'परदेसिया ये सच है पिया…' फ़िल्म 'मिस्टर नटवरलाल' का ये गाना आज भी लोग बड़े चाव से सुनते हैं. 90 के दशक में टीनएजर्स का ये फ़ेवरेट सॉन्ग हुआ करता था. इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, अमजद ख़ान और रेखा ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

'मि. नटवरलाल' के इस सुपरहिट गाने को गाया था लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने. इसका संगीत फ़ेमस म्यूज़िक डायरेक्टर राजेश रोशन ने दिया था. इस गाने की बनने से जुड़ा एक दिलचस्प क़िस्सा आज हम आपको बताएंगे. दरअसल, इस गाने को शब्दों के जादूगर आनंद बक्शी साहब ने मात्र 15 मिनट में लिखा था. वो कैसे चलिए आपको विस्तार से बताते हैं.

mister natwarlal
Source: imdb

बात उन दिनों की है जब फ़ेमस बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स टोनी ब्रदर्स एक नई फ़िल्म बनाने की सोच रहे थे. उनके दिमाग़ में 'नटवरलाल' बनाने का आइडिया था मगर फ़िल्म की स्क्रिप्ट तैयार नहीं थी. सो लिखने काम सौंपा गया ज्ञानदेव अग्निहोत्री और राकेश कुमार को. इसके बाद डायरेक्टर, म्यूज़िक डायरेक्टर की भी तलाश कर ली गई.

mister natwarlal
Source: gaana

अब इनके पास डायरेक्टर, म्यूज़िक डायरेक्टर और फ़िल्म की कास्ट भी थी. तो उन्होंने सोचा कि क्यों न कहानी लिखे जाने तक कुछ गानों को शूट कर लिया जाए. प्रोड्यूसर्स ने पहले ही फ़िल्म के कुछ फ़नी सीन और गानों के बारे में सोच रखा था. पर गाने तैयार नहीं थे. तब इसके लिए आनंद बक्शी जी को चुना गया.

mister natwarlal
Source: laughingcolours

प्रोड्यूसर, राजेश रोशन और राकेश कुमार गाना लिखवाने के लिए आनंद बक्शी जी के पास पहुंचे. तीनों ने कहा कि उन्हें 3 सप्ताह में 6 गाने चाहिए. ये सुन आनंद बक्शी साहब आग बबूला हो गए और तीनों को बाहर का रास्ता दिखा दिया. क्योंकि उनके पास पहले से ही बहुत काम था. इसके बाद फ़िल्म मेकर्स ने उन्हें समझाया कि गाने उन्हें एक साथ नहीं चाहिए. जैसे-जैसे तैयार होते जाएं उन्हें दे दें. इस तरह आनंद बक्शी जी राज़ी हुए.

anand-bakshi
Source: patrika

अब कुछ दिनों बाद आनंद बक्शी राजेश रोशन द्वारा बुक किए गए स्टूडियो में पहुंचे. लेकिन अभी तक गाना तैयार नहीं हुआ था और न ही उसकी धुन. आनंद बक्शी शाम को वहां अपनी कार से पहुंचे. वो पान चबा रहे थे और उनके हाथ में एक सिगरेट का डिब्बा था. स्टूडियो पहुंचने के बाद उन्होंने सिगरेट जलाई और एक गाना गुनगुनाना शुरू किया.

Source: pinterest

राजेश रोशन ने ध्यान से सुना तो उन्होंने पाया कि वो 'परदेसिया ये सच है पिया सब कहते हैं तूने मेरा दिल ले लिया' गा रहे थे. गाना राजेश और अन्य लोगों को पसंद आया. तभी उन्होंने इस गाने को पूरा करने को कहा. आनंद बक्शी साहब ने कलम उठाई और 15 मिनट में गाना लिख दिया. राजेश रोशन ने भी फुर्ती दिखाते हुए आनंद बक्शी की ही धुन में गीत को 15 मिनट में संगीतबद्ध कर दिया.

इस तरह क़रीब आधे घंटे में ये गाना बनकर तैयार हो गया था. ये गाना अमिताभ और रेखा पर फ़िल्माए गए सुपरहिट गानों में से एक है. इस गाने से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.