Mithilesh Chaturvedi Best Role in Bollywood: बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार मिथिलेश चतुर्वेदी (Mithilesh Chaturvedi) अब हमारे बीच नहीं रहे. उनका कल यानी 3 अगस्त को लखनऊ में निधन हो गया. बॉलीवड की कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम करने वाले मिथिलेश चतुर्वेदी के गुज़र जाने से फ़िल्म कलाकारों से लेकर उनके फ़ैन्स के बीच शौक का माहौल है. ऐसे में हम फ़िल्मों में उनकी वर्षों की मेहनत को याद करते हुए उनके कुछ दमदार रोल आपके साथ साझा कर रहे हैं.   

आइये, अब सीधा आर्टिकल (Mithilesh Chaturvedi Best Role in Bollywood) पर डालते हैं नज़र.   

1. 'कोई मिल गया' में कंप्यूटर टीचर    

mithilesh
Source: youtube

Mithilesh Chaturvedi Best Role in Bollywood: साल 2003 में आई फ़िल्म ‘कोई मिल गया’ में एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी ने रोहित मेहरा (ऋतिक रोशन) के कंप्यूटर टीचर का रोल निभाया था. उनका क्लास में रोहित से पूछा गया सवाल (किसी पर्टिकुलर फ़ाइल को खोले बगैर, विंडो की एक ड्राइव से दूसरी ड्राइव में कॉपी कैसे किया जाता है?) और रोहित का तुरंत दिया गया जवाब (सबसे पहले प्रोग्राम में जाकर क्लिक कीजिए, जब विंडोज एक्सप्लोरर खुल जाए, तो कर्सर को उस फ़ाइल पर ले जाकर राइट क्लिक कीजिए. फिर बिना बटन छोडे दूसरी ड्राइव में ले जाकर बटन छोड़ दीजिए. आपकी फ़ाइल कॉपी हो जाएगी सर), बहुत फ़ेमस हुआ था और इसी के साथ मिथिलेश चतुर्वेदी भी काफ़ी फ़ेमस हुए. 


2. फ़िल्म 'सत्या' में बिल्डर मल्होत्रा   

Mithilesh Chaturvedi in Film satya
Source: youtube

फ़िल्म 'सत्या' बॉलीवुड के दमदार फ़िल्मों में गिनी जाती है. वहीं, ये एक्टर मनोज बाजपेयी के फ़िल्मी करियर में एक टर्निंग प्वाइंट के रूप में भी देखी जाती है. इसमें मिथिलेश चतुर्वेदी ने छोटा मगर जबरदस्त रोल निभाया था. वो इसमें बिल्डर मल्होत्रा बने थे. मल्होत्रा, एक बिल्डर जिसे कल्लू मामा ने जबरन वसूली की, पैसे के लिए उनसे मिलने के लिए कहता है और फिर म्हात्रे, सत्या और गिरोह पर घात लगाकर हमला किया जाता है.   

3. फ़िल्म अशोका में कलिंग मिनिस्टर   

Mithilesh Chaturvedi
Source: outlookindia

2001 में आई फ़िल्म अशोका, भारत के चक्रवर्ती राजा अशोक पर बनी थी. इसमें एक्टर शाहरुख़ ख़ान ने राजा अशोक की भूमिका अदा की थी. वहीं, इस सुपरहिट फ़िल्म में एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी ने भी जबरदस्त रोल निभाया था, वो इस इस फ़िल्म में कलिंग मिनिस्टर बने थे.   

4. गदर में अखबार संपादक   

gadar
Source: financialexpress

साल 2001 में आई गदर: एक प्रेम कथा में एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी भी नज़र आए थे. इस फ़िल्म में उनका नाम इदरिस था और वो जंग डेली न्यूज़पेपर के संपादक बने थे. ये फ़िल्म सुपरहिट थी और आज भी इसके डायलॉग दोहराए जाते हैं.   

5. अजब प्रेम की गजब कहानी में मिस्टर पिंटो   

Mithilesh Chaturvedi
Source: youtube

रणबीर कपूर और कैटरिना की फ़िल्म ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ में भी एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी नज़र आए थे. वो इस फ़िल्म में मिस्टर पिंटो (जेनी यानी कैटरीना के पिता) बने थे. इस फ़िल्म में उनका कॉमेडी रोल काफ़ी पसंद किया गया था.   

6. कृष में किया कैमिया   

mithilesh chaturvedi
Source: news24online

ऋतिक रोशन की फ़िल्म ‘कृष’ में मिथिलेश चतुर्वेदी ने कैमियो रोल किया था. वो इस फ़िल्म में मिस्टर माथुर बने थे.   

7. रेडी में बने पाठक   

mithilesh chaturvedi in film ready
Source: youtube

साल 2011 में सलमान ख़ान की फ़िल्म रेडी में भी मिथिलेश चतुर्वेदी नज़र आए थे. उन्होंने इस फ़िल्म में पाठक (ख़ुशी यानी ज़रीन ख़ान के पिता) का किरदार निभाया था.   

8. स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी में राम जेठमलानी   

mithilesh chaturvedi in sca,m 1992
Source: youtube

Scam 1992: The Harshad Mehta Story में भी मिथिलेश चतुर्वेदी छोटे मगर जबरदस्त रोल में नज़र आए थे. वो इस वेब सीरिज़ में राम जेठमलानी बने थे.


इन फ़िल्मों के अलावा भी मिथिलेश चतुर्वेदी ने कई फ़िल्मों में काम किया और अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीता.