‘शक्ति-शक्ति-शक्तिमान-शक्ति-शक्ति-शक्तिमान.’ 90 के दशक में मुकेश खन्ना(Mukesh Khanna) ने भारतीय दर्शकों को उनका पहला सुपरहीरो शक्तिमान दिया था. इस हीरो के क्या बच्चे क्या बड़े सभी फ़ैन थे. शक्तिमान सीरियल में आने वाले इस सुपरहीरो को देखने के लिए बहुत से बच्चों ने स्कूल से बंक तक मारा था.   

shaktimaan
Source: pinkvilla

हर कोई इस सीरियल को देखने के लिए बड़ी बेसब्री से इंतज़ार करते थे. ऐसे लोगों के लिए और ख़ुशख़बरी आई है. ख़बर आई है कि अब शक्तिमान(Shaktimaan) पर फ़िल्म बनने जा रही है, जिसे मुकेश खन्ना और सोनी पिक्चर्स मिलकर बनाने वाले हैं. इसका हीरो कौन होगा और डायरेक्टर कौन है इसकी जानकारी अभी नहीं है, लेकिन इतना पक्का है कि शक्तिमान पर फ़िल्म बनने वाली है. हैं ना एक्साइटिंग.   

अब जब शक्तिमान पर फ़िल्म बनने वाली है तब ऐसे में 90’s के दूसरे सुपरहीरो की भी बात उठना लाज़मी है. आज हम आपको उन इंडियन सुपरहीरोज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके ऊपर भी फ़िल्म बननी चाहिए. इन्हें अब तक आपने कार्टून या फिर कॉमिक सीरीज़ में ही देखा होगा.  

ये भी पढ़ें: शक्तिमान का खूंखार, जल्लाद विलेन कपाला याद है? अरे वही जिसकी शक्तियां उसके सीने में थी! 

1. नागराज 

नागराज कॉमिक्स की दुनिया का पहला सुपरहीरो था. इस देसी सुपरहीरो नागराज के पास कई प्रकार की शक्तियां थी, वो अपने हाथों से सर्प छोड़ सकता था, उसका ख़ून बहुत ही ज़हरीला था. अपनी शक्तियों के दम पर वो दुश्मनों के छक्के छुड़ा देता था. वो भी आम लोगों की सामान्य जीवन बिताता था, लेकिन मुसीबत पड़ने लोगों की मदद करने नागराज बन पहुंच जाता था. 

Nagraj
Source: times

2. डोगा 

डोगा ऐसा सुपरहीरो था जो डॉग्स से बात कर सकता था. आतंकवादियों से लेकर ड्रग डीलर्स तक को ये सबक सिखाने में माहिर था. इस पर फ़ेमस फ़िल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप फ़िल्म बनाने वाले थे, मगर उसका कुछ अता-पता ही नहीं है. 

Doga Indian superhero
Source: quora

3. इंस्पेक्टर स्टील 

एक साधारण इंस्पेक्टर राज जब बुरी तरह घायल हो जाता है तो उसका दिमाग़ एक प्रोफ़ेसर एक रोबोट में फ़िट कर देता है. इस तरह इंस्पेक्टर स्टील का जन्म होता है. ये सुपरहीरो इंसान और मशीन दोनों की शक्तियों से लैस था. इसके पास एक्स-रे विजन, लाई डिटेक्टर, स्कैनर और गोलियां और गोले उगलने वाली गन भी थी.

Inspector Steel
Source: gamespot

4. परमाणु 

90 के दशक में ये सुपरहीरो बच्चों और बड़ों के बीच बेहद पॉपुलर था. उसके पास 'प्रोबॉट' नामक एक रोबोट भी हुआ करता था जो उसे मुसीबत में मदद करता था. परमाणु जो सूट पहनता था वो उसे परमाणु हमलों से बचाता था और वक़्त आने पर उसे उड़ने और आकार छोटा करने में भी हेल्प करता था. दिन में वो इंस्पेक्टर विनय के नाम से क्रिमिनल्स को सबक सिखाता था.

parmanu
Source: pinimg

5. शक्ति 

'शक्ति' एक शक्तिशाली महिला सुपर हीरो थी. महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय के ख़िलाफ़ लड़ना ही उसका मकसद था. शक्ति को मां काली ने अपनी शक्तियां प्रदान की थीं. वो हाथ से आग के गोले बरसाती थी और किसी भी धातू को हथियार बना सकती थी. अपनी तीसरी आंख से वो दुश्मन को भस्म भी कर सकती थी. 

shakti comics
Source: gamespot

देसी सुपरहीरो

6. अंगारा 

अंगारा दूसरे सुपरहीरोज़ से एकदम अलग था. इसका शरीर तो आदमियों जैसा था मगर शक्तियां जानवरों वाली थी. इसका मकसद प्रकृति और वन्यजीवन की रक्षा करना था. इसकी स्किन बुलेटप्रूफ़ थी, दिमाग़ लोमड़ी जितना तेज़ और ताक़त हाथी जैसी.

angara comics
Source: wordpress

7. सुपर कमांडो ध्रुव 

'सुपर कमांडो ध्रुव' सबसे लोकप्रिय देसी सुपरहीरो है. ध्रुव के पास किसी भी प्रकार की सुपर पावर नहीं थी, लेकिन फिर भी अपनी बुद्धी और बल के सहारे ही दुश्मन पर काल बनकर टूट पड़ता था. धुव Commando Force वो कैप्टन था जिसका गठन शहर पर आई मुसीबतों से निपटने के लिए किया गया था. 

super commando dhruv
Source: wallpapercave

8. देवी 

देवी मां दुर्गा से प्रेरित सुपरवुमन थी. ये मानवता के दुश्मन बाला से लड़ने के लिए दूसरी सेंचुरी में आई थी. बाला एक ख़तरनाक जनरल का अवतार था जिसके शैतानी शक्ति और सोच ग़लती से देवी ही जगा देती है. देवी एक महिला तारा मेहता के रूप में पुनर्जन्म लेती है. 

devi comics
Source: caleidoscope

इनमें से कौन-सा देसी सुपरहीरो आपका फ़ेवरेट है?