Bollywood Films: जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे बॉलीवुड फ़िल्मों में कहानी और उसका रूप भी बदल रहा है. वक़्त के साथ फ़िल्मों को बनाने के तरीक़े में भी कई बदलाव किए जा रहे हैं. जहां पहले फ़िल्म के हीरो और हिरोइन पर ध्यान दिया जाता था, वहीं अब कहानी का बोलबाला हो रहा है. हालांकि, किसी भी फ़िल्म के लिए सबसे ऊपर होता है उसका बजट, लेकिन अब उस सीमा की भी तोड़ दिया गया है. कुछ फ़िल्मों ने साबित कर दिया है कि फ़िल्म का बजट भले ही छोटा हो, लेकिन कहानी दमदार है तो वो लागत से ज़्यादा कमाई करनी की ताक़त रखती है. और ये सिर्फ़ कहने की बात नहीं है, कुछ कम बजट की बॉलीवुड फ़िल्में (Bollywood Films) हैं जिन्होंने कमाई के मामले में सबको बड़े-बड़े बजट की फ़िल्मों को पीछे छोड़ दिया है.

Bollywood Films
Source: thequint

इन फ़िल्मों (Bollywood Films) की कहानी बहुत अलग थी, जिसे दर्शकों ने ख़ूब सराहा है और कम बजट में बनीं इन फ़िल्मों को सफलता के साथ-साथ कमाई के मामले में भी सांतवें आसमान पर पहुंचा दिया है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ़ अनुपम खेर ही नहीं, इन 8 फ़ेमस बॉलीवुड एक्टर्स का नाम भी ‘कश्मीरी पंडितों’ की सूची में है

Bollywood Films

1. द कश्मीर फ़ाइल्स (The Kashmir Files)

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फ़िल्म द कश्मीर फ़ाइल्स को रिलीज़ हुए 13 दिन हो गए हैं और अब तक 200 करोड़ रुपये के कलेक्शन तक पहुंच चुकी है और ये फ़िल्म केवल 15 करोड़ रुपये में बनी है. 

The Kashmir Files
Source: bbci

2. बधाई हो (Badhaai Ho)

फ़िल्म अंधाधुन का बजट केवल 29 करोड़ रुपये था और इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 74.59 करोड़ रुपये की कमाई की थी. फ़िल्म में आयुष्मान खुराना, शान्या मल्होत्रा, नीना गुप्ता और गजराज राव मुख्य भूमिका में थे.

Badhaai Ho
Source: toiimg

3. कहानी (Kahaani)

साल 2012 में रिलीज़ हुई मिस्ट्री थ्रिलर फ़िल्म की चर्चा दुनियाभर में हुई थी. इस फ़िल्म को बनने में 8 करोड़ रुपये लगे थे और फ़िल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 80.83 करोड़ रुपये था. फ़िल्म को 3 नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड और 5 फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड जीते. इसके अलावा, डायरेक्टर सुजॉय घोष को बेस्ट डायरेक्टर और विद्या बालन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था.

Kahaani
Source: bollywoodfever

4. विक्की डोनर (Vicky Donor)

आयुष्मान खुराना की डेब्यू फ़िल्म विक्की डोनर ने बॉक्स ऑफ़िस पर कहानी और कमाई दोनों को लेकर जमकर धमाल मचाया. फ़िल्म का बजट 5 करोड़ था और फ़िल्म का कलेक्शन 66 करोड़ रुपये था. इस फ़िल्म को शूजित सरकार ने डायरेक्ट किया था.

Vicky Donor
Source: erosnow

5. राज़ी (Raazi)

इंडियन स्पाई थ्रिलर फ़िल्म राज़ी 35 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और फ़िल्म का कलेक्शन 1234 करोड़ रुपये था. फ़िल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल मुख्य भूमिका में थे. फ़िल्म को मेघना गुलज़ार ने डायरेक्ट किया था. ये फ़िल्म हरिंदर सिक्का के नॉवेल Calling Sehmat से प्रभावित थी.

Raazi
Source: toiimg

6. अंधाधुन (Andhadhun)

इंडियन ब्लैक कॉमेडी क्राइम थ्रिलर फ़िल्म थी, जो 32 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इसमें तब्बू, आयुष्मान खुराना और राधिका आप्टे मुख्य भूमिका में थे. फ़िल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 439 करोड़ रुपये था.

Andhadhun
Source: ytimg

7. अ वेडनेस डे (A Wednesday)

साल 2008 में रिलीज़ हुई थ्रिलर फ़िल्म A Wednesday 3 करोड़ में बनी थी और फ़िल्म का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन 15 करोड़ रुपये था. इस फ़िल्म ने नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड और इंदिरा गांधी पुरस्कार भी जीता था. ये फ़िल्म अमेरिकन फ़िल्म 'ए कॉमन मैन' से प्रभावित थी.

A Wednesday
Source: redd.it

8. हिंदी मीडियम (Hindi Medium)

इरफ़ान ख़ान और सबा क़मर स्टारर कॉमेडी-ड्रामा फ़िल्म हिंदी मीडियम में स्कूल के लचर सिस्टम की कहानी को दर्शाया गया था. ये फ़िल्म 23 करोड़ के बजट में बनी थी और बॉक्स ऑफ़िस पर लगभग 70 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

Hindi Medium
Source: deccanherald

9. बरेली की बर्फ़ी (Bareily Ki Barfi)

रोमैंटिक कॉमेडी बरेली की बर्फ़ी 20 करोड़ के बजट में बनी थी. इस फ़िल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 50 करोड़ रुपये था. इसमें राजकुमार राव, आयुष्मान खुराना और कीर्ती सेनन मुक्य भूमिका में थे.

Bareily Ki Barfi
Source: dnaindia

10. न्यूटन (Newton)

15 करोड़ रुपये के छोटे बजट में बनी फ़िल्म न्यूटन की कहानी बहुत ही बेहतरीन थी. इस फ़िल्म ने अपनी कहानी के चलते भारत की ओर से ऑस्कर में नॉमिनेशन मिला था. इसमें, राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी मुख्य भूमिका में थे. फ़िल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 22.80 करोड़ रुपये था.

Newton
Source: variety

हटके और अलग कहानी ने लोगों को ख़ूब लुभाया है.