एक अच्छी मूवी हर किसी को पसंद आती है. हॉलीवुड को ऐसी ही फ़िल्मों को बनाने के लिए जाना जाता है. यहां की फ़िल्में अपने शानदार पिक्चराइज़ेशन, परफ़ेक्ट कॉस्ट और बेहतरीन स्टोरीटेलिंग के लिए जानी जाती हैं. इन फ़िल्मों को रियलटी तक लाने के लिए इनके प्रोड्यूसर दिल खोल कर पैसा ख़र्च करते हैं. फिर चाहे ये फ़िल्में फैंटेसी पर बेस्ड हो या फिर रियल लाइफ़ पर. इन्हें देखने का अनुभव बहुत ही अलग होता है.

आइए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी हॉलीवुड फ़िल्मों के बारे में जिन्हें बनाने में करोड़ों रुपये ख़र्च हुए थे.

10. Titanic (1997)

most expensive hollywood movies
Source: wbur

इस मूवी को बनाने में 1419 करोड़ रुपये की लागत आई थी. James Cameron ने इसे डायरेक्ट किया था. इस फ़िल्म को लोग आज भी टीवी पर देखने के लिए बेताब रहते हैं.

9. King Kong (2005)

most expensive hollywood movies
Source: empireonline

इस फ़िल्म में एक ऐसे चिंपाजी की लाइफ़ दिखाई गई थी, जिसे एक महिला से प्यार हो जाता है. इस मूवी को Peter Jackson ने डायरेक्ट किया था. इसको बनाने में 1400 करोड़ रुपये का ख़र्च आया था.

8. Avatar 2009

most expensive hollywood movies
Source: youtube

इस फ़िल्म के विज़ुअल इफ़ेक्ट कमाल के थे. इसे बनाने में लगभग 1600 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे. James Cameron द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म को दर्शकों ने ख़ूब सराहा था.

7. Spectre (2015)

Source: empireonline

जेम्स बॉन्ड सीरीज़ की इस फ़िल्म को बनाने में 1734 करोड़ रुपये का ख़र्च आया था. इसे हॉलीवुड डायरेक्टर Sam Mendes ने डायरेक्ट किया था.

6. Avengers: Age of Ultron (2015)

Source: medium

इस हॉलीवुड फ़िल्म को Joss Whedon, Christopher Nolan, David Yates, Peter Jackson और Zach Snyder ने मिलकर डायरेक्ट किया था. इसे बनाने में क़रीब 1773 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे.

5. Spider-Man 3 (2007)

most expensive hollywood movies
Source: gamespot

स्पाइडर मैन सीरीज़ की इस फ़िल्म को बनाने में 1830 करोड़ रुपये की लागत आई थी. डायरेक्टर Sam Raimi ने इस फ़िल्म को पहले से बेहतर बनाने में काफ़ी मेहनत की थी. मगर फिर भी ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ठीक-ठाक ही बिज़नेस कर पाई थी.

4. Tangled (2010)

most expensive hollywood movies
Source: amazon

इस फ़िल्म को Nathan Greno और Byron Howard ने डायरेक्ट किया था. इस एनिमेटेड फ़िल्म को बनाने में तकरीबन 1843 करोड़ रुपये का ख़र्च आया था. इसकी कहानी जर्मनी की फ़ेयरी टेल Rapunzel पर बेस्ड थी.

3. John Carter (2012)

most expensive hollywood movies
Source: syfy

Andrew Stanton द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में मंगल ग्रह की दुनिया दिखाई गई थी. इस फ़िल्म को बनाने में लगभग 1865 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे. हालांकि, ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप हो गई थी.

2. Pirates Of The Caribbean: On Stranger Tides (2011)

most expensive hollywood movies
Source: imdb

दूसरी सबसे महंगी फ़िल्म पाइरेट्स ऑफ़ कैरेबियन सीरीज़ की है. Rob Marshall द्वारा निर्देशित इस मूवी को बनाने में 2000 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे.

1. Pirates Of The Caribbean: At World's End(2007)

most expensive hollywood movies
Source: bbc

ये अब तक की सबसे महंगी फ़िल्म है. इसे बनाने लगभग 2800 करोड़ रुपये का ख़र्च आया था. इसे Gore Verbinski ने डायरेक्ट किया था.

इनमें से कौन-सी हॉलीवुड मूवी आपको सबसे ज़्यादा पसंद है, कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.