इंडस्ट्री में कुछ ही एक्ट्रस ऐसी हुई हैं, जिन्होंने आर्ट और कमर्शियल फ़िल्मों में अच्छा तालमेल बनाया है. नीना गुप्ता की गिनती उन्हीं कुछ नाम में से है.

कुछ सालों पहले तक लोग नीना गुप्ता को लगभग भूल चुके थे लेकिन 'बधाई हो' से फिर से वो सबकी नज़रों में आ गई.

हाल ही में उन्होंने फ़िल्म पत्रकार राजीव मसंद को दिए एक इंटरव्यू में कुछ निजी बातें शेयर की, कुछ पेशेवर ज़िंदगी की चर्चा भी की. ये रहे उस इंटरव्यू के कुछ अंश:

दो साल पहले नीना गुप्ता ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट कर इंडस्ट्री के लोगों से काम मांगा, जिसे सब एक बहादुरी भरा कदम मान रहे थे. सभी को एक वरिष्ठ अदाकार का ऐसा करना चौंका गया. नीना ने बताया कि लोगों को लगता था कि वो मुंबई में नहीं रहती.

बधाई हो की सफ़लता के बाद प्रशंसकों के साथ-साथ इंडस्ट्री के लोगों ने भी फ़ोन कर उनके काम की तारीफ़ की.

जब भी किसी की नीना से बात होती है, एक वाकये की चर्चा ज़रूर होती है, राजीव मसंद के साथ हुए इस साक्षात्कार में भी उसका ज़िक्र छिड़ा. नीना कभी मशहूर वेस्टइंडीज़ क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स को डेट करती थी, इसी रिश्ते से मसाबा नाम की बेटी पैदा हुई. उस ज़माने की छोड़िए, आज भी बिना शादी के मां बनना एक बड़ी बात होती है. नीना का ये कदम तब के लिए काफ़ी क्रांतिकारी था.

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से पढ़ाई करने के बाद से नीना गुप्ता 1981 से इंडस्ट्री में एक्टिव हैं लेकिन उन्हें एक बड़े ब्रेक की उम्मीद थी. इस बीच उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला लेकिन मनचाहा ब्रेक नहीं मिला. 'बधाई हो' को अपना ब्रेक मानती हैं.

अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में में सराहनीय भूमिका निभाने के बाद भी नीना गुप्ता अपने फ़िल्मी करियर से संतुष्ट नहीं रही. जब कोई उनसे उनके करियर के बारे में पूछ लेता है, तो इसका जवाब मज़ाकिया लहज़े में ऐसे देती हैं.

बॉलीवुड में ऐसे इक्की-दुक्की कहानियां ही देखने को मिलती हैं, जिसमें नीना गुप्ता की उम्र की अदाकारा मुख्य भूमिका में दिखे, हमारी चाहत है ऐसी और कहानियां बॉलीवुड सुनाए.