Movies Shot In Lucknow: इस भागती-दौड़ती ज़िंदगी में अगर सुकून के साथ शहरी जगह का फ़ील भी चाहिए, तो लखनऊ (Lucknow) आपका इंतज़ार कर रहा है. यहां की अदब में एक अलग़ ही मिठास है, तो यहां के पकवान में ग़ज़ब का स्वाद है. इस शहर की संस्कृति और यहां के वासियों में एक अलग़ ही नवाबियत है, जो लखनऊ को और भी ख़ास बना देती है. हालांकि, ये शहर कभी भी बॉलीवुड के लिए मेनस्ट्रीम डेस्टिनेशन नहीं रहा है, लेकिन ऐसी कई मूवीज़ हैं, जिनकी शूटिंग इस शहर में हुई है.

businesstraveller

मानना पड़ेगा कि उन मूवीज़ ने नवाबों के शहर के कोने-कोने को बेहद ख़ूबसूरती से दर्शाया है. आइए आपको उन बॉलीवुड मूवीज़ (Movies Shot In Lucknow) के बारे में बता देते हैं, जिनकी शूटिंग लखनऊ में हुई है.

Movies Shot In Lucknow

1. दावत-ए-इश्क़

फ़िल्म ‘दावत-ए-इश्क़‘ उन चीज़ों पर आधारित थी, जो लखनऊ वासियों को एक साथ लाते हैं. इनमें से सबसे अहम यहां का खाना है. लखनऊ का खाने के प्रति प्यार बेजोड़ है. जो प्यार हम कबाब के लिए अपने दिलों में संजो कर रखते हैं, वो मूवी में तारिक़ के जुनून में बखूबी दिखा था. हालांकि, इस मूवी की स्टोरीलाइन थोड़ी कमज़ोर थी, लेकिन इसने हर लखनऊवासी के दिल में अपनी जगह बना ली थी. 

filmibeat

2. जॉली LLB 2

ये स्टोरी लखनऊ के एक वकील और भ्रष्ट पुलिस विभाग के बारे में है. इसने हमारा दिल जीत लिया था. मूवी में अक्षय कुमार ने लीड रोल निभाया है. ऐसी काफ़ी मूवीज़ नहीं बनी है, जो लाफ़्टर, मार्केट, लोग और लोकल भाषा को अच्छे से दर्शा पाएं, लेकिन इस मूवी ने ये कर दिखाया था. (Movies Shot In Lucknow)

scroll

3. इशकज़ादे

लखनऊ के बारे में एक और बेहतरीन मूवी ‘इशकजादे‘ में शहर के धार्मिक भेदभाव, समुदायों और यंग प्यार के बारे में दर्शाया है. मूवी का ज़्यादातर हिस्सा पुराने लखनऊ में शूट किया गया है. इनमें चौक, लखनऊ का रेलवे स्टेशन शामिल है. मूवी में अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा ने लीड रोल निभाए हैं.

digit

4. तनु वेड्स मनु

‘तनु वेड्स मनु’ एक ऐसी फ़िल्म थी, जिसमें हमने शहर के प्रमुख दृश्यों को देखा. मूवी ने इसकी संस्कृति और लखनऊ की भावना का चित्रण बेहद ख़ूबसूरती से किया है. फ़िल्म का गाना ‘रंगरेज़‘ हो या फिर गोमती ब्रिज का सीन, शहर की पुरानी गलियों, नदी के किनारे और कपड़ों को डाई करने वाली जगहों की बात कर लें, इस मूवी ने शहर की हर ख़ासियत को दिखाया है. (Movies Shot In Lucknow)

indiatoday

5. बाला

आयुष्मान ख़ुराना और यामी गौतम स्टारर इस मूवी में गंजेपन से संबंधित टैबू को दिखाया गया है. मूवी में स्टनिंग लखनऊ के रिवर फ्रंट और अम्बेडकर पार्क का सीन दिखाया गया है. इन सीन को देखने के बाद आपको इस शहर से थोड़ा और प्यार हो जाएगा. 

bollywoodhungama

ये भी पढ़ें: लखनऊ में सिर्फ़ क़िले और महल ही नहीं, बच्चों के खेलने और पिकनिक के लिए ये 11 पार्क भी हैं

6. बुलेट राजा 

सैफ़ अली ख़ान और जिम्मी शेरगिल स्टारर ‘बुलेट राजा‘ लखनऊ के ‘नवाबों’ के स्वैग पर थी. इस मूवी ने शहर की राउडी साइड, गैंग, लड़ाइयां और फ़न दिखाया था. इसने शहर का ख़ूबसूरत व्यू भी दिखाया था, जिसे देख कर हमारी आंखें वहीं अटक गई थीं.  

songsuno

7. वेज़ कभी कभी 

ये मूवी स्टूडेंट्स और यंग लव की जटिलता के बारे में है. इस शहर की आइकॉनिक जगह La Martiniere में शूट किया गया था. फ़िल्म ने लखनऊ के सबसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थान को दिखाया और स्कूल और इसकी वास्तुकला से जुड़ी भव्यता को दिखाया था. 

mzaalo

8. उमराव जान

इसी नाम की लखनऊ के एक मशहूर तवायफ़ के बारे में इस फ़िल्म में एक और युग के लखनऊ को दिखाया गया है. प्यार, क्षति और दर्द की बात करने वाली फ़िल्म में शहर की खूबसूरत हवेलियों और आर्किटेक्चर के चमत्कार को शानदार ढंग से चित्रित किया गया है. फिल्म ने लखनऊ की संगीत और कविता की संस्कृति और इससे जुड़े टैबू का जश्न मनाया है. 

fanpop

9. यंगिस्तान

लखनऊ की भव्यता को दर्शाने वाली एक और फ़िल्म ‘यंगिस्तान‘ थी. इस विचार से प्रेरित कि एक युवा राजनीतिक नेता देश को एक बेहतर जगह बनाएगा, फ़िल्म की पृष्ठभूमि में एक प्रेम कहानी भी चल रही है. रोमांस का प्रतीक यहां गाने ‘सुनो ना संगमरमर’ के साथ मनाया गया. गाने को लखनऊ के अंबेडकर पार्क में शूट किया गया था और इसमें डॉ. अम्बेडकर के राजसी स्मारक को दिखाया गया था.

localsamosa

इन मूवीज़ को देखने के बाद लखनऊ से थोड़ा और प्यार हो जाएगा.