इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में हर साल हज़ारों फ़िल्में बनती हैं और इसके साथ ही बनते हैं हज़ारों गाने. इन गानों पर हम इंडियन्स ही नहीं, बल्कि विदेशी लोग भी ठुमके लगाते दिखाई देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही गानों के बारे में बताएंगे जिन्होंने भाषा की दीवारों को तोड़ते हुए विदेशी लोगों को अपना दीवाना बना दिया. इन लोगों को भले ही इन गानों के बोल समझ न आते हों, लेकिन इनके मधुर संगीत और रूमानी आवाज़ ने इन पर ऐसा जादू किया है कि ये ख़ुद को इन गीतों पर डांस करने से रोक नहीं पाते हैं.

1. आवारा हूं

ये वो पहला गीत है जो इंडिया से बाहर किसी देश में फ़ेमस हुआ था. रूस के लोगों को ये गाना इतना पसंद आया था कि इसे रूसी भाषा में भी रिक्रिएट किया गया था. बॉलीवुड के शो-मैन राज कपूर के इस गीत के दीवाने आज भी रूस में मिल जाते हैं.

2. आई एम ए डिस्को डांसर

1982 में रिलीज़ हुई मिथुन चक्रवर्ती की फ़िल्म डिस्को डांसर का ये गाना देश के बाहर सोवियत रूस में भी काफ़ी हिट रहा था. वहां पर 80 के दशक में लोग इस गाने को गुनगुनाते दिख जाते थे. इसने मिथुन चक्रवर्ती को इंडिया ही नहीं विदेशों में भी फ़ेमस कर दिया था.

3. इचक दाना बिचक दाना

राज कपूर की फ़िल्म श्री 420 का ये गाना इज़रायल की गलियों में भी ख़ूब फ़ेमस है. यहां कुछ स्ट्रीट डांसर और संगीतकार इस गाने की धुन को बजाते दिख जाते हैं.

4. मुंडियां तो बच के रही

साल 2002 में रिलीज़ हुए इस गाने को उस साल की टॉप 20 म्यूज़िक एलबम्स में शामिल किया गया था. इस पंजाबी हिप-हॉप सॉन्ग की उस साल 20 मिलियन से अधिक कॉपिज़ (15 देशों में)बिकी थीं.

5. तुनक तुनक तुन

दलेर मेंहदी का ये सुपरहिट सॉन्ग 1998 में रिलीज़ हुआ था. तब ये गाना हिंदुस्तान ही नहीं कोरिया और जर्मनी के नौजवानों को पसंद आया था. 17th Shanghai Film Festival में हॉलीवुड स्टार जैकी चैन ने इस गाने पर परफ़ॉर्म किया था.

6. ओरुवन ओरुवन

थलाइवा यानी सुपरस्टार रजनीकांत के फ़ैंस की भी विदेशों में कोई कमी नहीं है. जापान के लोग 1995 में आई उनकी फ़िल्म मुत्थू के इस गाने पर डांस करना पसंद करते हैं. वो उनके बीच डांसिंग महाराजा के नाम से फ़ेमस हैं.

7. Why This Kolaveri Di

साल 2011 में रिलीज़ हुआ था साउथ इंडियन स्टार धनुष का ये सुपरहिट सॉन्ग. ये साल 2011 में यूट्यूब पर सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला वीडियो बना था. CNN द्वारा उस साल कराए गए एक सर्वे में ये दुनिया के टॉप 10 गानों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आया था.

8. Jimikki Kammal

ये मलयालम मूवी Velipadinte Pusthakam का फ़ेमस सॉन्ग है, जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख़्याति पाई थी. इस गाने को एक फ़ैन ने अमेरिकन होस्ट Jimmy Kimmel को टैग कर इसे सुनने को कहा था. तब उन्हें ये बहुत पसंद आया था और ये गाना पूरी दुनिया पर छा गया था.

अगर आप भी किसी ऐसे गाने के बारे में जानते हैं तो कमेंट कर हमसे ज़रूर शेयर करें.

Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.