राजस्थान के झुंझुनू ज़िले में मंडावा (Mandawa) नाम का एक छोटा सा क़स्बा है. ये राजस्थान के शेखावाटी के तहत पड़ता है. इस इलाक़े को दुनिया की सबसे बड़ी ‘ओपन आर्ट गैलरी’ भी कहते हैं. यहां की हवेलियों, छतरियां और दीवारों पर बनी पेंटिंग पूरी दुनिया में मशहूर है. अगर आप कभी ‘मंडावा’ जायेंगे तो वहां जैसी पेंटिंग दुनिया में कहीं नहीं पाएंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक सस्ती और सुंदर डेस्टिनेशन के तौर पर ‘मंडावा’ को काफ़ी पसंद करते हैं. 

shekhawati

आज मंडावा (Mandawa) के लोगों का रोज़गार खेती नहीं, बल्कि एक्टिंग है. फ़िल्मों की शूटिंग के दौरान होने वाली आय से ही अधिकतर का घर चलता है. इस गांव में अनगिनत बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. इसलिए इसके बारे में कहा जाता है कि इस क़स्बे का हर शख़्श बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आ चुका है. फिर वो चाहे फ़िल्म में छोटे-मोटे रोल हों या फिर फ़िल्मीं भीड़ का हिस्सा होना. इस तरह से मंडावा का हर एक निवासी ‘एक्टर’ है. 

facebook

बॉलीवुड की पहली पसंद है ये क़स्बा?

राजस्थान का ये क़स्बा बॉलीवुड को दशकों से लुभाता आ रहा है. यहां कई बड़ी बॉलीवुड फ़िल्मों, टीवी सीरियलों, म्यूज़िक अल्बम और एड फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. इस क़स्बे में हर साल बॉलीवुड स्टार्स का आना जाना लगा रहता है. इसी वजह से ये आज फ़िल्मी क़स्बे के नाम से भी जाना जाता है. कहने को ‘मंडावा’ एक छोटा सा क़स्बा है, लेकिन यहां बॉलीवुड स्टार्स को अच्छी शूटिंग लोकेशन के साथ-साथ रहने और खाने पीने की सारी सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं.

Quora

क्यों ख़ास है मंडावा?

मंडावा में केवल फ़िल्म स्टार्स ही नहीं, बल्कि देश विदेश से हज़ारों पर्यटक भी घूमने-फिरने आते हैं. पर्यटक इसके आसपास के इलाक़े चूरू, झुंझुनूं, सीकर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़ व गंगानगर सहित अनेक जगह घूमते हैं, लेकिन ठहरना मंडावा में ही पसंद करते हैं. इस क़स्बे की ख़ासियत यहां के ‘हेरिटेज होटल’ हैं, जो सदियों पुराने हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, फ़्रांस, आस्ट्रेलिया, कनाडा, स्वीडन, रूस, जर्मनी, जापान, इटली, स्पेन, डेनमार्क और इज़राइल समेत कई अन्य देशों के पर्यटकों की पहली पसंद है मंडावा. 

wikipedia

बॉलीवुड और पर्यटन ही मंडावा के लोगों की आय का प्रमुख स्रोत है. आज इनकी वजह से ही यहां के हज़ारों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है. मंडावा में कई बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. इनमें से कुछ प्रमुख नाम आप भी जान लीजिये. 

1- कच्चे धागे

साल 1999 में रिलीज़ हुई अजय देवगन, मनीषा कोइराला, सैफ़ अली ख़ान और नम्रता शिरोडकर स्टारर इस फ़िल्म की अधिकतर शूटिंग राजस्थान के मंडावा और इसके गानों की शूटिंग स्विट्ज़रलैंड में हुई थी.

voot.com

2- पहेली

अमोल पालेकर द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म साल 2006 में भारत की तरफ़ से ऑस्कर में भेजी गई थी. इस फ़िल्म की शूटिंग भी झुंझुनू ज़िले के मंडावा और उसके आसपास के इलाक़ों में हुई थी. इस फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान, रानी मुखर्जी, अमिताभ बच्चन, जूही चावला, सुनील शेट्टी और अनुपम खेर जैसे कलाकार नज़र आये थे.

bollywoodbubble

3- जब वी मेट

शाहिद कपूर और करीना कपूर की सुपरहिट फ़िल्म ‘Jab We Met’ साल 2007 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म की कुछ शूटिंग ‘मंडावा’ में भी हुई थी. इसके अलावा इस फ़िल्म की बाकी शूटिंग चंडीगढ़, शिमला और मनाली में हुई थी.

Rediff

4- लव आज कल

साल 2009 में रिलीज़ हुई दीपिका पादुकोण और सैफ़ अली ख़ान स्टारर इस फ़िल्म की कुछ शूटिंग ‘मंडावा’ में भी हुई थी. इसके अलावा फ़िल्म की शूटिंग मुंबई, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में भी हुई थी.

5- मिर्ज़िया

बॉलीवुड स्टार अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर की पहली फ़िल्म ‘मिर्ज़िया’ की शूटिंग भी इसी क़स्बे में हुई थी. इसके अलावा फ़िल्म की शूटिंग राजस्थान के बाड़मेर और फुलिया में भी हुई थी. ये फ़िल्म साल 2016 में रिलीज़ हुई थी.

6- बजरंगी भाईजान

सलमान ख़ान और करीना कपूर स्टारर ‘बजरंगी भाईजान’ फ़िल्म की शूटिंग भी ‘मंडावा’ में ही हुई थी. साल 2013 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म के दृश्य में जब बजरंगी (सलमान) मुन्नी को लेकर पाकिस्तान जाता है वो असल में पाकिस्तान नहीं, बल्कि ‘मंडावा’ है.

indiatimes

7- पीके

साल 2014 में रिलीज़ हुई आमिर ख़ान की बहुचर्चित फ़िल्म PK की अधिकतर शूटिंग ‘मंडावा’ में ही हुई थी. इस दौरान मेकर्स को शूटिंग के लिए सेट बनाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ी थी. इसके अलावा दिल्ली के चांदनी चौक समेत भारत के कई अन्य शहरों और ब्रुग्स, वेस्ट फ्लैंडर्स, बेल्जियम में भी PK की शूटिंग हुई थी.

indiatimes

8- ए दिल है मुश्किल

साल 2018 में रिलीज़ हुई रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय स्टारर Ae Dil Hai Mushkil फ़िल्म की शूटिंग भी ‘मंडावा’ में ही हुई थी. इसकी बाकी शूटिंग भारत के अन्य शहरों के अलावा विदेश में भी हुई थी.

Apple.com

9- मिमी

कीर्ति शेनॉन और पंकज त्रिपाठी स्टारर ये फ़िल्म साल 2021 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म की अधिकतर शूटिंग ‘मंडावा’ में ही हुई थी. इसमें मिमी राठौर (कीर्ति शेनॉन) का जो घर दिखाया गया है वो ‘मंडावा’ के एक मोहल्ले में स्थित है. इसके अलावा फ़िल्म की कुछ शूटिंग मुंबई में भी हुई है.

10- बोले चूड़ियां

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और तमन्ना भाटिया स्टारर ‘बोले चूड़ियां’ फ़िल्म साल 2022 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म की अधिकतर शूटिंग ‘मंडावा’ में ही हुई थी. इसे नवाज़ के भाई शमस नवाब सिद्दीकी ने डायरेक्ट की थी.

Peepingmoon

इसके अलावा भी ‘मंडावा’ में कई अन्य बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं.