बॉलीवुड में गानों का बहुत बड़ा रोल होता है. कई बार फ़िल्मों की कहानी या किरदार याद नहीं रहते मगर उनके गाने हमेशा याद रह जाते हैं. इन गानों को ख़ास बनाने के लिए डायरेक्टर भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. काई बार जितने में एक फ़िल्म बन जाती है उतना अकेला ही गाने का बजट होता है.  

नज़र मारते हैं बॉलीवुड में बने अब तक के कुछ महंगे गानों पर: 

1. पार्टी ऑल नाईट  

फ़िल्म: बॉस  

यह गाना ग़ज़ब पार्टियों में बजा था. इस को बैंकॉक के एक पब में फ़िल्माया गया था. इतना ही नहीं गाने में 500 विदेशी डांसर्स भी थे. इस गाने की लागत 6 करोड़ रुपये थी.  

2. मलंग  

फ़िल्म: धूम 3  

आमिर ख़ान और कटरीना कैफ़ पर फ़िल्माए इस गाने के लिए YRF ने 5 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं. इस गाने के लिए USA से डांसर्स मुंबई आए थे. 20 दिन के लिए उन्हें ट्रेनिंग दी गई थी. सभी 200 जिम्नास्ट के लिए विशेष कपड़े बनाए गए थे जो इस गाने का हिस्सा थे.  

3. किलिमंजारो  

फ़िल्म: रोबोट  

यह गाना पेरू में फ़िल्माया गया था. इस गाने को प्रभुदेवा के भाई राजू सुंदरम ने कोरियोग्राफ़ किया था. इस गाने को बनाने में 4 करोड़ रुपये लगे थे. 

4. ठा कर के  

फ़िल्म: गोलमाल रिटर्न्स 

यह गाना लगभग 1,000 बैकअप डांसर्स और 180 स्टंटमैन के साथ 3.5 करोड़ के बजट के साथ बनाया गया था. इतना ही नहीं, रोहित शेट्टी ने उस समय की सबसे महंगी कारों को गाने में लिया. गाने को शूट करने में 12 दिन लगे थे. 

5. सैटरडे सैटरडे  

फ़िल्म: हम्प्टी शर्मा की धुलनिया 

करन जोहर की फ़िल्म के इस गाने ने बवाल मचा दिया था. क्या पब और क्या शादियां हर जगह ये बज रहा था. इस गाने को फ़िल्माने के लिए करण ने 3 करोड़ रुपये लगाए हैं.  

ये भी पढ़ें: इमरान हाशमी के 15 ऐसे गाने जिन्होंने हम सब को 'आशिक़ बनाया' 

6. छम्मक छल्लो  

फ़िल्म: रा.वन  

इस फ़िल्म ने कई तरीक़े से बॉलीवुड को बदलने की कोशिश की थी. अब अगर गाने की बात करें तो पहले तो इस गाने में ग्रैमी विजेता गायक, एकॉन ने गाया है. दूसरा यह सेट काफ़ी आलीशान था. इस गाने को फ़िल्माने में 3 करोड़ रुपये लगे थे.  

7. डोला रे डोला  

फ़िल्म: देवदास  

संजय लीला भंसाली को हमेशा से ही आलीशान सेट के लिए जाना जाता है. इसमें कोई शक़ नहीं है 'डोला रे डोला' गाना बेहद आइकोनिक है. इस गाने को बनाने में भंसाली ने 2.5 करोड़ रुपये लगाए थे.   

8. अज़ीम ओ शान शहंशाह 

फ़िल्म: जोधा अकबर  

इस गाने में 400 ट्रेनड डांसर और 2,000 साइड डांसर्स थे. शूटिंग शेड्यूल के दौरान प्रतिदिन लगभग 350 डांसर्स ने मुंबई से कर्जत ट्रेवल किया था. गाने की शूटिंग 2 हफ़्ते तक चली थी.  

9. जलेबी बाई  

फ़िल्म: डबल धमाल  

ऐसे तो फ़िल्म में कुछ ख़ास जान नहीं थी. लेकिन फ़िल्म ने बस एक यही गाना है जो अच्छा था. गाने में मल्लिका शेरावत है. इसका बजट 1.5 करोड़ था.  

10. प्यार किया तो डरना क्या  

फ़िल्म: मुगल-ए-आज़म 

60's के दौर की ये फ़िल्म आइकोनिक है. इस फ़िल्म में सब कुछ आलीशान था और ये गाना उस समय का सबसे महंगा गाना था. इस गाने को फ़िल्माने में उस ज़माने में 1 लाख रुपये ख़र्च हुए थे.