फ़िल्मों में आपने ख़ूब ख़ून-ख़राबा और हिंसा को बढ़ावा देने वाले सीन देखे होंगे. इसकी वजह से कुछ लोग ऐसी फ़िल्मों को रिलीज़ न करने की भी वक़ालत करने लगते हैं. मगर कई बार लाइव टीवी पर भी इससे कहीं अधिक हिंसात्मक घटनाएं देखने को मिली हैं. इनमें से कुछ अझेल थीं.

आइए आपको अतीत में लाइव टीवी पर घट चुकी ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में बताते हैं.

1. Challenger स्पेस शटल में हुआ विस्फोट

28 जनवरी 1986 को नासा का ये यान फ़्लोरिडा से उड़ान भरने के 73 सेकंड के भीतर ही जलकर खाक हो गया था. इसमें सवार सभी 7 अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई थी. इसे लोगों ने टीवी पर लाइव देखा था.

2. R. Budd Dwyer की ख़ुदकुशी

 R. Budd Dwyer
Source: pennlive

1987 में Pennsylvania के कोषाध्यक्ष R. Budd Dwyer को रिश्वत लेने का दोषी पाया गया था. तब उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस बुलाकर सबके सामने ही ख़ुद को गोली मार ली थी.

3. O.J. Simpson Car Chase

अमेरिका के फ़ुटबॉलर O.J. Simpson ने अपनी पत्नी और उनके दोस्त का क़त्ल कर दिया था. इसके बाद वो एक कार में ख़ुद को गन पॉइंट पर रख कर भाग रहे थे. पुलिस पूरी सावधानी के साथ उनका पीछा कर रही थी. इसे कई स्पोर्ट्स चैनल ने भी लाइव कवर किया था.

4. Christine Chubbuck सुसाइड केस

Christine Chubbuck
Source: basementrejects

फ़्लोरिडा की फ़ेमस न्यूज़ रिपोर्टर Christine Chubbuck ने लाइव टीवी पर सुसाइड कर लिया था. उन्होंने न्यूज़ पढ़ते हुए ख़ुद को गोली मार ली थी. इस दुखद घटना को भी सैंकड़ों लोगों ने लाइव देखा था.

5. दूसरे Twin Tower का धराशाई होना

9/11/2001 को अमेरिका में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था. उससे भी दर्दनाक था दूसरे ट्विन टॉवर का लोगों के सामने धराशाई होना. इसे लोगों ने टीवी पर लाइव देखा. इस हादसे में सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई थी.

6. टीवी क्रू की हत्या

26 अगस्त 2015 को अमेरिका की एक टीवी रिपोर्टर Alison Parker और उसके कैमरामैन Adam Ward की हत्या कर दी थी. जिस वक़्त उन पर हमला हुआ वो एक इंटरव्यू कवर कर रहे थे. ये हमला उनके साथ चैनल में काम करने वाले एक कर्मचारी ने ही किया था.

7. John F. Kennedy की हत्या

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति John F. Kennedy 22 नवंबर 1963 को एक समारोह में हिस्सा ले रहे थे. तभी हमलावरों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी. इस ख़ौफनाक मंजर को भी लोगों ने टीवी पर देखा था.

8. Inejiro Asanuma की हत्या

एक 17 साल के लड़के Otoya Yamaguchi ने अपनी समुराई तलवार से जापान के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ Inejiro Asanuma की हत्या की थी. उनकी हत्या करने वाले लड़के ने भी बाद में जेल में आत्महत्या कर ली थी.

9. Madonna और Britney का Kiss

मर्डर और सुसाइड के अलावा भी लोगों ने लाइव टीवी पर बहुत कुछ झेला है. 2003 में हुए MTV VMA अवॉर्ड के लाइव शो में Madonna और Britney ने सबके सामने एक-दूसरे को Kiss किया था. इसके बाद Britney के बॉयफ़्रेंड Justin Timberlake का रिएक्शन देखने लायक था.

10. Steve Harvey ने कर दी थी ग़लत मिस यूनिवर्स के नाम की घोषणा

2015 में हुई मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में अमेरिकन कॉमेडियन Steve Harvey ने ग़लत मिस यूनिवर्स के नाम की घोषणा कर दी थी. जब तक उन्हें अपनी ग़लती का एहसास होता तब तक Miss Colombia Ariadna Gutiérrez को ताज़ पहनाया जा चुका था. बाद में उन्होंने माफ़ी मांगी और Miss Philippines Pia Wurtzbach को मिस यूनिर्स का ताज़ पहनाया गया.

तो देखा आपने लाइव टीवी पर क्या-क्या देखने को मिलता है?

Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.