मलयालम फ़िल्म ‘2018: Everyone is a Hero’ भारत की ओर से ऑस्कर्स 2024 में ऑफ़िशियल एंट्री है. ये मूवी केरल बाढ़ त्रासदी पर बेस्ड इस बेहतरीन फ़िल्म ने द केरल स्टोरी (हिंदी), रॉकी और रानी की प्रेम कहानी (हिंदी), मिसेज चैटर्जी वर्सेज नॉर्वे (हिंदी), बालागम (तेलुगू), वालवी (मराठी), बाप्ल्योक (मराठी) और 16 अगस्त, 1947 (तमिल) समेत 22 फ़िल्मों को पछाड़ते हुये ऑस्कर के लिए टिकिट पक्का किया है. बुधवार को ‘फ़िल्म फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया’ ने इसकी घोषणा की थी.

ये भी पढ़िए: एक्टर से पहले क्रिकेटर हुआ करते थे ये 5 बॉलीवुड स्टार, कोई इंटरनेशनल तो कुछ खेल चुका है रणजी क्रिकेट

एकेडमी अवॉर्ड्स 2024 (Academy Awards 2024) में भारत की ऑफ़िशियल एंट्री ‘2018- एवरीवन इज़ ए हीरो’ को केवल दर्शक ही नहीं, बल्कि क्रिटिक्स भी शानदार बता चुके हैं. बिना किसी बड़े स्टार के भी ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फ़िल्म में अपने बजट से कई गुना कमाई की थी.

jagran

‘केरल त्रासदी’ पर बनी है फ़िल्म

ये मलयालम फ़िल्म साल 2018 में आई केरल बाढ़ पर बेस्ड है. केरल में आई इस बाढ़ में 483 लोगों की जान गई थी. इस 100 साल में आई सबसे भयानक बाढ़ बताई गई. इस दौरान पर्यटकों के फ़ेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शुमार केरल को प्राकृतिक आपदा से जूझता देख लोग सिहर उठे थे. ये फ़िल्म राज्य की इसी आपदा पर बनी है.

pinkvilla

फ़िल्म ने की थी ज़बरदस्त कमाई

निर्देशक Jude Anthany Joseph की इस सर्वाइवल ड्रामा मूवी ने बॉक्स ऑफ़िस पर दमदार कमाई की थी. क़रीब 30 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस मलयालम फ़िल्म भारत में 92.85 करोड़ रुपये की कमाई. जबकि वर्ल्डवाइड क़रीब 200 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. ये साल 2023 की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली इंडियन फ़िल्म में से एक थी.

freepressjournal

इस मलयालम फ़िल्म की कहानी, कलाकारों की एक्टिंग और शानदार नैरेशन की जमकर सराहना हुई थी. फ़िल्म में टोवीनो थॉमस लीड रोल में नज़र आये हैं. इसके अलावा फ़िल्म में कनचाको बाम, आसिफ़ अली और अपर्णा बालमुरली जैसे कलाकार भी दिखाई दिए हैं. बाढ़ पीड़ितों के दर्द को दिखाती इस फ़िल्म को देख लोग सिनेमाघरों में बेहद इमोशनल भी हुए थे.

ये भी पढ़िए: क्या आप जानते हैं शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म ‘स्वदेश’ 90’s के इस सीरियल से प्रेरित थी