पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड फ़िल्मों में काफ़ी बदलाव देखा गया है. फ़िल्मों की कहानियां अब सिर्फ़ रोमांस और कॉमेडी तक सीमित नहीं रह गई हैं. इससे आगे बढ़ कर बॉलीवुड ने काफ़ी बेहतरीन फ़िल्में बनाई हैं. कुछ ऐसी ही ज़बरदस्त मूवीज़ Blind लोगों पर भी बनी हैं, जिन्हें देखना आपके लिये एक नया अनुभव होगा. 

आइये देखते हैं बॉलीवुड अब तक Blind लोगों पर कौन-कौन सी फ़िल्में बना चुका है: 

1. अंधाधुन 

आयुष्मान ख़ुराना, राधिका आप्टे और तब्बू स्टारर अंधाधुन एक क्राइम थ्रिलर फ़िल्म थी. फ़िल्म में आयुष्मान ख़ुराना का किरदार काफ़ी दिलचस्प है. आयुष्मान ने एक ऐसे किरदार को निभाया है जो देख सकता है, पर फिर भी अंधों वाली ज़िंदगी जीता है. ये फ़िल्म शुरू से लेकर अंत तक आपको निराश नहीं करेगी. 

Andhadhun
Source: rediff

2. काबिल 

काबिल के मुख्य कलाकार रोनित रॉय, ऋतिक रौशन और यामी गौतम थीं. फ़िल्म की कहानी एक व्यक्ति पर आधारित थी, जो अंधा होकर भी बेहद शानदार तरीके से अपनी पत्नी की मौत का बदला लेता है. 

Kaabil
Source: IndiaToday

3. राजा द ग्रेट 

ये एक तेलगू एक्शन फ़िल्म है. फ़िल्म में आप एक Blind Man को धड़ाधड़ एक्शन सीन करते हुए देख सकते हैं. 

Raja The Great
Source: movies4uhyd

4. आंखें 

आंखें एक मल्टी स्टारर फ़िल्म थी. फ़िल्म के मुख्य कलाकार अमिताभ बच्चन, सुष्मिता सेन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल और परेश रावल थे. फ़िल्म का डायरेक्शन विपुल शाह ने किया था. हांलाकि, मल्टी स्टारर होने के बावजूद फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ज़्यादा कमाल नहीं कर पाई थी. 

aankhen

5. ब्लैक 

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म के मुख्य कलाकार अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी थे. अगर अब तक ये फ़िल्म नहीं देखी है, तो अब आपको ज़रूर देख लेनी चाहिये. 

Black
Source: newsstate

6. धनक 

2016 में रिलीज़ हुई नागेश कुकूनूर की ये फ़िल्म चंद बेहतरीन फ़िल्मों से एक है. फ़िल्म की कहानी एक 8 वर्षीय नेत्रहीन लड़के छोटू और उसकी 10 वर्षीय बहन परी की ज़िंदगी पर आधारित है. 

Dhanak
Source: koimoi

7. फ़ना 

आमिर ख़ान और काजोल स्टारर ये फ़िल्म शायद ही किसी ने न देखी हो. इस फ़िल्म में काजोल ने एक नेत्रहीन लड़की का किरदार निभाया है. 

Fanaa
Source: NDTV

8. स्पर्श 

स्पर्श के मुख्य कलाकार नसीरुद्दीन शाह और शबाना आज़मी थे. फ़िल्म अच्छी है और आपको देखनी चाहिये. 

Sparsh
Source: The Hindu

अगर आपने ये सारी फ़िल्में देख ली हैं, तो दोबारा भी देख सकते हैं बोर नहीं होंगे. साथ ही अगर नहीं देखी है, तो जल्दी से देख डालिये. 

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.