHERS

वेब सीरीज़ FATHERS में इन तीन पिताओं की कहानी है, जो श्रीवास्तव (मनोज जोशी), यादव (वीरेंद्र सक्सेना) और मेहता (राकेश बेदी) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो रिटायर हो चुके हैं और अब अपनी फ़ैमिली के साथ अपनी लाइफ़ बिताना चाहते हैं, लेकिन इन्हें नई पीढ़ी के विचार को समझने में मुश्किल होती है.

Three fathers trying to catch up with young generation.
Source: ytimg

14. TVF Bachelors

ये वेब सीरीज़ बैचलर्स के लिए काफ़ी मिलती-जुलती है. इसे देखने के बाद हर कुंआरे को अपनी कहानी लगेगी. 

A tale of 4 good for nothing bachelors
Source: media-amazon

15. Comicstaan

स्टैंडअप कॉमेडियन ज़ाकिर ख़ान की वेब सीरीज़ 'कॉमिकस्तान' (Comicstaan) के दोनों सीज़न मज़ेदार हैं. इसमें नई-नई कॉमेडी के तरीक़े को दिखाया गया है, जो हर बार से नया है और जिस मेंटर्स को ज़्यादा पॉइंट्स मिलते हैं वो मेंटर जीत जाता है.

Comicstaan is an Indian stand-up comedy competition television series
Source: ssl-images-amazon

16. गर्ल्स हॉस्टल

हॉस्टल के दिनों को बख़ूबी बयां करती  वेब सीरीज़ गर्ल्स हॉस्टल आपको पुराने दिनों में वापस ले जाएगी. इसमें हॉस्टल में दो गुटों की कहानी दिखाई गई है, जो किसी बात पर एक-दूसरे के दुश्मन बन जाते हैं. 

A group of girls from different backgrounds share numerous ups and downs
Source: ottplay

17. शैतान हवेली

बहुत टाइम से हॉरर और कॉमेडी दोनों एक साथ देखना चाहते हैं, तो ये हॉरर कॉमेडी सही चॉइस रहेगी. स्टैंड-अप कॉमिक वरुण ठाकुर की ये कहानी 80 के दशक की हॉरर फ़िल्मों का एक ‘स्पूफ़’ है, जिसे देखने में मज़ा ज़रूर आएगा.

Shaitaan Haveli is an Indian horror comedy web series
Source: ytimg

18. Permanent Roommates

इस वेब सीरीज़ में दो ऐसे लोगों की कहानी है जो मिकेश (सुमीत व्यास) और तान्या (निधि सिंह) की दुविधा पर आधारित है, जिन्हें इस बात की दुविधा है कि वो अपनी दोस्ती को नेक्स्ट लेवल यानी शादी की ओर ले जाएं या नहीं. ये जोड़ी एक साथ कई उतार-चढ़ावों से गुज़रती है.

Permanent Roommates is an Indian romantic comedy web series
Source: tvfplay

19. लाइफ़ सही है

ये वेब सीरीज़ आपको प्यार का पंचनामा की याद दिला देगी, क्योंकि दोनों फ़िल्मों का प्रोडक्शन हाउस एक ही है. इसकी कहानी चार दोस्तों के चारो और घूमती है, जो अनमैरिड हैं और प्यार की तलाश में है.

Life Sahi Hai is a sitcom that revolves around the lives of four guys
Source: media-amazon

20. स्टार बॉयज़

ये वेब सीरीज़ ऐसे दो लोगों की के ईर्द-गिर्द घूमती स्पेस कॉमेडी है, जो केनी और नवीन के स्पेस में आश्चर्यजनक प्रयोगों पर आधारित है.

Star Boyz is a story that follows the underwhelming adventures
Source: cinemazworld

21. पुष्पावली

पुष्पावली का पहला सीज़न 2017 में रिलीज हुआ था, जिसमें सुमुखी सुरेश और नवीन रिचर्ड ने मुख्य भूमिका निभाई थी.  इस वेब सीरीज में भारत के बेहतरीन स्टैंड अप कॉमेडियन सुमायरा शेख़, केनी सेबेस्टियन, मनीष आनंद, प्रीतिका चावला आदि ने काम किया है. इसका दूसरा सीज़न भी बहुत मज़ेदार और दमदार है. इसमें सारे कलाकार पहले वाली सीरीज़ के ही हैं.

Pushpavalli is an Indian streaming television comedy drama series
Source: ytimg

22. मेट्रो पार्क

इस वेब सीरीज़ में अमेरीका के न्यू जर्सी में रह रहे गुजराती भारतीय परिवार की कहानी है, जो बहुत ही हास्यप्रद और मज़ेदार है. इसके दोनों सीज़न कमाल के और बेहतरी हैं. 

Metro Park is an Indian sitcom web television series
Source: erosnows

हंसने और परिवार के साथ मस्ती भरा समय बिताने के लिए पॉपकॉर्न और कॉफ़ी वगैरहा ख़रीद कर ले आओ.