बॉलीवुड की फ़िल्में उनकी कहानियां और गाने के लिए तो याद रखी ही जाती हैं. मगर कई बार फ़िल्मों में ऐसा ज़बदरदस्त फ़ैशन दिखाया जाता है कि उनको याद करने की एक और वजह जुड़ जाती है. आपको 'हम आपके हैं कौन' फ़िल्म याद है? उसमें माधुरी दीक्षित का बैगनी रंग की साड़ी जो वह 'दीदी तेरा देवर दीवाना' गाने में पहनती है. उसकी देखा-देखी उन दिनों मार्केट में उस साड़ी की बहार आ गई थी. और ये तो सिर्फ़ एक उदहारण है. बॉलीवुड हमेशा अपनी फ़िल्मों के ज़रिए स्टाइल ट्रेंड सेट करता रहा है और आगे भी करेगा.  

आज हम आपके साथ बॉलीवुड की कुछ सबसे स्टाइलिश फ़िल्मों की लिस्ट शेयर करने आए हैं. इनकी कहानी में जितना दम था उतना ही उनके स्टाइल में फ़न था.   

1. अंदाज़ (1949) 

1. अंदाज़ (1949) 

Andaz
Source: cinestaan

अंदाज़ उस दौर की क्लासिक फ़िल्म है. दोनों ही राज कपूर और दिलीप कुमार, टू-पीस सूट में बेहद हैंडसम लगते हैं. यही नहीं नरगिस की साड़ी, ब्लाउज़ का कट सब कुछ ऑन पॉइंट होता है. वाक़ई, फ़िल्म हर लिहाज़ में क्लासिक है.  

2. श्री 420 (1955) 

classic hindi films
Source: hindustantimes

उफ़…ये फ़िल्म और इसके गाने. मगर देखने वाली बात इस फ़िल्म में  एकबार फिर से राज कपूर का स्टाइल था. टखने तक की लंबाई वाली ट्राउज़र, ओवरकोट और बॉलर हैट. 50's के दौर में  बहुत बड़ा ट्रेंड बना था. आज की बात करें तो टखने तक की लंबाई वाली ट्राउज़र एक बार फिर चलन में हैं. 

3. हरे राम हरे कृष्णा (1971) 

hare ram hare krishna
Source: pinterest

बेल बॉटम पैन्ट्स, स्कार्व्स, हैट वाक़ई इस फ़िल्म ने स्टाइल के मामले में कई ट्रेंड सेट किए थे. आज जिस Bohemian थीम के पीछे हम दिवाने हुए जाते हैं वो फ़िल्म में ज़ीनत अमान और देव आनंद ने बखूबी सेट किया था.   

4. मोहब्बतें (2000) 

shahrukh khan films
Source: gqindia

इस फ़िल्म में 'परंपरा, प्रतिष्ठा, अनुशासन' ही नहीं दिया बल्कि हमको शाहरुख़ ख़ान का आइकोनिक स्वेटर लुक भी दिया है. इतना ही नहीं शाहरुख़ का चश्मा पहनना भी लोगों को बहुत पसंद आया था. आपको याद हो तो कुछ साल पहले लोग बिना पावर के चश्मे पहनना कितना ट्रेंड में था.

5. कभी ख़ुशी कभी ग़म (2001) 

kabhi khushi kabhi gham
Source: pinterest

इस फ़िल्म में आपको हर फ़्रेम में स्टाइल और फ़ैशन देखने को मिल जाएगा. 'पू' का माइक्रो बस्टियर हो, मिनी स्कर्ट, टिंटेड ग्लासेज़, ह्रितिक रोशन का लेदर लुक, स्वेटर्स, लूज़ पैन्ट्स या फिर शाहरुख़ ख़ान की हल्की शर्ट्स. पूरी फ़िल्म फ़ैशन प्रेमियों के लिए एक ट्रीट से कम नहीं है.  

6. दिल चाहता है (2001) 

dil chahta hai
Source: netflix

ये फ़िल्म आज भी सालों बाद लोगों की लिस्ट में अपनी जगह बनाए हुए है. इतना ही नहीं इस फ़िल्म ने फ़ैशन को भी नया मोड़ दिया. हवाईन शर्ट, सनग्लासेस, फ़्री लुक, हेयरस्टाइल और सबसे ज़रूरी मैटेलिक और लेदर पैन्ट्स. 

7. देवदास (2002) 

classic bollywood films
Source: expresselevatortohell

संजय लीला भंसाली की ये फ़िल्म शायद ही कोई भूल सकता है. बंगाली साड़ी, शीशे के काम वाले लहंगे, मेकअप, शाहरुख़ का सस्पेंडर पहने लुक हो या सफ़ेद कुर्ते वाला अवतार. आपको ये बात बिलकुल नहीं पता होगी लेकिन माधुरी दीक्षित का एक परिधान 30 किलो का बनाया गया था.  

8. परिणीता (2005) 

best hindi films
Source: dnaindia

बंगाली ड्रेस, लाल बिंदी, बनारसी साड़ी और बालों में बड़े- बड़े फूल. इस फ़िल्म की कहानी जितनी सुंदर है उतना ही इसे देखना भी. ऐसा लगता है आप किसी पुराने दौर में पहुंच गए हैं.  

9. कभी अलविदा न कहना (2006) 

best shahrukh khan films
Source: timesofindia

यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर बहुत चली थी. न सिर्फ़ इसकी कहानी लेकिन इसके गाने भी. एक और बात जो इस फ़िल्म में है वो हैं लीड किरदारों का स्टाइल सटटेमनेट. रानी मुखर्जी की साड़ियां, ब्लेज़र, ट्रेंच कोट, बंदगले के स्वेटर इस फ़िल्म के सारे लुक जितने दिखने में अच्छे लग रहे थे ये पहनने में भी उतने ही कम्फ़र्टेबल भी हैं. आज की बात करें तो आप देखिए ये सारी चीज़ें इस वक़्त फ़ैशन में है.  

10. धूम 2 (2006) 

dhoom 2
Source: dnaindia

ये फ़िल्म आज भी याद की जाती है. इसके गाने से लेकर डांस तक हम आज भी सब कॉपी करते हैं. एक्टर्स की बॉडी, बाल, रिप्पड जीन्स, टी-शर्ट्स, माइक्रो स्कर्ट्स, बिकिनी टॉप्स. इस फ़िल्म ने वास्तव में फ़ैशन और स्टाइल को दोबारा परिभाषित किया है.    

11. टशन (2008) 

tashan
Source: vogue

टशन उस समय की बेस्ट गैंगस्टर फ़िल्म थी. फ़िल्म में करीना का ज़ीरो फ़िगर काफ़ी चर्चा में हुआ था. इसके अलावा फ़टी जीन्स, वाइट शर्ट, बूट्स, प्रिंट ऑन प्रिंट कपड़े. ध्यान दीजिए ये ट्रेंड्स आज भी चल रहे हैं. तो टशन आज भी जारी है.  

12. फ़ैशन (2008) 

यदि इस लिस्ट में फ़ैशन फ़िल्म को नहीं लिया तो ये सही नहीं होगा. डिज़ाइनर ऑउटफ़िट, गाउन, ड्रेसेज़ फ़िल्म में सब कुछ है जो एक फैशन के दीवाने को चाहिए होता है.  

13. दोस्ताना (2008) 

दोस्ताना (2008) 

priyanka best films
Source: bestpriyankachopraage

इस फ़िल्म को लेकर उस दौर के युवाओं में अलग़ क्रेज़ था. इसके साथ ही स्टाइल भी फ़्लोरल शर्ट्स, शॉट्स, लड़कों के लिए हल्के रंग की शर्ट्स, माइक्रो ड्रेसेज़. देसी गर्ल गाने से लेकर उनकी साड़ी तक फ़िल्म के स्टाइल के सब दीवाने थे. 

14. आयशा (2010) 

sonam kapoor film
Source: shivpurinews

फ़िल्म में सोनम कपूर हो और फ़ैशन न हो, ऐसा कैसे? यह फ़िल्म न ही फ़ैशन बल्कि लक्ज़री ब्रांड के हिसाब से भी काफ़ी सुपर रही थी. फ़िल्म में Chanel, Christian Dior, Salvatore Ferragamo, Christian Lacroix, Diane Von Furstenberg जैसे बेहद बड़े हाई-एंड ब्रांड के कपड़े पहने गए थे.  

15. कॉकटेल (2012) 

cocktail film deepika
Source: indiatoday

कॉकटेल वो फ़िल्म थी जिसने दीपिका पादुकोण का करियर बदल कर रख दिया. फ़िल्म जितनी फ़न लविंग थी, उतना ही धांसू उसका स्टाइल स्टेटमेंट भी था. बोहेमियन वाइब वाले कपड़े, मिनी स्कर्ट्स, प्ले सूट्स. आपको इस फ़िल्म में दीपिका का वो लुक ध्यान है जिसमें वह लूज़ टॉप और निचे प्रिंटेड मिनी स्कर्ट पहनती हैं. वो ग़ज़ब वायरल हुआ था. फ़िल्म रिलीज़ के बाद वो लुक हर जगह दुकानों पर मिल रहा था.   

16. रेस 2 (2013) 

race 2
Source: pinterest

ऐसे तो रेस 2 में कहानी जैसा कुछ नहीं था. एक ही चीज़ जो उसकी अच्छी है वो है फ़िल्म में किरदारों का स्टाइल. हाई स्लिट ड्रेस, सूटस, सनग्लासेज़, बैकलेस गाउन. मानना पड़ेगा फ़िल्म में फ़ैशन ज़बरदस्त था.  

17. दिल धड़कने दो (2015) 

best indian films
Source: vervemagazine

ये फ़िल्म बहुत प्यारी थी. माना फ़िल्म का प्लॉट अमीर परिवार के इर्द-गिर्द घूमता है लेकिन जिस तरह से उन किरदारों को स्टाइल किया गया था वो आप और मैं आराम से पहन सकते हैं. पोलो टी-शर्ट्स, खाकी पैन्ट्स, सॉलिड रंग वाले शर्ट्स, ड्रेसेज़, लोफ़र्स सब कुछ बहुत कैसुअल और सिंपल था.  

18. बाजीराव मस्तानी (2015) 

bajirao mastani
Source: google

हैदराबादी निज़ाम प्रेरित अनारकली, भारी कामवाले अंगरखा, कढ़ाईदार शरारा, पारंपरिक मराठी साड़ी - नववारी (पेशवाई स्टाइल) और नथनी. फ़िल्म के हर किरदार का स्टाइल आपको सीधा मराठाओं के साशनकाल में ले जाता है. आपको पता है इस फ़िल्म में अकेले दीपिका की ज्वेलरी की क़ीमत 6 करोड़ थी.