हम कितना ही आगे क्यों न बढ़ जाएं, पर कुछ मामलों में आज भी काफ़ी पीछे हैं. कई ऐसी बातें हैं जो हिंदुस्तानियों की कमज़ोर मानसिकता को दर्शाती हैं. इन्हीं मुद्दों में से एक लिव-इन-रिलेशनशिप भी है. हम मॉर्डन लोगों की सोच अभी इतनी मॉर्डन नहीं हुई है कि लिव-इन-रिलेशनशिप को स्वीकार कर पायें. कई लोगों का ये भी मानना है कि लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने वाले कपल के रिश्ते बिगड़ जाते हैं. इसके साथ ही वो शादी भी नहीं करते.  

Bollywood
Source: bollywoodshaadis

हांलाकि, हमारे बॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्स हैं, जिन्होंने लिव-इन में रहकर लोगों की इन धारणाओं को ग़लत साबित किया है. ये सेलेब्स न सिर्फ़ क्वालिटी टाइम बिताने के लिये साथ रहे, बल्कि एक-दूसरे को समझ कर जीवनभर के साथी भी बन गये. 

1. अली फ़ज़ल-रिचा चड्ढा

लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने वाले अली फ़ज़ल और रिचा चड्ढा अगले साल शादी के बंधन में बंध सकते हैं. हांलाकि, पहले दोनों की शादी अप्रैल में होने वाली थी, लेकिन कोविड-19 के चलते दोनों ने शादी का फ़ैसला टाल दिया.

Ali & Richa
Source: vogue

2. करीना कपूर ख़ान-सैफ़ अली ख़ान 

शादी से पहले एक-दूसरे को बेहतर तरीक़े से जानने के लिये सैफ़ और करीना ने भी एक साथ रहने का फ़ैसला लिया था. शादी से पहले दोनों सेलेब्स क़रीब 5 साल तक लिव-इन-रिलेशनशिप में रहे. सैफ़ और करीना तब भी ख़ुश थे और शादी के बाद भी ख़ुश हैं. 

Saif Kareena
Source: herzindagi

3. कुणाल खेमू-सोहा अली ख़ान  

बॉलीवुड का ये कपल भी शादी से पहले लिव-इन-रिलेशनशिप में रहे थे और अपने रिश्ते को मजबूत बनाया. कुछ समय तक साथ रहने के बाद दोनों शादी के बंधन में बंध हमेशा के लिये एक हो गये.

Kunal & Soha
Source: e24bollywood

4. आमिर ख़ान-किरण राव

आमिर और किरण भी शादी से पहले लिव-इन-रिलेशनशिप में रहे हैं. एक-डेढ़ साल साथ रहने के बाद दोनों ने लाइफ़ टाइम के लिये साथ रहने का सोच लिया. 

Aamir Khan
Source: indiatoday

5. राहुल देव-मुग्धा गोडसे

राहुल देव और मुग्धा गोडसे की प्रेम कहानी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था. कुछ समय तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों ने शादी कर ली. 

Rahul Dev
Source: dnaindia

लिव-इन-रिलेशनशिप में रहना हमेशा नुकसानदायक नहीं होता. साथ रह कर एक-दूसरे को समझना बहुत ज़रूर है. इस बात को दिमाग़ से निकाल दीजिये कि लिव-इन रिलेशनशिप में रह कर आप ग़लत काम कर रहे हैं. सही और ग़लत सिर्फ़ हमारे दिमाग़ का खेल है.