अच्छा म्यूज़िक सुन कर हर इंसान पल भर के लिये अपने सारे ग़म भूल जाता है. सिर्फ़ ग़म ही क्यों ख़ुशी के मौके पर अच्छा संगीत हमारा मन और ख़ुश कर देता है. वैसे हमारे बिगड़े मूड को अच्छा करने और अच्छे मूड को ज़्यादा अच्छा करने का श्रेय सिंगर्स को जाता है. वो सिंगर्स जो किसी भी गाने में अपनी आवाज़ से जान डाल देते हैं.

शायद यही वजह है कि देश के सिंगिंग स्टार्स पर बॉलीवुड में अब तक कई फ़िल्में भी बनाई जा चुकी हैं. आइये देखते हैं बॉलीवुड वाले अब तक सिंगर्स की लाइफ़ पर कौन-कौन सी फ़िल्म बना चुके हैं.

1. रॉक ऑन (2008)

इस म्यूज़िकल फ़िल्म का डायरेक्शन अभिषेक कपूर ने किया था और प्रोड्यूस फ़रहान अख़्तर ने. फ़िल्म का म्यूज़िक शंकर-एहसान-लॉय ने तैयार किया था, जो कि लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर हुआ था.

Rock On
Source: Indiatoday

2. रॉकस्टार (2011)

2011 में आई रणबीर कपूर स्टारर ये फ़िल्म भी एक सिंगर की ज़िंदगी पर आधारित थी, जिसने बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा दिया था. फ़िल्म को म्यूज़िक ए.आर रहमान ने दिया था.

Rockstar
Source: pinterest

3. साउंडट्रैक (2011)

इस फ़िल्म से नीरव घोष ने डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा था. इस फ़िल्म में राजीव खंडेलवाल के साथ सोहा अली ख़ान भी थीं. फ़िल्म की कहानी एक टैलेंटेड म्यूज़िक कंपोज़र के करियर को दर्शाती है.

Soundtrack
Source: filmykeeday

4. कर्ज़ (1980)

ऋषि कपूर और टीना मुनीम स्टारर इस फ़िल्म का निर्माण सुभाष घई ने किया था. इस फ़िल्म में एक्ट्रेस सिमी गरेवाल ने भी अहम भूमिका निभाई थी. फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन किया था.

Karz
Source: youtube

5. बैजू बावरा (1952)

फ़िल्म की कहानी एक यंग सिंगर की ज़िंदगी पर आधारित होती है, जिसका डायरेक्शन विजय भट्ट ने किया था. फ़िल्म में मीना कुमारी और भारत भूषण ने अहम रोल प्ले किया था. यही नहीं, फ़िल्म के म्यूज़िक डायरेक्टर नौशाद को 'तू गंगा की मौज' गाने के लिये फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड भी मिला था.

Baiju Bawra
Source: youtube

6. आशिकी-2 (2013)

आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर स्टारर ये मूवी भी संगीत और सिंगर्स की ज़िंदगी से प्रेरित थी, जिसमें प्यार और रोमांस भी था. फ़िल्म का म्यूज़िक और कहानी दोनों ही लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे थे.

Aashiqui2
Source: bookmyshow

7. अभिमान (1973)

1973 में बनी इस फ़िल्म में जया बच्चन, अमिताभ बच्चन, असरानी और बिन्दू जैसे बड़े-बड़े कलाकारों ने अभिनय किया था. फ़िल्म का निर्देशन पॉपुलर निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था. वहीं फ़िल्म के गाने मोहम्मद रफ़ी और लता मंगेशकर जैसे महान गायकों ने गाये थे.

Abhimaan 2
Source: youtube

8. लंदन ड्रीम्स (2009)

म्यूज़िकल ड्रामा पर आधारित इस फ़िल्म में अजय देवगन और सलमान ख़ान थे. इन दोनों के अलावा असिन और आदित्य रॉय कपूर भी मुख्य किरदार में थे.

London Dreams
Source: youtube

9. हम दिल दे चुके सनम (1999)

सलमान ख़ान, ऐश्वर्या रॉय और अजय देवगन स्टारर संजय लीला भंसाली की फ़िल्म सुपहिट फ़िल्म थी, जिसे जितनी बार देखो मन नहीं भरता.

Hum dil chuke sanam

10. सुर (2002)

लकी अली की ये फ़िल्म भी म्यूज़िक पर आधरित थी, जिसके गाने काफ़ी पसंद किये गये थे.

Sur
Source: imdb

इनमें से आपने कौन सी फ़िल्म कितनी बार देखी है?

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.