वो कहते हैं ना, 'कुछ बच्चे अपने मुंह में सोने की चम्मच लेकर पैदा होते हैं'. तो भाई मुझे तो लगता है ये बात बिलकुल सच है. जब आपके माता-पिता दुनिया के सबसे अमीर लोगों की गिनती में गिने आते हों तो सोने की क्या हीरे की चम्मच होती होगी. 

एक हमें देखो इस उम्र में थुलथुले से अपने बिस्तर पर बैठ कर बस दूसरों की गोवा और मालदीव की पिक्चर लाइक कर रहे हैं. लक्ज़री का मतलब हमारे यहां वो बिस्कुटें होती हैं जो ख़ासतौर से मेहमानों के लिए आती हैं. उन्हें खा लो तो मम्मी ऐसे देखती है मानों रिमोट से पन्नी हटा दी हो. और एक इन बच्चों को देखो जो 17 की उम्र में ख़ुद के हेलिकाप्टर से पूरी दुनिया घूम चुके होते हैं. मतलब क़सम ख़ुदा की फ़ुल ऑन ग़रीबी का एहसास होने लगता है.  

चलिए अपने 10 रुपये के तुरतुरे खाते हुए देखिए दुनिया के सबसे चर्चित लखपति बच्चे कौन से हैं.  

1. ईशा अंबानी  

अमीर लोगों की बात हो और अंबानी का नाम न लिया जाए ये तो ऐसा है कि दिल्ली की बात हो और प्रदूषण पर चर्चा न की जाए. 2018 में ईशा की शादी, आनंद पिरामल से हुई थी. जिसकी वेडिंग पर करोड़ों रुपये ख़र्च किए गए थे. मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी, ईशा की नेट वर्थ लगभग 10 करोड़ की है.

2. वनिशा मित्तल 

vanisha mittal
Source: theorg

भारत के स्टील व्यापार के बादशाह, लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल दुनिया के सबसे लखपति बच्चों में से एक है. अकेले वनिशा की शादी पर ही करोड़ों से ज़्यादा का ख़र्चा हुआ था. ऐसे वनिशा अपने दान के काम के लिए काफ़ी चर्चा में रहती है.  

3. सोफिया अब्रामोविच 

रूसी-इज़रायल के अरबपति व्यापारी और राजनेता, रोमन अब्रामोविच की बेटी सोफिया अब्रामोविच है. फ़ोर्ब्स के अनुसार, अब्रामोविच की कुल संपत्ति 2019 में 12.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जो उन्हें इज़राइल के सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है. रूस में 10 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.  

4. सैम ब्रैनसन 

UK के बिज़नेस टाइकून, सर रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन के बेटे सैम ब्रैनसन हैं. फ़ोर्ब्स के अनुसार, Virgin Group के मालिक चार्ल्स की कुल सम्पति $ 4.8 बिलियन है यानी 3,50,97,45,60,000 रुपये (मेरा तो सिर घूम रहा है). सैम को फ़िल्म-निर्माण का बहुत शौक़ है और उन्होंने कुछ साल पहले ही अपनी एक प्रोडक्शन कंपनी खोली है.  

5. जॉर्जिना ब्लूमबर्ग 

न्यू यॉर्क शहर की पूर्व मेयर, माइकल रुबेन ब्लूमबर्ग की बेटी जॉर्जिना ब्लूमबर्ग हैं. जॉर्जिना टेनिस टीम, New York Empire की मालकिन हैं. उनकी कुल सम्पति 7,31,35,70,000 रुपये है.  

6. मिंग-वाई लाउ 

हांगकांग के अरबपति जोसेफ़ लाउ के बेटे, मिंग-वाई लाउ हैं. अपने पिता की जगह अब वो Chinese Estates Holdings Company का कार्यभार संभाल रहे हैं. यह एक चीनी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग कंपनी है.  

7. इवांका ट्रम्प 

डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी, इवांका ट्रम्प हमेशा सुर्ख़ियों का हिस्सा रहती हैं. इवांका एक बिज़नेसवुमन हैं और ट्रम्प की सलाहकार भी हैं. फ़ोर्ब्स के अनुसार, इवांका के पास $289 मिलियन की सम्पति है.  

8. मार्टा ओर्टेगा-पेरेज़ 

Marta Ortega-Perez
Source: gqindia

Zara फ़ैशन ब्रांड के मालिक अमानसियो ओर्टेगा की बेटी, मार्टा ओर्टेगा-पेरेज़ हैं. वह दुनिया की सबसे अमीर बच्चों की सूची में हैं.