बॉलीवुड में हर सप्ताह कई फ़िल्में रिलीज़ होती हैं. अब तो यहां वेब सीरीज़ भी बनाई जाने लगी हैं, जो लोगों का भरपूर मनोरंजन कर रही हैं. इन्हें देखते हुए एक बात आपने ज़रूर नोटिस की होगी. वो ये कि पहले की फ़िल्मों और आज की मूवीज़ में काफ़ी कुछ बदल गया है. फिर चाहे वो कंटेंट की बात हो या फिर उसके पिक्चराइज़ेशन की. 90 के दशक में जो मूवीज़ बनाई जाती थी उनकी बात ही कुछ और थी. इनमें से कुछ ऐसी थी कि उन्हें आप कभी भी इन्जॉय कर सकते हैं.

आइए एक नज़र 90 के दशक में आने वाली कुछ ऐसी ही सदाबहार फ़िल्मों पर डाल लेते हैं, जिन्होंने पहले भी हमारा ख़ूब मनोरंजन किया था और आज भी कर रही हैं. इन्हें देखकर आप कभी बोर नहीं होंगे.

1. मकड़ी

Source: news18

इस हॉरर मूवी में शबाना आज़मी के किरदार को देखकर बचपन में हम सभी डर गए थे. आज भी कुछ बच्चे इसे दिन में देखकर डर जाते हैं. ख़ासकर वो हॉन्टेड हाउस जिसमें शबाना बच्चों को कैद कर रखती थीं.

2. हम हैं राही प्यार के

Source: hindustantimes

यूं ही कट जाएगा सफ़र साथ चलने से...अगर आपको ये गाना याद नहीं है, तो आप शायद 90 के दशक की पैदाइश नहीं हैं. उस दौर के बच्चे आज भी आमिर ख़ान और जूही की इस फ़िल्म को याद करते हैं. फ़िल्म में मौजूद नटखट बच्चों में से एक बच्चे का किरदार कुणाल खेमू ने निभाया था.

3. चाची 420

ये एक ऐसी फ़िल्म है जिसे 90 के दशक के लोग भूल नहीं सकते. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद आई थी ये फ़िल्म. चाची बने कमल हासन ने इस रोल को हमेशा के लिए यादगार बना दिया था.

4. अंदाज़ अपना अपना

Source: indiatvnews

सलमान ख़ान और आमिर ख़ान की प्यारी नोंक-झोंक से भरी थी ये फ़िल्म. इसे देखकर टॉम एंड जेरी की याद आ जाती है. कुछ भी कहो इस फ़िल्म को आप कभी देख सकते हैं. इसके किरदार हमें आज भी याद हैं, ख़ासकर क्राइम मास्टर गोगो.

5. जब प्यार किसी से होता है

Source: youtube

सलमान ख़ान और ट्विंकल खन्ना की इस फ़िल्म ने लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया था. इस फ़िल्म की कहानी लोगों के दिल को छूने में कामयाब रही थी. लव स्टोरी के साथ ही एक प्यारे से बच्चे का ट्विस्ट जिसे सलमान ख़ान बहुत मुश्किल से अपनाते हैं. इसके किरदारों ने लोगों का दिल जीत लिया था.

6. हसीना मान जाएगी

Source: netflix

संजय दत्त और गोविंदा की जोड़ी ने इस फ़िल्म में कमाल कर दिया था. उनकी कॉमेडी से हम हंस-हंस कर लोट-पोट हो गए थे. यही नहीं फ़िल्म के दूसरे किरदारों जैसे गॉर्ड भूतनाथ (परेश रावल) और बुआ ( अरुणा ईरानी ) ने भी कमाल की कॉमेडी की थी.

7. मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी

Source: twitter

'मामा ये गिली गिली किसियां मत किया करो 'और 'बच्चे की जान लेगा क्या ?', अक्षय के ये डायलॉग तो याद ही होगें. फ़िल्म में जूही, कादर ख़ान, परेश रावल, सतीश कौशिक और अक्षय सभी ने कमाल की कॉमेडी की थी.

8. प्यार किया तो डरना क्या

Source: mumbaimirror

सलमान, काजोल, धर्मेंद्र और अरबाज़ ख़ान जैसे सितारों से सजी इस फ़िल्म के सभी गाने सुपरहिट थे. फ़िल्म की कहानी भी लोगों को पसंद आई थी. ये एक ऐसी फ़िल्म है जिसे आप कभी भी अपने परिवार के साथ आराम से देख सकते हैं.

9. दूल्हे राजा

Source: cinestaan

उन दिनों गोविंदा और कादर ख़ान की जोड़ी आपकी फ़नी बोन्स को हिलाने के लिए काफ़ी थी. ऐसा ही कुछ इस फ़िल्म में भी हुआ था. ये एक कंपलीट मसाला एंटरटेनर थी, जिसमें जॉनी लीवर ने भी कमाल का काम किया था. उनका लालू यादव की आवज़ में बात करना आज भी लोग भूल नहीं पाए हैं.

10. किंग अंकल

Source: pinterest

90 के दशक के बच्चों की फ़ेवरेट फ़िल्म में इसका नाम भी शुमार है. शाहरुख ख़ान की इस फ़िल्म में जैकी श्रॉफ़ का किरदार लोगों को ख़ूब पसंद आया था. किसी डिक्टेटर की तरह बात करने वाले लेकिन दिल के अच्छे किंग अंकल बच्चों के फ़ेवरेट बन गए थे.

11. छोटा चेतन

Source: youtube

इस फ़िल्म ने भारत में 3D फ़िल्मों की शुरुआत की थी. फ़िल्म की कहानी और किरदार बच्चों को ख़ूब पसंद आए थे. ये एक मलयाली फ़िल्म का हिंदी वर्ज़न थी, जिसका नाम था 'My Dear Kuttichathan'.

इनमें से कौन सी फ़िल्म आपको सबसे अधिक पसंद है. कमेंट बॉक्स में हमसे भी शेयर करें.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.