Most Dangerous Stunts Of Jackie Chan: जैकी चैन, ये नाम ज़ेहन में आते ही चेहरे पर ख़ुद-ब-ख़ुद एक मुस्कान सी आ जाती है. जैकी चैन अपनी एक्शन-कॉमेडी फ़िल्मों के ज़रिए पिछले 5 दशकों से हमारा दिल जीत रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 200 से अधिक हॉलीवुड और अंतरराष्ट्रीय फ़िल्मों में हैरतअंगेज़ कारनामे किए हैं. कभी ब्रूस ली के स्टंटमैन रहे जैकी अपनी फ़िल्मों के सारे स्टंट ख़ुद ही करते आए हैं. मगर ये सब इतना आसान नहीं था. एक परफ़ेक्ट सीन देने के लिए जैकी चैन को अपनी कई हड्डियां तुड़वानी पड़ी हैं और कई बार तो बात उनकी जान पर भी बन आई.

ऐसे में आज हम आपके लिए जैकी चैन के सबसे ख़तरनक स्टंट सीन्स लेकर आए हैं, जिनमें उन्हें गंभीर चोटें लगी थीं.

ये भी पढ़ें: कौन थे टाइगर श्रॉफ के नाना, जिन्होंने लड़ी थी World War 2 की लड़ाई, वायरल हुईं तस्वीरें

1. जब जैकी चैन के पैरालाइज़ होने की नौबत आ गई थी

फ़िल्म 'Police Story' में जैकी चैन ने एक स्टंट किया था. वो एक मॉल में क्रिसमस लाइट्स से सजे पोल के सहारे नीचे उतरते हैं. इस दौरान वो लाइट्स को तोड़ते हुए नीचे आते हैं. मगर पोल इतना गरम था कि जैकी चैन के दोनों हाथ बुरी तरह जल गए थे. उनकी हड्डी तक टूट गई थी और स्पाइनल में चोट पहुंची थी. हालत पैरालाइज़ होने तक पहुंच गई थी.

2. जब 6 मंज़िला इमारत से सिर के बल गिरे जैकी

जैकी चैन फ़िल्म 'Project A' पर काम कर रहे थे. इस दौरान एक सीन था कि वो 6 मंज़िल की ऊंचाई पर बने क्लॉक टॉवर से लटके हैं और अचानक नीचे गिर जाते हैं. इसमें उन्हें सिर के बल नीचे गिरना था. जैकी ने ये स्टंट ख़ुद किया. इस सीन के कारण जैकी की रीढ़ की हड्डी में इतनी चोट आई कि वो अपने पैरों पर खड़े भी नहीं हो पाए. उनकी मदद के लिए एक्सट्रा आर्टिस्ट आए, मगर चोट लगने के बावजूद जैकी ने इस पूरे सीन को कंप्लीट किया.

Most Dangerous Stunts Of Jackie Chan 

3. जब जैकी चैन को हेलिकॉप्टर ने टक्कर मारी

'Police Story 3: Super Cop' फ़िल्म की शूटिंग के वक़्त जैकी को हेलीकॉप्टर से टक्कर लगी थी. दरअसल, इस सीन में वो एक ट्रेन से निकली रॉड पर टंगे थे. इसमें हेलीकॉप्टर सामने से आ रहा था और जैकी को रॉड स्विंग कर हटना था. मगर रॉड फंस गई और जैकी मूव नहीं कर पाए. हेलीकॉप्टर उन्हें टक्कर मार कर चला गया. नतीजा उनके कंधे और पसली की हड्डी टूट गई और चीक बोन भी खिसक गई. 

4. सिर पर लगी चोट के कारण मरते-मरते बचे

फ़िल्म 'Armor of God' में उन्हें एक पेड़ पर कूदना था. इसके लिए उन्हें पेड़ की एक शाख को पकड़ना था. मगर उनकी ग्रिप छूट गई. जैकी सीधे नीचे चट्टानों पर सिर के बल गिरे. पता चला कि जैकी के सिर में फ़्रैक्चर हुआ है और इंटरनल ब्लीडिंग हो रही है. तुरंत जैकी चैन की सर्जरी की गई. आज भी उनके सिर में मेटल की प्लेट पड़ी है.

 Most Dangerous Stunts Of Jackie Chan

5. जब जैकी की आंख फूटते-फूटते बची

Hwang Jang-Lee
Source: ranker

फ़िल्म थी 'Snake in the Eagle's Shadow'. उसमें जैकी के साथ एक ट्रेंड मार्शल आर्टिस्ट और एक्टर Hwang Jang-Lee काम कर रहे थे. वो अपनी पावरफ़ुल किक्स के लिए जाने जाते थे. एक सीन में उन्होंने किक मारी तो जैकी के न सिर्फ़ दांत, बल्कि भौंहों के ऊपर की हड्डी भी टूट गई. जैकी की आंख और दिमाग़ दोनों पर गंभीर चोट आ सकती थी, मगर शुक्र है कि ऐसा नहीं हुआ.

6. ऑपरेशन कोंडोर के दौरान जैकी की चेस्ट बोन डिस्लोकेट हुई

फ़िल्म 'Operation Condor' के एक सीन के दौरान जैकी रस्सी से लटकर नीचे गिरते हैं. मगर वो बड़े ही अजीब तरह से एक पत्थर पर गिर जाते हैं, जिसके चलते उनकी सीन की हड्डी खिसक जाती है.

Most Dangerous Stunts Of Jackie Chan

7. जब जैकी के पैर कुचल गए

Legs Crushed
Source: ranker

फ़िल्म 'Crime Story' में जैकी पुलिस ऑफ़िसर बने थे और वो एक किडनैप बिज़नेसमैन को छुड़ाना चाह रहे थे. एक सीन में जैकी कुछ गुंडों को पीछा करते हैं. इस दौरान एक गुंडा वैन लेकर उन्हें कुचलने आता है. अब जैकी को कुदना था, मगर वो लेट हो गए. उनके पैर वैन और दीवार के बीच कुचल गए. उन्हें काफ़ी गंभीर चोट आई थी, मगर फिर भी वो ठीक हो गए.

जैकी चैन के साथ हुए इन हादसों को देखकर लगता है कि ये बंदा अमर है.