बॉलीवुड में आकर अपनी पहचान बनाना काफ़ी मुश्किल काम है, ख़ास कर महिलाओं के लिये. इस इंडस्ट्री में महिला केंद्रित और अच्छे रोल्स बहुत ही कम लिखे जाते हैं. यही नहीं, हिंदी सिनेमा में कई एक्ट्रेसेस ऐसी हैं, जिन्हें ख़ुद को साबित करने के लिये काफ़ी संघर्ष करना पड़ा. इस बात को बॉलीवुड के कई बड़े-बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियां इंटरव्यू में स्वीकार भी चुके हैं.

Source: southeast

आज बात करते हैं उन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की जिन्होंने अपने किरदारों से लोगों का दिल छू लिया और उस इंडस्ट्री में अपनी ख़ास पहचान बनाई, जहां कभी उन्हें छोटा सा रोल भी ऑफ़र नहीं किया जा रहा था.

1. शेफ़ाली शाह

शेफ़ाली इन दिनों Netflix की नई वेबसीरिज़ दिल्ली क्राइम में एक पुलिस अधिकारी के किरदार में नज़र आ रही हैं, जिसे लोग काफ़ी पसंद भी कर रहे हैं. अभिनेत्री ने अपने करियर की शुरुआत 1995 आई फ़िल्म रंगीला में एक छोटे से रोल से की थी.

Source: cinetalkers

2. नीना गुप्ता

एक समय था जब एक्ट्रेस को बॉलीवुड में Roles न मिलने की वजह से छोटे पर्दे का रुख़ करना पड़ा था. यही नहीं, अच्छे अभिनय के बाद भी उन्हें सोशल मीडिया पर लोगों से काम मांगना पड़ा. समय बदला जिसके बाद नीता गुप्ता के पास Badhai Ho, Veer Di Weedign और Mulk जैसी फ़िल्में आईं. हांलाकि, ऐसी फ़िल्में उन्हें बहुत पहले मिल जानी चाहिये थीं.

Source: oneindia

3. रसिका दुगल

'मिर्ज़ापुर' में रसिका दुगल की Performance को फ़ैंस और क्रिटिक्स द्वारा काफ़ी सराह गया. एक इंटरव्यू में रसिका ने बताया था कि TV और Films में कड़ी मेहनत के बाद उन्हें दर्शकों के बीच ख़ास पहचान मिल पाई है.

Source: HT

4. मेहर विज

टेलीविज़न और बॉलीवुड अभिनेत्री मेहर विज को Secret Superstar में सपोर्टिंग रोल के लिये फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है. मेहर ने एक्टिंग करियर की शुरुआत 2015 से की थी, लेकिन उन्हें नोटिस सलमान ख़ान की फ़िल्म Bajrangi Bhaijaan से किया गया.

Source: amazon

5. तन्वी आज़मी

तन्वी आज़मी ने Jeevanrekha नामक टेली सीरीज़ में एक यंग विधवा डॉक्टर का रोल अदा कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. तन्वी Akele Hum Akele Tum में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिये फ़िल्मफ़ेयर ट्रॉफ़ी भी जीत चुकी हैं. इसके साथ ही Bajirao Mastani में उनके किरदार Radhabai को भी ख़ूब सराहा गया.

Source: iwmbuzz

6. कीर्ति कुल्हारी

Journalism And Mass Communication में पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली कीर्ति ने खिचड़ी फ़िल्म से बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा. इसके बाद Pink फ़िल्म में भी उनके रोल को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया. हाल ही में उन्हें वेबसीरिज़ Four More Shots से लोगों के बीच ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी.

Source: samacharjagatlive

7. शेरनाज़ पटेल

संजय लीला भंसाली की फ़िल्म Black में शेरनाज़ ने रानी मुखर्जी की मां का रोल निभा कर कई लोगों का दिल जीत लिया था. अभिनेत्री हिंदी फ़िल्मों के साथ-साथ इंग्लिश फ़िल्मों के लिये भी जानी जाती हैं. यही नहीं, बहुत ही कम लोगों को ये बात पता है कि टीवी सीरीज़ Little Krishna में Yashoda के कैरेक्टर को आवाज़ शेरनाज़ ने दी थी.

Source: indianexpress

8. टिस्का चोपड़ा

टिस्का अलग-अलग भाषाओं में लगभग 45 से ज़्यादा फ़ीचर फ़िल्में कर चुकी हैं. टीवी से अभिनय की शुरुआत करने वाली टिस्का को पहचान फ़िल्म तारे ज़मीन पर में ईशान की मां की भूमिका निभा कर मिली.

Source: intoday

आज इन अभिनेत्रियों को जितने Powerful रोल मिल रहे हैं, वो शायद बहुत पहले मिल जाने चाहिये थे.