कारगिल युद्ध मई 1999 में दो परमाणु शक्तियों भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ा गया था. इस युद्ध में पहली बार 32000 फ़ीट की ऊंचाई पर वायुसेना ने किसी ऑपरेशन को अंजाम दिया था. इसे ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. इस युद्ध में भारत को विजय मिली थी.

इस युद्ध की शौर्यगाथा पर बॉलीवुड में कई फ़िल्में बन चुकी हैं. इनमें से एक है ‘शेरशाह’, जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल निभा रहे हैं. ये कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक है जिन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था.


चलिए आज कारगिल वॉर पर बन चुकी कुछ फ़िल्मों के बारे में जान लेते हैं जिसमें इस युद्ध की कहानियों को अलग-अलग नज़रिये से पेश किया गया था.

1. LOC 

ये इंडियन वॉर ड्रामा भी कारगिल युद्ध पर आधारित थी. इसे फ़ेमस डायरेक्टर जे.पी. दत्ता ने डायरेक्ट किया था. इसमें बहुत सारे स्टार्स को कास्ट किया गया था. इसके सेट्स भी भव्य थे. इसका रनटाइम 255 मिनट था.

scroll

2. गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल 

शौर्य चक्र से सम्मानित देश की पहली महिला और फ़ाइटर पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक है ‘गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल’. गुंजन देश की पहली महिला पायलट हैं जो किसी युद्ध में भारतीय सेना के साथ मैदान पर उतरी थीं. इस मूवी में उनका किरदार जाह्नवी कपूर ने निभाया है. इसे शरण शर्मा ने डायरेक्ट किया था.

3. धूप 

ये मूवी कारगिल युद्ध में शहीद एक कैप्टन की कहानी पर आधारित थी. इसमें दिखाया गया था कि कैसे देश का भ्रष्ट सिस्टम शहीदों के सम्मान का मज़ाक उड़ाता है. इसमें संजय कपूर, गुल पनाग, ओम पुरी और रेवती जैसे कलाकार थे. 

toi

4. लक्ष्य 

फ़रहान अख़्तर द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में भी कारगिल युद्ध दिखाया गया था. इसमें एक बिगड़े लड़के की कहानी थी जो बाद में सुधकर सेना में चला जाता है, जिसके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं था वो कारगिल फ़तह करने का लक्ष्य साधता है. इसमें प्रीति ज़िंटा और ऋतिक रोशन ने लीड रोल निभाया था.

sinopsisfilmindia

5. मौसम 

शाहिद कपूर और सोनम कपूर की इस फ़िल्म को पंकज कपूर ने डायरेक्ट किया था. ये एक लव स्टोरी थी जिसमें कारगिल युद्ध में शामिल एक पायलट की कहानी थी जिसे Tiger Hill पर बमबारी करने का मिशन मिलता है. 

cinestaan

6. स्टैंप्ड 

रवीना टंडन स्टारर इस फ़िल्म में कारगिल युद्ध और उसी साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप की कहानी थी. इसमें एक तरफ एक महिला थी जिसका पति कारगिल में जंग लड़ रहा था दूसरी तरफ उनका पड़ोस क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंडिया के जीतने के टीवी के सामने आंखें गड़ाए बैठा था. इस मूवी को गौरव पांडे ने डायरेक्ट किया था.

bollywoodhungama

7. टैंगो चार्ली 

बॉबी देओल स्टारर इस मूवी की कहानी वैसे तो एक जवान की लव स्टोरी थी पर इसमें भी अंत में कारगिल युद्ध दिखाया गया है. इसमें अजय देवगन, तनिषा मुखर्जी, संजय दत्त जैसे स्टार्स भी थे. इसे मणि शंकर ने डायरेक्ट किया था.

scrolldroll

कारगिल युद्ध पर बनी इनमें से कौन-सी फ़िल्म आपको सबसे अधिक पसंद आई थी, कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताना.