हर्षद मेहता, वो नाम जिसने अभी वेब-सीरीज़ की दुनिया में धमाल मचाया हुआ है. इसी नाम ने 1992 में शेयर बाज़ार में तहलका मचा दिया था. साल 2020 में Sony Liv पर आई वेब सीरीज़ Scam 1992 और 2021 में हर्षद मेहता की कहानी को ध्यान में रखते हुए अभिषेक बच्चन की फ़िल्म The Big Bull भी आयी.

Harshad Mehta In Hindi
Source: openthemagazine

आपने ध्यान दिया कि Scam 1992 के बाद हर्षद मेहता कैसे सुर्ख़ियों में आ गए. हो सकता है कि आप सोच रहे हों कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से हर्षद की कहानी इतने दिनों तक कैसे बची रही जो बॉलीवुड को लगभग 28 साल लग गए इस कहानी को दिखाने में. लेकिन आपको ये बात बता दें कि हर्षद पर पहले भी फ़िल्में बन चुकी हैं और 

ये भी पढ़ें: जानिए शेयर मार्केट का सबसे बड़ा घोटाला करने वाले हर्षद मेहता का परिवार आज क्या कर रहा है?

1. आंखें (1993)

1993 में डेविड धवन की कॉमेडी फ़िल्म आयी थी आंखें. इस कॉमेडी फ़िल्म में गोविंदा डबल रोल में नज़र आये थे. फ़िल्म में करोड़ों के घोटाले को दिखाया गया था. इस फ़िल्म का किरदार नटवर शाह हर्षद मेहता से प्रेरित था.

Harshad Mehta Movies
Source: youtube

2. गफ़ला (2006)

2006 में आयी फ़िल्म सही तौर पर हर्षद मेहता की पहली बायोपिक थी. इस फ़िल्म में हर्षद मेहता की कहानी दिखाई गयी थी. फ़िल्म कई सारे अवार्ड्स के लिए नामित हुए थी. 

First Biopic Of Harshad Mehta
Source: youtube

3. ये उन दिनों की बात है (2018)

2018 में सोनी टीवी पर आने वाले शो ये उन दिनों की बात है में भी हर्षद मेहता का ज़िक्र हुआ था. ये शो 1990 के दशक के अहमबाद पर आधारित था. 

Ye Un Dino Ki Baat Hai Hansal Mehta
Source: timesofindia

4. द बुल ऑफ़ दलाल स्ट्रीट (2020)

Scam 1992 से ठीक उल्लू टीवी ने भी हर्षद मेहता पर सीरीज़ बनाई. सीरीज़ का नाम था द बुल ऑफ़ दलाल स्ट्रीट. इसमें सिर्फ़ 3 एपिसोड्स हैं.

The Bull of Dalal Street Hindi
Source: spotboye

5. Scam 1992 (2020)

इसके बाद नंबर आता है हर्षद की लाइफ़ पर बनी वो सीरीज़ जो सबसे ज़्यादा पॉपुलर हुई. इस सीरीज़ ने कई सारे रिकार्ड्स बनाये. साथ ही कई लोगों की पसंदीदा सीरीज़ बन गयी. सीरीज़ इतनी हिट हुई थी कि इसके निर्देशक हंसल मेहता जल्द ही 'स्कैम 2003' भी लाने वाले हैं.

Movies and TV Shows inspired by Harshad Mehta
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: 'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' के रील लाइफ़ किरदार तो देख लिए, अब इनके रियल चेहरे भी देख लो

6. द बिग बुल (2021)

वेबसीरीज़ स्कैम 1992 के बाद हर्षद और हर्षद की कहानी इस कदर फ़ेमस हुई कि इस पर जल्द ही फ़िल्म भी बना दी गयी. इस फ़िल्म में अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज जैसे एक्टर्स नज़र आये थे.

Harshad Mehta Movie
Source: youtube

ये थे वो मौक़े जब किसी फ़िल्म, टीवी शो या वेब सीरीज़ में हर्षद मेहता का ज़िक्र किया गया. आपने इनमें से क्या-क्या देखा है और क्या देखने का प्लान बना रहे हैं ज़रूर बताइयेगा.