महेश भट्ट बॉलीवुड के एक बेहतरीन निर्देशक और लेखक हैं. भट्ट साहब एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्में बनाने के लिये जाने जाते हैं. यही नहीं, उन्होंने बॉलीवुड में कई नये और टैलेंटेड चेहरों को मौका भी दिया. कंगना रनौत, इमरान हाशमी, जॉन अब्राहम, बिपाशा बासु और लीजा रे जैसे बहुत से स्टार्स हैं, जिन्हें फ़िल्मों में पहला ब्रेक महेश भट्ट ने ही दिया था.

हांलाकि, कई बार वो अपनी पर्सनल लाइफ़ की वजह से भी सुर्खियों में रहते हैं. इस वजह से कई बार वो ट्रोलर्स का शिकार भी हुए. ख़ैर, जो भी है कोई उन्हें पसंद करे न करे, पर उनकी इन सपुरहिट फ़िल्मों को नापसंद ज़रा भी नहीं कर सकता.

1. अर्थ

ये फ़िल्म एक प्रेम त्रिकोण कहानी पर आधारित थी, जिसमें अहम भूमिका शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल ने निभाई थी.

Earth Movie
Source: lokmatnews

2. सारांश

अनुपम खेर स्टारर इस फ़िल्म ने बहुत से अवॉर्ड जीते थे. इसलिये इस फ़िल्म को अनुपम खेर के करियर का टर्निंग पाइंट भी माना जाता है.

Saaransh
Source: rediff

3. जानम

इस फ़िल्म में मुख्य किरदार में कुमार गौरव और शरनाज़ पटेल थे. ऐसा कहा जाता है कि ये फ़िल्म महेश भट्ट की ज़िंदगी पर आधारित थी.

Janam
Source: rediff

4. नाम

संजय दत्त स्टारर इस फ़िल्म ने बड़े पर्दे पर ख़ूब धूम मचाई थी. ये फ़िल्म बनाने में सलीम ख़ान ने महेश भट्ट की मदद की थी.

Naam
Source: lokmatnews

5. काश

काश के मुख्य कलाकार जैकी श्रॉफ़ और डिंपल कपाड़िया थे. फ़िल्म फ़ैमिली ड्रामा पर आधारित थी, इसलिये बॉक्स पर अच्छा कलेक्शन किया. इसके अलावा इसमें जैकी श्रॉफ़ और डिंपल कपाड़िया की एक्टिंग की भी काफ़ी तारीफ़ हुई.

Kaash
Source: rediff

6. डैडी

ये फ़िल्म पिता और बेटी के रिश्ते पर बनाई गई थी, जिसमें पूजा भट्ट और अनुपम खेर थे. अनुपम खेर ने इस फ़िल्म में एक गज़ल गायक का रोल अदा किया था, जिसे लोगों ने ख़ूब पसंद किया.

Daddy
Source: lokmatnews

7. आशिकी

इस फ़िल्म से राहुल रॉय रातों-रात लोगों के चहेते स्टार बन गये थे. फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा कलेक्शन किया और उनकी सुपरहिट फ़िल्मों में से एक साबित हुई.

Ashiqui
Source: Indiatoday

8. दिल है कि मानता नहीं

आमिर ख़ान और पूजा भट्ट स्टारर ये फ़िल्म लव स्टोरी पर बेस्ड थी, जिसे देखने के लिये थिएटर में काफ़ी भीड़ भी उमड़ी थी.

Dil Hai Ki Manta Nahin
Source: rediff

9. ज़ख़्म

इस फ़िल्म में अजय देवगन की एक्टिंग की तारीफ़ हुई थी. फ़िल्म की कहानी भी लोगों को ख़ूब पसंद आई थी, जिस वजह फ़िल्म नेशनल अवॉर्ड भी जीतने में कामयाब रही.

zakhm
Source: rediff

10. सड़क

संजय दत्त और पूजा भट्ट स्टारर ये फ़िल्म भी सुपरहिट थी.

Sadak
Source: rediff

बॉलीवुड को एक से बढ़ एक सुपरहिट फ़िल्में देने वाले महेश भट्ट 'सड़क-2' से निर्देशन की दुनिया में वापसी कर रहे हैं. पर आज भी हम पुराने वाले भट्ट साहब और उनकी फ़िल्मों को मिस करते हैं. उम्मीद है हमारी इन्हीं उम्मीदों पर 'सड़क-2' ख़री उतरेगी.

Happy Birthday!

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.