Old Contestant of Great Indian Laughter Challenge : स्टार वन पर आने वाला 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' शो भारतीय टेलीविज़न का पहला ऐसा शो था जिसने स्टैंडअप कॉमेडियंस को एक बड़ा मंच देने का काम किया. इस शो ने न सिर्फ़ भारतीयों को हंसी का पिटारा दिया बल्कि नए-नए कॉमेडियंस को अपनी पहचान बनाने का भी मौक़ा भी दिया. अब तक इसके पांच सीज़न पूरे हो चुके हैं, जिसमें से चार स्टार वन पर आए थे जबकि पांचवा स्टार प्लस पर आया था, इससे जज अक्षय कुमार थे. 

इस शो के ज़रिए कई कॉमेडियंस ने ख़ूब नाम कमाया जैसे कपिल शर्मा, सुनील पाल व राजु श्रीवास्तव. वहीं, इस शो का हिस्सा रह चुके कई कंटेस्टेंट ऐसे भी हैं जिन्होंने ख़ूब हंसाने का काम किया, विजेता भी रहे, लेकिन अब वर्तमान में ग़ुम से हो गए हैं. आइये, जानते हैं इस लिस्ट में किन-किन का नाम है.  

आइये, अब क्रमवार जानते हैं Old Contestant of Great Indian Laughter Challenge. 

1. एहसान कुरैशी  

ehshan kureshi
Source: dreamzkraft

'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' के पहले सीज़न के कंटेस्टेंट थे मध्य प्रदेश के एहसान कुरैशी. स्टैंडअप कॉमेडी का इनका अंदाज़ सबसे अलग था. ये जोक्स को तुकबंदी में कहा करते थे वो भी सुर के साथ. इनके अंदाज़ ने लोगों को ख़ूब हंसाने का काम किया. हालांकि, पहले सीज़न के विजेता सुनील पाल थे और एहसान कुरैशी फ़र्स्ट रनरअप रहे थे. उस दौरान वो हर जगह छा गए गए थे. कई फ़िल्मों (Bombay to Goa) में भी नज़र आए थे, लेकिन आजकल वो कहीं दिखते ही नहीं.  

2. सुरेश अलबेला  

suresh albela
Source: wikipedia

सुरेश अलबेला 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' सीज़न 4 (Old Contestant of Great Indian Laughter Challenge) के विजेता थे. इनका भी अपना एक अलग अंदाज़ था जोक्स कहने का. जोक्स कहने के साथ-साथ ये ताली भी पिटते थे, जो जजेज के साथ दर्शकों को भी काफ़ी पसंद आता था. ये राजस्थान के कोटा के रहने वाले हैं. हालांकि, वो अब टेलीविज़न पर दिखाई नहीं देते, लेकिन वो स्टैंडअप कॉमेडी में सक्रिय हैं और यूट्यूब पर उनके काफ़ी वीडियो उपलब्ध हैं.   

3. नवीन प्रभाकर  

naveen prabhakar
Source: pune365

'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' सीज़न 1 के कंटेस्टेंट रह चुके हैं नवीन प्रभाकर. भले ये विजेता नहीं रहे, लेकिन इन्होंने इस शो के ज़रिए काफ़ी नाम कमाया. दरअसल, ये जोक्स के साथ-साथ बॉलीवुड कलाकारों की मिमिक्री भी किया करते थे, जो दर्शकों को काफी पसंद आती थी. इन्होंने Hello Kaun? Pehchaan Kaun नाम का एक मिमिक्री व स्टैंडअप शो होस्ट भी किया था. इसके अलावा, ये हिंदी और मराठी फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं. वहीं, लास्ट वो द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' सीज़न 5 में गेस्ट के रूप में दिखाई दिए थे.  

4. इरफ़ान मलीक और अली हस़न 

ये दोनों शो के सीजन 4 के कंटेस्टेंट थे. ख़ास बात ये थी कि ये भारत के नहीं बल्कि पाकिस्तान के थे. 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' पाकिस्तान के कॉमेडियंस को भी आमंत्रित करता था. इनका कॉमेडी का अंदाज़ ज़रा अलग था, क्योंकि ये एक दूसरे की खिचाई किया करते थे. कॉमेडी का ये अंदाज़ लोगों को काफी पसंद आता था.  

5. कुलदीप दुबे  

kuldeep dubey
Source: starclinch

कुलदीप दुबे (Old Contestant of Great Indian Laughter Challenge) भी 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' के एक धमाकेदार कंटेस्टेंट थे. कुलदीप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं. ये जोक्स के साथ-साथ बॉलीवुड अभिनेताओं की मिमिक्री वाला एक्ट भी प्रस्तुत किया करते थे. इनका अभिषेक बच्चन की शादी वाला मिमिक्री एक्ट दर्शकों को काफी ज़्यादा पसंद आया था.  

6. रौफ़ लाला 

rauf lala
Source: timesofindia

रौफ़ लाला भी वो ख़ास कंटेस्टेंट थे जो पाकिस्तान से आए थे. इनकी कॉमेडी का अंदाज़ भी सबसे निराला था. ये 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' सीज़न 2 के विजेता थे. ये कॉमेडियन के साथ-साथ एक अभिनेता, लेखक और प्रोड्यूसर भी हैं. ये सुनील पाल की फ़िल्म भावनाओं को समझों में भी नज़र आए थे.  

7. अनिरुद्ध मदेसिया  

अनिरुद्ध मदेसिया (Old Contestant of Great Indian Laughter Challenge) 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' के चौथे सीज़न के कंटेस्टेंट थे. इनका भी स्टैंडअप कॉमेडी का एक ख़ास अंदाज़ था जो लोगों को काफी पसंद आता था. ये भी अपने जोक्स तुकबंदी के साथ-साथ कहते थे.  

8. श्रीकांत मस्की 

shrikant maski
Source: nettv4u

श्रीकांत मस्की भी शो के चौथे सीज़न के कंटेस्टेंट थे. इनका दक्षिण भारतीय वाला अंदाज़ जजेज के साथ दर्शकों को भी ख़ूब पसंद आता था. ये अंदाज़ उनकी ख़ास पहचान बन गया था. कॉमेडी के साथ इनके चहरे के भाव भी क़ॉमेडी से भरे होते थे. वहीं, वो 2013 में आई फ़िल्म Four Two Ka One में नज़र आ चुके हैं.

9. सिकंदर सनम 

sikander sanam
Source: tribune

सिकंदर सनम 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' के चौथे सीज़न के कंटेस्टेंट थे. सिकंदर सनम इस सीज़न के फ़र्स्ट रनरअप बने थे. वहीं, इस सीज़न के विजेता सुरेश अलबेला थे. ये भी पाकिस्तान से संबंध रखते हैं.    

10. पराग कंसारा  

parag kansara
Source: events.sulekh

पराग कंसारा (Old Contestant of Great Indian Laughter Challenge) 'द ग्रेट इंडियन लाफ़्टर चैलेंज' के पहले सीज़न के कंटेस्टेंट थे. हालांकि, ये विजेत नहीं बन पाए, लेकिन इनकी कॉमेडी दर्शकों को द्वारा ख़ूब पसंद की गई. इस शो के अलावा, कॉमेडी के अन्य शोज़ (Comedy Ka King Kaun) में भी नज़र आ चुके हैं. हालांकि, ये भी अब कहीं नज़र नहीं आते.