4 दशकों से अपनी फ़िल्मों के ज़रिये हमारा मनोरंजन करने वाली अभिनेत्री शाबाना आज़मी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं. शाबाना आज़मी उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जो न सिर्फ़ पर्दे पर दमदार रोल निभाती हैं, बल्कि समाज में अपने विचारों को भी खुल कर रखती हैं. 

Shabana Azmi
Source: India Today

वो एक साधारण लुक वाली अभिनेत्री हैं, लेकिन उनके निभाये हुए किरदार बिल्कुल साधारण नहीं होते हैं. उन्होंने बड़े पर्दे पर कभी लेस्बियन बन कर सबको चौंकाया, तो कभी अपनी फ़िल्म के लिये बाल ही मुंडवा लिये. शाबाना आज़मी शायद पहली ऐसी कलाकार होंगी जिन्होंने करियर की शुरूआत से ही काफ़ी अलग किरदारों को चुना. फिर चाहे वो श्याम बेनेगल की फ़िल्म 'अंकुर हैदराबाद' हो या फ़िल्म 'फ़ायर' में लेस्बियन का विवादित किरदार हो. इस फ़िल्म में उनके साथ नंदिता दास ने भी शानदार काम किया था. 

Shabana Azmi
Source: tonguesonfire

यही नहीं, उन्होंने 'अर्थ', 'खंडहर' और 'पार' फ़िल्म के लिये लगातार 3 साल नेशनल अवॉर्ड भी हासिल किये. इसके साथ ही उन्होंने फ़िल्म 'गॉडमदर' में भी एक शानदार रोल प्ले किया, जिसके लिये उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया. फ़िल्म 'मकड़ी' में भी उन्होंने शानदार भूमिका निभा कर सबकी ख़ूब वाहवाही लूटी. अलग-अलग भूमिका निभाने वाली शबाना आज़मी अब तक कुल 5 नेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं, जो कि किसी भी अभिनेत्री के लिये बहुत बड़ी बात है. 

Makdee
Source: news18

इसके साथ ही उन्हें पद्मभूषण और पद्मविभूषण अवॉर्ड्स से भी नवाज़ा जा चुका है. एक ओर जहां बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस को ग्लैमरस दिखना ज़रूरी माना जाता है. वहीं शबाना आज़मी ने अपनी एक्टिंग के ज़रिये ये साबित कर दिया कि एक्टिंग में दम है, तो बॉलीवुड में टिकने से कोई नहीं रोक सकता. 

पर्सनल लाइफ़

शबाना आज़मी की पहली शादी शेखर कपूर से हुई थी, पर उनका ये रिश्ता ज़्यादा दिन तक चला नहीं. इसके बाद उन्होंने अपनी मोहब्बत जावेद अख़्तर से शादी रचा ली और आज दोनों ही रिश्ते में काफ़ी ख़ुश हैं. 

Shabana azmi film
Source: India tv

शबाना जी को जन्मदिन की बधाई! 

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.