एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में जहां हर तरफ़ बॉलीवुड के बड़े बजट की फ़िल्मों और सेलेब्स की बात होती है वहीं कई बार हम उसके दूसरे हिस्से यानि टीवी इंडस्ट्री को भूल जाते हैं. टीवी इंडस्ट्री भी आप तक उम्दा एंटरटेनमेंट पहुंचाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ती है. बड़े सेट्स, अच्छा ग्राफ़िक्स, डिज़ाइनर कपड़े और एक से बढ़कर एक टीवी के कलाकार दिन-रात मेहनत करके घर-घर तक सीरियल्स के ज़रिए एंटरटेनमेंट का डेली डोज़ पहुंचाते हैं. आज ऐसे ही कुछ भारतीय टीवी शो की बात करेंगे जिन्होंने पानी की तरह पैसा बहा कर आप पर एंटरटेनमेंट की बारिश की है.  

1. महाभारत (2013) 

mahabharata
Source: hotstar

महाभारत की कहानी दर्शकों तक पहुंचाने के लिए मेकर्स ने किसी भी चीज़ की कमी नहीं रखी. उन्होंने इस शो को बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये ख़र्च किए थे.  

2. जोधा अकबर  

indian tv serial
Source: zee5

सीरियल जोधा अकबर की TRP काफ़ी अच्छी रही थी. और हो भी क्यों न जब प्रोड्यूसर्स ने सेट से लेकर कपड़ों तक के लिए 10 करोड़ से भी ज़्यादा रुपये ख़र्च किए हों. और वाक़ई में सीरियल आपको उस दौर में वापिस ले जाता है.  

3. 24  

anil kapoor
Source: scroll

यह शो काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. इस शो के पहले सीज़न के हर एपिसोड को बनाने में लगभग 1.5 से 2 करोड़ रुपये लगे थे. पहले सीज़न में 24 एपिसोड हैं तो अब आप ख़ुद समझ लीजिए.  

4. शनि  

shani serial
Source: mxplayer

रिपोर्ट्स की माने तो यह शो महाभारत से भी ज़्यादा बजट का है. इसका सेट 65,000 स्क्वायर फ़ीट में फैला हुआ है.  इतना ही नहीं रोज़ाना सेट पर 600 से अधिक लोग काम करते हैं. शो का असल बजट अभी तक पता नहीं चला है लेकिन आप इससे ही अंदाज़ा लगा सकते हैं.  

5. बिग बॉस  

bigg boss
Source: weeklyvoice

अगर इस लिस्ट में बिग बॉस को शामिल नहीं किया तो ये नाइंसाफ़ी होगी. प्राइज़ मनी के अलावा प्रति एपिसोड 2 से 4 करोड़ के बीच के बजट में बैठता है. इस पे अभी सलमान ख़ान की फ़ीस जोड़ दी जाए तो आप समझ ही सकते हैं.  

6. Warrior High  

youth indian tv show
Source: imdb

Warrior High शो युवाओं के बीच काफ़ी प्रसिद्ध हुआ था. आख़िर हो भी क्यों न प्रोडूसर और पूर्व बिग बॉस के कंटेस्टेंट विकास गुप्ता ने इसके सेट पर अकेले ही 3 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं. बाक़ी, कास्ट भी इसमें कोई कम नहीं है. बेशक़ विकास ने उनको भी अच्छी-ख़ासी फ़ीस दी होगी. 

7. देवों के देव महादेव  

mythological indian tv show
Source: imdb

साल 2011 में आया यह पौराणिक शो हर घर में देखा जाता था. शिव का किरदार निभाने वाले मोहित रैना ने इस शो से जनता के दिलों में अपने लिए एक बहुत ही ख़ास जगह बनाई है. रिपोर्ट्स की माने तो इस शो के प्रति एपिसोड का ख़र्चा 13 लाख के आस-पास आता था. शो में ग्राफ़िक्स का भी एक अच्छा काम रहा है जिसके लिए 90 लोगों की एक टीम काम करती थी.  

8. युद्ध  

Amitabh bachchan series
Source: hindustantimes

साल 2014 में अमिताभ बच्चन ने युद्ध सीरियल से टीवी पर अपना डेब्यू किया था. इसको अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया था. बिग बी के अलावा इसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, अहाना कुमरा जैसे बड़े चेहरे भी शामिल थे. अब अगर बजट की बात की जाए तो प्रति एपिसोड 3 करोड़ का ख़र्च आता था. हालांकि, इस शो को लेकर शुरू में काफ़ी बातें थीं मगर इस ने जनता का ध्यान अपनी और कुछ ख़ास खींचा नहीं. 

9. भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप 

Indian tv shows
Source: indiatvnews

टीवी स्क्रीन पर 2 साल तक राज करने वाले इस शो को जनता का भरपूर प्यार मिला था. इस शो के सेट, कपड़े और एक्टर सब को मिलाकर इस पर प्रोड्यूसर, अभिमन्यु राज ने 80 करोड़ ख़र्च किए हैं.  

10. चक्रवर्ती अशोक सम्राट 

best indian soap operas
Source: updatesoftelenovelas

अब तो आप समझ गए होंगे कि पौराणिक शो बनाने में सबसे ज़्यादा ख़र्चा आता है. भारत के महान सम्राट- अशोका की कहानी जनता तक पहुंचाने केर लिए मेकर्स ने कोई कमी नहीं छोड़ी. भव्य सेट, कपड़े, ज्वेलरी और ग्राफ़िक्स पर करोड़ों रुपये ख़र्च हुए हैं. इतना ही नहीं इसका सेट  से 100 किमी दूर एक बहुत बड़े इलाक़े में बनाया गया था.