बॉलीवुड स्टार्स की लाइफ़ हमेशा से ही सीक्रेट रही है. इसलिये लोग हमेशा उनके बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं. स्टार्स क्या खाते हैं, घर पर कैसे रहते हैं और खाली टाइम में क्या करते हैं. इन सभी बातों में अगर स्टार्स से जुड़ी कोई बात महत्वपूर्ण है, तो वो है उनके घर. जहां वो सबसे ज़्यादा समय बिताते हैं. ये सेलेब्स से जुड़ी ये वो बातें हैं, जो बहुत ही कम लोगों को पता होती हैं.

SRK
Source: indulgexpress

इसलिये आज हम आपको बॉलीवुड की बड़ी हस्तियों के घर और उनसे जुड़ी वो कहानियां बतायेंगे, जो आज से पहले आपने कभी नहीं सुनी होंगी.

1. शाहरुख़ ख़ान (मन्नत) 

किंग ख़ान का घर सेलेब्स के महंगे घरों में शुमार है, जिसकी क़ीमत लगभग 250 करोड़ रुपये है. किंग ख़ान से पहले इस कोठी के मालिक Nariman K Dubash थे. शाहरुख़ ख़ान उस टाइम 3BHK फ़्लैट में रहा करते थे और उन्हें एक ऐसे घर की तलाश थी, जहां वो पूजा रूम बना सकें. इसी चक्कर में वो 'Villa Vienna' यानि Dubash की कोठी जा पहुंचे, जिसे ख़रीदने के बाद उन्होंने उसका नाम 'मन्नत' रख दिया.

King Khan Mannat
Source: architecturaldigest

2. अक्षय कुमार (प्राइम बीच) 

अक्षय कुमार का ख़ूबसूरत सा घर किसी मामले में कम नहीं है, उनका घर भी बॉलीवुड के महंगे घरोंं में एक है. कहते हैं कि संघर्ष के दिनों में अक्षय कुमार फ़ोटोशूट कराने के लिए यहां पहुंचे थे. इस दौरान गार्ड ने उन्हें वहां फ़ोटो क्लिक कराते देख लिया, जिसके बाद वो खिलाड़ी कुमार पर भड़क गया. हांलाकि, उन्होंने फ़ोटोशूट कराने के लिए गार्ड से काफ़ी मन्नतें की, लेकिन वो नहीं माना और हारकर अक्षय को वहां से जाना पड़ा. समय देखिये 18 साल बाद उन्होंने उसी बंगले को ख़रीद अपना आशियाना बना लिया.


कहते हैं कि कभी इस घर में गांधी जी भी रहा करते थे, जिसका ज़िक्र उनकी बायोग्राफ़ी में किया गया है.   

Akshay Kumar Hosue
Source: quora

3. अमिताभ बच्चन (जलसा) 

अमिताभ के घर जलसा का भी एक इतिहास है. दअरसल, 1982 में अमिताभ बच्चन की फ़िल्म 'सत्ते पे सत्ता' आई थी, जो कि सुपरहिट साबित हुई. फ़िल्म का निर्माण रमेश सिप्पी ने किया था. वो फ़िल्म की सफ़लता और Big B के काम से इतना ख़ुश हुए कि उन्होंने 'जलसा' अमिताभ बच्चन के नाम कर दिया. जलसा से पहले बच्चन साहब प्रतिक्षा में रहते थे.

Jalsa
Source: punjabkesari

4. सलमान ख़ान (ग्लैक्सी अपार्टमेंट) 

भाईजान बॉलीवुड के एकमात्र स्टार हैं, जो सबसे सस्ते घर में रहते हैं. दरअसल, सलीम ख़ान ने 1973 में ग्लैक्सी अपार्टमेंट में एक फ़्लैट बुक किया था. इस घर में उनके 5 बच्चे और दो नौकर रहते थे. इसके बाद सलमान ख़ान ने इस फ़्लैट के ऊपर  बने एक और अपार्टमेंट को ख़रीद लिया. इसमें एक कमरा सलमान ख़ान का है, एक नौकर का और बाकी हिस्से में उनके घर के बाक़ी लोग रहते हैं. आज इस इस फ़्लैट की क़ीमत लगभग 50 करोड़ से ज़्यादा है.  

Salman Khan House
Source: freepressjournal

5. सैफ़ अली ख़ान (पटौदी हाउस) 

बॉलीवुड स्टार्स में सबसे महंगा और लग्ज़री घर सैफ़ अली ख़ान के पास ही है. आज के दौर में पटौदी हाउस की क़ीमत लगभग एक हज़ार करोड़ रुपये है. ये महल पटौदी के 8वें नवाब इफ़्तिख़ार अली ख़ान पटौदी ने Robert Tor Russell से डिज़ाइन कराया था. वहीं जब सरकार ने जमींदार प्रथा पर रोक लगाई, तो सैफ़ के पिता ने पटौदी हाउस के आधे हिस्से को Neemrana Group को दे दिया. बाद में सैफ़ अली ख़ान ने अपनी कमाई से इसे Neemrana Group से ख़रीदा. इस महल में कुल 150 कमरे हैं.

Patudi House
Source: thestorypedia

6. राजेश खन्ना (आर्शीवाद) 

राजेन्द्र कुमार और राजेश खन्ना अपने ज़माने के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे. हिंदी सिनेमा में इन दोनों ही अभिनेताओं ने बहुत सी शानदार फ़िल्में की और दर्शकों का प्यार हासिल किया. आज अचानक इन दोनों का ज़िक्र बस यूंही नहीं, बल्कि किसी ख़ास वजह से हो रहा है. ये ख़ास वजह वो बंगला है, जिसे राजेंद्र कुमार ने राजेश खन्ना को महज़ 3.5 लाख रुपये में बेच दिया था.

1969 में राजेश खन्ना द्वारा ख़रीदे गये इस बंगले का नाम ‘आशीर्वाद’ रखा गया था. इस बंगले को ख़रीदने और बेचने की कहानी 'Jubilee Kumar: The Life and Times of a Superstar' नामक किताब में बयां की गई है. इस बुक के अनुसार, राजेश खन्ना ने राजेंद्र कुमार से ये बंगला इस उम्मीद से ख़रीदा था कि इसे लेने के बाद उनकी किस्मत चमक जायेगी. कमाल की बात ये है कि हुआ भी वैसा.  

Rajesh Khanna House
Source: bsmedia

अब तो आप समझ ही गये होंगे कि हर महल की अपनी एक कहानी होती है, जो सबको पता नहीं होती है. वैसे आपको सबसे अच्छा घर किसका लगा?