इस बार 'कौन बनेगा करोड़पति' के कर्मवीर एपिसोड में हॉट सीट पर हरियाणा के नवीन गुलिया थे. शो के होस्ट बच्चन साहब ने सबकी तरह ज़िंदादिली से उनका स्वागत किया. नवीन गुलिया गांधीजी के सिद्धांतों पर चलने वाले शख़्स हैं और यही वजह थी कि वो सेना में भर्ती होकर देश लिये कुछ करना चाहते थे. पर शायद किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था. पैरा कमांडो की ट्रेनिंग के आखिरी पड़ाव पर वो चोटिल हो गये. ये चोट इतनी गहरी थी कि उन्हें अपनी बाकि ज़िंदगी व्हीलचेयर पर गुज़ारनी पड़ रही है.

Naveen Guliya KBC
Source: Au

ज़िंदगी ने नवीन को व्हीलचेयर पर ज़रूर बिठा दिया था, पर देश के लिये कुछ करने का जज़्बा अब भी बरकार था. हादसे के बाद नवीन ने अपनी ज़िंदगी को नये से सिरे शुरू किया और आज वो अपनी संस्था 'अपनी दुनिया अपना आशियाना (ADAA)' के ज़रिये कई ग़रीब और बेसहारा बच्चों की मदद करते हैं. नवीन की ये संस्था ख़ासतौर पर दिव्यांगों और महिलाओं के लिये काम करती है.

क्योंकि नवीन गांधीजी से प्रेरित हैं, तो उन्हीं के कदमों पर चलते हुए उन्होंने उस गांव के बच्चों के ज़िम्मेदारी ली, जहां लड़कियों को बोझ समझा जाता है. नवीन कुमार गांव में भी वो सारी सुविधायें देखना चाहते हैं, जो शहरी लोगों के पास हैं.

व्हीलचेयर पर बैठ कर भी नवीन गुलिया ने वो कर दिखाया, जो शायद चलने-फिरने वाले लोग भी नहीं कर पाते. नवीन गुलिया के हाथ की उंगलियां काम नहीं करती हैं और न ही वो चल सकते हैं. इसके बाद भी उन्होंने लगातार 55 घंटे बिना ब्रेक लगाये वो जीप चला कर रिकॉर्ड बनाया, जो उन्होंने ख़ुद बनाई थी.

कर्मवारी एपिसोड में उन्होंने 12.50 लाख रुपये की रक़म जीती, जो उन्होंने अपनी संस्था को डोनेट कर दिए. वो शो में अपनी पत्नी दीपा के साथ आये थे, जो नवीन गुलिया के काम में उनकी मदद करती हैं.

नवीन गुलिया की बातों को ध्यान से समझने की कोशिश करिएगा और ये भी समझिएगा कि हम आज जो बोएंगे, कल वो हमारे बच्चे पायेंगे.

एपिसोडअच्छा है इसलिये इसे बिलकुल मिस मत करिये. क्लिक करें कर्मवीर एपिसोड देख सकते हैं.