मणिरत्नम एक ऐसे फ़िल्म निर्देशक हैं जो अपनी हर फ़िल्म के ज़रिये मेन स्ट्रीम सिनेमा की सरहदों को धकेलते हुए दर्शकों को वो देते हैं जो उन्हें पसंद है. वो लगभग 4 दशकों से ऐसा करते आ रहे हैं. उन्होंने साउथ इंडियन सिनेमा ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड को भी एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी हैं. वो ऐसे डायरेक्टर हैं जिनके साथ हर बड़ा सुपरस्टार काम करना चाहता है. फ़िल्मों के ज़रिये अपनी कहानी बयां करना उन्हें बखूबी आता है.

Mani Ratnam
Source: economictimes

मणिरत्नम ने बॉलीवुड को 'रोज़ा', 'बॉम्बे', 'गुरु', 'दिल से' जैसी बेहतरीन फ़िल्में दी हैं. उनका पूरा नाम गोपाल रत्नम सुब्रमण्यम है. फ़िल्मों में काम करने से पहले वो कंसल्टेंट का काम किया करते थे. उनकी पहली फ़िल्म 'पल्लवी अनु पल्लवी' थी, जो एक कन्नड़ मूवी थी. इस फ़िल्म में अनिल कपूर और लक्ष्मी लीड रोल में थे.

Mani Ratnam
Source: dnaindia

1986 में मणिरत्नम को फ़िल्म 'मोउना रागम' के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था. इस मूवी में रेवती और मोहन ने मुख्य किरदार निभाए थे. अब तक मणिरत्नम जी 6 बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं. इनकी फ़िल्में ख़ास स्टोरी, बैकग्राउंड स्कोर और म्यूज़िक के लिए भी फ़ेमस हैं.

आइए एक नज़र मणिरत्नम की कुछ बेहतरीन फ़िल्मों पर भी डाल लेते हैं… 

1. रोज़ा 

Mani Ratnam Films
Source: amazon

ये एक रोमांटिक थ्रिलर फ़िल्म है, जिसमें अरविंद स्वामी और मधु ने लीड रोल निभाया था. इसमें एक रॉ एजेंट को आतंकवादी किडनैप कर लेते हैं और उसे छुड़ाने के लिए उसकी पत्नी उनसे भिड़ जाती है. इसने तीन नेशनल अवॉर्ड जीते थे. 

2. बॉम्बे 

Mani Ratnam Films
Source: pinterest

मणिरतन्म की ये फ़िल्म मुंबई में हुए दंगों पर आधारित थी. इसमें अरविंद स्वामी और मनीषा कोइराला ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इसे बेस्ट फ़िल्म क्रिटिक्स का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड मिला था. 

3. दिल से 

Mani Ratnam Films
Source: boxofficeindia

ये फ़िल्म आतंकवाद और देश में मौजूद नॉर्थ-ईस्ट के तनाव पर बेस्ड थी. इसमें शाहरुख़ ख़ान और मनीषा कोइराला ने लीड रोल निभाया था. फ़िल्म का गाना छैया-छैया आज भी लोगों का फ़ेवरेट है. इसके लिए ए.आर. रहमान को बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था. 

4. युवा 

Mani Ratnam Films
Source: rediff

इस मूवी में तीन लव स्टोरी दिखाई गई थीं, जो राजनीतिक तनाव और ऐसी ही दूसरी रियलिस्टिक बैकग्राउंड के इर्द-गिर्द घूमती हैं. इसमें अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी, करीना कपूर खान, ईशा देओल और विवेक ओबेरॉय जैसे स्टार्स थे. इसके लिए मणिरत्नम को बेस्ट स्क्रीन प्ले का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड मिला था. 

5. गुरु 

Mani Ratnam Films
Source: netflix

ये फ़िल्म धीरूभाई अंबानी की लाइफ़ से प्रेरित थी. इसमें अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने कमाल की एक्टिंग की थी. इस मूवी के लिए ए.आर. रहमान को बेस्ट म्यूज़िक का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड मिला था. 

6. रावण 

Mani Ratnam Films
Source: justwatch

इस मूवी में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या ने लीड रोल निभाया था. इस मूवी में एक पुलिसवाले की पत्नी को एक डाकू किडनैप कर लेता है और बाद में उसे छोड़ देता है क्योंकि उसे लगता है कि वो उसे प्यार करने लगी है. फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ठीक ठाक ही बिज़नेस किया था मगर क्रिटिक्स ने इसकी तारीफ़ की थी. 

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.