साउथ के सुपरस्टार कमल हासन की एक्टिंग के हम सभी मुरीद हैं. सिनेमा जगत में कम ही एक्टर ऐसे हैं, जो अपने किरदार को इस क़द्र जीते हैं और कमल हासन उनमें से एक हैं. भारत में अलग-अलग भाषाओं में सिनेमा की सफ़ल पारी खेलने के बाद, दिग्गज अभिनेता राजनीति में नई शुरूआत के लिए तैयार हैं. बीते माह फ़रवरी में उन्होंने ख़ुद की ‘Makkal Needhi Maiam’ नामक पार्टी बनाने की घोषणा की. इस दौरान भी उन्हें समर्थकों का प्यार और समर्थन मिलता हुआ दिखाई दिया.

कमल हासन का फ़िल्मी करियर काफ़ी सराहनीय रहा है. आए दिन आप मीडिया में इनसे जुड़ी कई ख़बरें सुनते रहते होंगे, लेकिन फिर भी एक्टर की ज़िंदगी की बहुत सी ऐसी बातें हैं, जो शायद ही आपको पता हों.

आइए जानते हैं महान अभिनेता कमल हासन से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य:

1. 6 दशकों का लंबा फ़िल्मी सफ़र

महज़ चार साल की उम्र से अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत करने वाले, कमल हासन ने तमिल फ़िल्म ‘कलत्तूर कन्नम्मा’ से डेब्यू किया था. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट वो अपने अभिनय के दम पर दर्शकों का दिल जीतने में सफ़ल रहे और इस फ़िल्म के लिए उन्हें प्रेसीडेंट्स गोल्ड मैडल अवॉर्ड से नवाज़ा गया.

2. कमल हासन का असली नाम है ‘Parthasarathy’

‘कमल हासन’ के नाम से दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले, कमल हासन का असली नाम ‘Parthasarathy’ है.

3. राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पहचान

कमल हासन भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों में से एक हैं. 6 दशकों की लंबी पारी खेलने वाले अभिनेता को शानदार अभिनय के लिए, 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है.

4. ऑस्कर में सबसे अधिक प्रस्तुतियां

कमल हासन एक मात्र ऐसे अभिनेता हैं, जो ऑस्कर में भारत को 7 बार रिप्रेज़ेंट कर चुके हैं. इसके अलावा उनके द्वारा निर्मित फ़िल्म ‘Thevar Magan’ को भारत की तरफ़ से ऑस्कर के लिए भेजा गया था.

5. फ़्रांस सरकार की ओर से मिला सम्मान

अभिनेता और निर्माता कमल हासन को 2016 में फ़्रांस सरकार ने अपने प्रमुख पुरस्कार, ‘द नाइट ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ आर्ट्स एंड लेटर्स’ से सम्मानित किया था. ये अवॉर्ड उन्हें भारतीय सिनेमा में उनके अहम योगदान के लिए दिया गया था.

6. ‘Enthiran’ के लिए कमल हासन थे पहली पसंद

निर्देशक शकंर अपनी फ़िल्म ‘Enthiran’ के लिए कमल हासन को साइन करना चाहते थे, लेकिन बाद में बात नहीं बनी और फ़िल्म सुपरस्टार रजनीकांत के पाले में चली गई.

7. बहुमुखी प्रतिभा के धनी

कमल हासन भारत के उन चंद अभिनेताओं में एक हैं, जो फ़िल्म मेकिंग के प्रत्येक विभाग की गहरी जानकारी रखते हैं. कमल हासन ने बतौर एक्टर न सिर्फ़ अपनी एक अलग पहचान बनाई, बल्कि उन्होंने कई फ़िल्मों का निर्माण करने के साथ-साथ, उसके लिए कोरियोग्राफ़ी से लेकर सिंगिंग तक की.

8. महारानी एलिज़ाबेथ ने की थी फ़िल्म लॉन्च

कमल हासन एक मात्र ऐसे कलाकार हैं, जिनकी फ़िल्म महारानी एलिज़ाबेथ द्वारा लॉन्च की गई थी. हालांकि, 1997 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘Marudhanayagam’ कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाई थी.

9. क्वेंटिन टैरेंटीनो ने कॉपी किया था कमल हासन की फ़िल्म का सीन

हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक, क्वेंटिन टैरेंटीनो ने ये बात मानी थी कि उनकी सुपरहिट फ़िल्म ‘Kill Bill’ का एनीमेशन सीक्वेंस, कमल हासन की फ़िल्म ‘अभय’ से प्रेरित था, जो तमिल फ़िल्म ‘Aalavandhan’ का रीमेक है.

10. स्टंट्स करने की वजह से हुए हैं 32 फ्रै़क्चर्स

कमल हासन स्टंट्स भी खुद ही करना पसंद करते हैं. हैरान कर देने वाले स्टंट्स उनकी फ़िल्मों में देखे जा सकते हैं. इसकी वजह शायद ये भी है कि कमल, जैकी चैन के बहुत बड़े फ़ैन हैं. ‘दशावतारम’ के ऑडियो लॉन्च लिए जब जैकी भारत आये थे, तो कमल ने उन्हें बताया कि वो उनके कितने बड़े फ़ैन हैं. जैकी चैन के स्टंट्स कॉपी करने की वजह से कमल हासन को 32 बार फ्रैक्चर भी हो चुका है.

उम्मीद है कि जिस तरह एक्टर ने सिनेमा जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई, उसी तरह वो राजनीति में भी एक अलग मुकाम हासिल करेंगे. वैसे आपकी पसंदीदा कमल हासन फ़िल्म कौन सी है?

Source : catchnews