बी. आर. चोपड़ा की महाभारत किसे नहीं पसंद होगी? 90 के दशक की ये हिट सीरीज़ लॉकडाउन के दौरान जब फ़िर से दिखाई गयी तो इसने पहले की तरह ही दर्शक बटोरे. इस शो के किरदार को निभाने वाले हर कलाकार को लोग उसी किरदार के नाम से जानते हैं.

Source: quora

भीम के पात्र को परदे में जीवित करने वाले एक्टर का नाम प्रवीण कुमार सोबती है. 6 फुट 9 इंच लम्बे प्रवीण की शारीरिक बनावट, बोलने का ढंग और एक्टिंग सब मिल कर इन्हें एक बेहतरीन भीम बनाते हैं. भीम के किरदार में प्रवीण ने ऐसी छाप छोड़ी कि आजतक वो लोगों के दिल में बने हुए हैं. 

Source: wikipedia

प्रवीण कुमार सोबती ने महाभारत के अलावा ढ़ेर सारी फिल्मों में भी काम किया, लेकिन प्रवीण एक्टर ओने के अलावा एक एथलीट भी थे. प्रवीण 1960 और 1970 के दशक में भारतीय एथलेटिक्स के स्टार थे. वह हैमर और डिस्कस थ्रो करते थे. 

Source: thehindu

प्रवीण के पास कुल 4 बार एशियाई खेल पदक हैं. 1966 और 1970 के एशियाई खेलों में डिस्कस थ्रो में स्वर्ण पदक जीता. साथ ही किंग्स्टन में 1966 के राष्ट्रमंडल खेलों में और 1974 में तेहरान में एशियाई खेलों में सिल्वर जीता था. उन्होंने 1968 और 1972 के ओलंपिक में भाग लिया था.

Source: wikipedia

अपने स्पोर्ट्स करियर के बाद 1981 में रक्षा नाम की फ़िल्म के साथ एक्टिंग में डेब्यू किया. 1988 में महाभारत में भीम का किरदार निभा कर प्रवीण कुमार सोबती ने अलग ही पहचान बना ली. 

Source: magzter

खेल और एक्टिंग के साथ प्रवीण एक पॉलिटिशियन भी हैं. उन्हीने एक राजनेता के रूप में उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर 2013 के दिल्ली विधान सभा चुनाव लड़े, लेकिन हार गए. इसके बाद, 2014 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए.