dnaindia

Manoj Bajpayee Birthday Special: बॉलीवुड (Bollywood) में नेपोटिज़्म (Nepotism)की बात कह कर उसे भला-बुरा कहने वाले बहुत हैं. लेकिन यहां कई ऐसे टैलेंटेड स्टार्स भी हैं जिन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान और रुतबा बनाया है. बिहार से मायानगरी मुंबई पहुंचे मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpai) भी उन्हीं में से एक हैं.

janbharattimes

ये बॉलीवुड के उन स्टार्स में से हैं जिन्होंने शुरुआत थिएटर से की, NSD (National School of Drama) के लिए चार बार रिजेक्ट हुए लेकिन फिर भी हार नहीं मानी. अपनी एक्टिंग स्किल्स को लगातार तराशते रहे. मुंबई में मनोज बाजपेई ने 4-5 सालों तक काफ़ी संघर्ष किया. कभी-कभी तो खाने तक के पैसे नहीं होते थे. अपनी मेहनत और दोस्तों के सहारे समय काटा. छोटे-मोटे रोल्स से शुरूआत की और सिनेमा के बड़े पर्दे पर अपना एक अलग मुकाम बनाया.

ये भी पढ़ें: मनोज बाजपेयी की फ़िल्मों के इन 15 डायलॉग्स पर जितनी तालियां बजीं, उतना ही ज्ञान भी प्राप्त हुआ

wikimedia

नेशनल अवॉर्ड विनर मनोज बाजपेयी ऐसे एक्टर हैं जो अपने किरदार को जीवंत बनाने के लिए उसे असल ज़िंदगी में जीने की कोशिश करते हैं.

चलिए आज आपको फ़िल्मी दुनिया के चमकते सितारे की कुछ बेस्ट फ़िल्मों के बारे में बता देते हैं. 

1. सत्या(1998) 

scroll

सत्या के भीखू म्हात्रे को तो आज भी लोग याद करते हैं. फ़िल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में उनकी एक्टिंग की तारीफ़ हुई थी लेकिन असली पहचान मनोज बाजपेयी को फ़िल्म ‘सत्या’ से मिली थी. इस मूवी के लिए उन्होंने बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. 

ये भी पढ़ें: मनोज बाजपेयी की ‘द फै़मिली मैन’ जितनी ज़बरदस्त है, उससे ज़्यादा दमदार हैं उसके ये 10 डायलॉग्स

2. शूल(1999) 

indianexpress

इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी ने एक ईमानदार पुलिस ऑफ़िसर समर प्रताप सिंह की भूमिका निभाई थी. बेईमान राजनेताओं से लड़ते समर प्रताप को देख लोग पर्दे पर बहुत ख़ुश हुए थे. उनकी ये परफ़ॉर्मेंस हमेशा-हमेशा के लिए लोगों के दिल में उतर गई थी.

3. ज़ुबैदा(2001) 

chd

इस फ़िल्म में ये रोमांटिक किरदार निभाते दिखाई दिए. इसमें इनके किरदार का नाम महाराजा विजयेंद्र सिंह था. फ़िल्म में इनके साथ रेखा और करिश्मा कपूर जैसी अदाकारा थीं. इन दोनों के बीच भी इनकी रोमांटिक इमेज को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था. 

4. अक्स(2001) 

bollywoodbubble

इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी के साथ अमिताभ बच्चन और रवीना टंडन जैसे कलाकार भी थे. इसे राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने डायरेक्ट किया था. फ़िल्म में मनोज बाजपेयी ने एक विलेन की भूमिका निभाई है जो दूसरे के शरीर पर हावी होकर अपराध करवाता है. इसके लिए उन्हें बेस्ट विलेन के फ़िल्मफे़यर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन मिला था.

5. पिंजर(2003) 

youtube

चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित इस पीरियड ड्रामा फ़िल्म में भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय हिंदू और मुस्लिमों के बीच पनपी समस्याओं की कहानी थी. इसमें उर्मिला मातोंडकर ने उनका साथ दिया था. ये मनोज बाजपेयी की पसंदीदा फ़िल्मों में से एक है. इसके लिए उन्हें स्पेशल जूरी नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

6. राजनीति(2010) 

wordpress

फ़ेमस बॉलीवुड डायरेक्टर प्रकाश झा ने इसे निर्देशित किया था. इसमें मनोज बाजपेयी ने वीरेंद्र प्रताप के नाम के एक राजनेता का रोल प्ले किया था. फ़िल्म में अजय देवगन, रणबीर कपूर, नाना पाटेकर, कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल, नसीरुद्दीन शाह जैसे स्टार्स थे. इनके बीच भी वो अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने में कामयाब रहे थे.

7. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर(2012) 

imdb

अनुराग कश्यप की सुपरहिट फ़िल्म ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर’ में मनोज बाजपेयी ने सरदार ख़ान का रोल प्ले किया था. इस मूवी में इनके द्वारा इस्तेमाल किए गए डायलॉग्स तो आज भी लोग बातों-बातों में बोल देते हैं. इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. 

8. सत्याग्रह (2013) 

filmyvoice

इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी राजनेता बलराम सिंह के किरदार में नज़र आए थे. उनके चेहरे पर जो मंद-मंद मुस्कान आती है और फिर जो वो चाल चलते हैं, वो लोगों को आज भी याद है. उनका ये नेगेटिव किरदार भी लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर गया था.

9. अलीगढ़ (2016) 

indianexpress

हंसल मेहता की इस मूवी में इन्होंने एक समलैंगिक प्रोफ़ेसर रामचंद्र सिरस का किरदार निभाया था. इस रोल को मनोज ने बहुत ही तन्यमता से निभाया था. इस फ़िल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का एशिया पैसिफ़िक स्क्रीन अवॉर्ड भी मिला था. 

10. ट्रैफ़िक(2016)

traffic movie hindi
bookmyshow

राजेश पिल्लई द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी ने एक ट्रैफ़िक कॉनस्टेबल का रोल प्ले किया था. वो अपनी जी-जान पर खेलकर एक मरीज़ के लिए ट्रैफ़िक से बच-बचाकर दिल पहुंचाता है. इस रोल के लिए मनोज की ख़ूब तारीफ़ हुई थी.

11. द फ़ैमिली मैन(2019) 

thenewsminute

इस वेब सीरीज़ के ज़रिये मनोज बाजपेयी ने डिजिटल वर्ल्ड में कदम रखा था. इसमें उन्होंने एक अंडर कवर जासूस श्रीकांत तिवारी का रोल प्ले किया था. इसमें कैसे वो फ़ैमिली और फ़र्ज दोनों को संभालते हैं, ये देख दर्शकों को काफ़ी मज़ा आया था. इसका सीज़न-2 भी आने वाला है. 

12. Silence… Can You Hear It?

indianexpress

ये क्राइ- थ्रिलर मूवी थी जिसमें मनोज बाजपेयी ने एक पुलिस ऑफ़िसर का रोल निभाया था. इसमें उन्हें एक हाई-प्रोफ़ाइल मर्डर मिस्ट्री को सॉल्व करने के लिए बुलाया जाता है. फ़िल्म में उनका साथ दिया है प्राची देसाई ने. इसमें भी इनकी एक्टिंग को ख़ूब सराहा गया था.

अब आपकी बारी, आप कमेंट बॉक्स में मनोज बाजपेयी अपनी फ़ेवरेट फ़िल्म का नाम हमसे शेयर कीजिए.