Nirupa Roy Death Anniversary: निरूपा रॉय (Nirupa Roy) बॉलीवुड की वो अभिनेत्री हैं जो फ़िल्मों में मां के किरदार को सदा के लिये जीवत कर गईं. जब भी बॉलीवुड मां (Bollywood) की बात होती है, लोगों की ज़ुंबा पर सबसे पहला नाम उनका ही होता है. निरूपा रॉय ने अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों में एक ख़ास बना ली थी. एक वक़्त वो भी आया जब दर्शक उन्हें देवी की तरह पूजने लगे थे. इस बारे में भी करेंगें, लेकिन उससे पहले जानते हैं कि उनके करियर की शुरुआत कैसे हुई.  

Nirupa Roy Death Anniversary:
Source: medium

ये भी पढ़ें: निरूपा रॉय के बेटों के पास गाड़ी, बंगला, बैंक बैलंस है, पर वो बेडरूम के लिए कोर्ट में लड़ रहे हैं 

पति ने दिलाई बॉलीवुड में एंट्री  

कहते हैं कि निरूपा रॉय के पति एक्टर बनना चाहते थे. इसी सिलसिले में वो निरूपा रॉय के साथ बी एम व्यास से मिलने पहुंचे. बी एम व्यास निरूपा रॉय के पति को तो एक्टर नहीं बना पाये, लेकिन हां उन्होंने अभिनेत्री को 'रानकदेवी' में काम करने का मौक़ा ज़रूर दे दिया. बस इस तरह से निरूपा रॉय एक साधारण महिला अभिनेत्री बन गईं. उन्होंने अपनी करियर में लगभग 275 फ़िल्मों में तरह-तरह के रोल किये, लेकिन असली पहचान उन्हें मां के किरदार से ही मिली.  

निरूपा राय
Source: wikimedia

असल ज़िंदगी की छाप किरदार में दिखती थी 

कहा जाता है कि निरूपा रॉय रियल लाइफ़ में भी बेहद सरल और संजीदा तरह की महिला थीं. जिसकी झलक उनके फ़िल्मों किरदारों में भी दिखती थी. शायद उनके इसी साधारण व्यक्तित्व ने दर्शकों को उनसे जोड़े रखा.  

Bollywood maa Nirupa Roy
Source: economictimes

जब निरुपा राय लोगों के लिये बन गईं थीं देवी  

1940 से लेकर 1950 के दौरान अभिनेत्री ने चर्चित धार्मिक फ़िल्मों भी काम किया. जिसमें उनके रोल की ख़ूब सराहना भी हुई. इन फ़िल्मों में उन्होंने इतना दमदार अभिनय किया कि लोग उन्हें सच में देवी मान बैठे. यहां तक कि फ़ैंस उनसे आर्शीवाद लेने उनके घर तक पहुंच जाया करते थे.  

Nirupa Roy films
Source: bollywoodhungama

मां के किरदार को बनाया दिलचस्प  

अपने अभिनय करियर में निरूपा रॉय ने अधिकतर फ़िल्मों में मां का किरदार निभाया. 'दीवार', 'अनजाना', 'सुहाग', 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'मर्द' जैसी फ़िल्मों उन्होंने मां की भूमिका को सदा के लिये जीवित कर दिया. यही वजह है कि आज जब-जब फ़िल्मी मां की बात होती है, तो सबको उनकी याद आ जाती है.

ये भी पढ़ें: सिनेमा की 'मां' निरुपा रॉय का दुखियारी अवतार तो देखा होगा, पर उनका 'सुपरमैन अवतार' देखा था पहले? 

Mere paas maa hai
Source: indianexpress

4 जनवरी 1931 को जन्मी अभिनेत्री निरूपा राय ने 13 अक्टूबर 2004 को दुनिया को अलविदा कह दिया.