साल 2003 में ऋतिक रोशन की सुपरहिट फ़िल्म ‘कोई मिल गया’ रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म ने ऋतिक को तो एक अलग पहचान दिलाई ही थी, साथ ही, एलियंस को लेकर भारतीयों के मन में उत्सुकता को और बढ़ा दिया था. 

Source: dnaindia

इस फ़िल्म को आए हुए क़रीब 18 साल का समय गुज़र चुका है, लेकिन इसके क़िरदार लोगों के ज़हन में आज भी ताज़ा हैं. इनमें ‘जादू’ नाम का किरदार बेहद फ़ेमस हुआ था. वही जो धूप-धूप करता था. लेकिन सवाल ये है कि क्या आप उस शख़्स को जानते हैं, जो इस क़िरदार के पीछे छिपा था? अग़र नहीं, तो आज जान जाएंगे.

ये भी पढ़ें: दुनिया में चाहे कितनी मची हो होड़, मग़र 90s के इन 25 विज्ञापनों का नहीं मिलेगा कोई तोड़

ये है वो शख़्स जिसने निभाया था जादू का क़िरदार

फ़िल्म में एलियन यानी ‘जादू’ का किरदार इंद्रवदन जे. पुरोहित ने निभाया था. इंद्रवदन की लंबाई महज़ 3 फ़ुट थी, जिसकी वजह से उन्हें ये रोल ऑफ़र हुआ था. 

Source: postoast

साथ ही, ये उनकी कोई पहली फ़िल्म नहीं थी. इसके पहले वो कई बॉलीवुड फ़िल्मों समेत टीवी शोज़ में नज़र आ चुके थे. उन्होंने बच्चों के फ़ेमस टीवी शो 'बालवीर' में 'डूबा-डूबा-2' का रोल भी प्ले किया था.

Source: postoast

इंद्रवदन ने अपने पूरे करियर में छह भाषाओं की 250 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था. हालांकि, अफ़सोस की बात है कि इंद्रवदन ने 28 सितंबर 2014 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Source: postoast

ऑस्ट्रेलिया के आर्टिस्ट ने तैयार की थी जादू की ड्रेस

Source: postoast

फ़िल्म बनने से पहले ‘जादू’ के क़िरदार कैसा दिखना चाहिए, इसे लेकर एक लंबी बहस हुई थी. मसलन, उसकी आंख इंसानों की तरह होगी या फिर जानवरों जैसी, एलियंस जैसा दिखने वाले क़िरदार की लंबाई को लेकर भी काफ़ी चर्चा हुई. बाद में तय हुआ कि एलिंयस जैसा दिखने वाले क़िरदार की बड़ी भूरी आंखें होंगी और उसकी हाइट क़रीब 3 फ़ुट रखी जाएगी. ये एक बड़ा कारण था, जिसके चलते इंद्रवदन को ये आइकॉनिक रोल निभाने का मौका मिला.

जब एक बार लुक डिसाइड हो गया तो उसके लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने का काम शुरू हुआ. ये सब करने में पूरा एक साल लगा था. बता दें, जादू का कॉस्ट्यूम फ़ेमस ऑस्ट्रेलियन आर्टिस्ट जेम्स कॉलनर ने तैयार किया था.