90s का दौर भी क्या क़माल का था. एक बड़ा मिडिल क्लास तैयार हो गया था. धीरे-धीरे घरों में टीवी की पहुंच बढ़ रही थी. ऐसे में तरह-तरह के देसी-विदेशी ब्रांड्स भारत में अपने पैर पसार रहे थे. उस वक़्त टीवी पर बहुत ज़्यादा चैनल्स नहीं थे. दूरदर्शन जैसे चैनल्स पर ही ज़्यादा ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करते थे.

क्वांटिटी कम थी, मग़र क्वालिटी का कोई तोड़ नहीं था. एक से बढ़कर एक बेहतरीन टीवी कमर्शियल इस दौरान बने. फिर चाहें ‘एक्शन का स्कूल टाइम’ हो या फिर ‘लिज्जत कुर्रम कुर्रम’ की धुन, बजते ही हम थिरकने लगते थे. आज भी ये हमारी ज़ुबान पर चढ़े हैं. ऐसे में हमने सोचा क्यों न इन आइकॉनिक विज्ञापनों की यादें ताज़ा की जाएं. तो आइए, चलते हैं 90s की यादों की इस सुनहरे सफ़र पर.

1. पारले मेलोडी टॉफ़ी

मेलोडी इतनी चौकलेटी कैसे बनी? ये सवाल हर 90s किड ने किया ही होगा. 1994 में आया ये विज्ञापन हर किसी का फ़ेवरेट था. साथ में ये टॉफ़ी भी. 

2. हीरो होंडा बाइक

1985 में कंपनी ने पहली चार स्ट्रोक वाली मोटरसाइकिल बाज़ार में उतारी थी, और इसका विज्ञापन यंग सलमान ख़ान ने किया था. इस एड में वो दिल्ली की सड़कों पर राइड करते नज़र आ रहे थे. ये बाइक बाद में बेहद पॉपुलर हो गई, और भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में से एक बन गई. 

ये भी पढ़ें: वो 20 स्टेशनरी आइटम्स जो खोल देंगे 90's के बच्चों की यादों का पिटारा, स्कूल के दिन आ जाएंगे याद

3. Archie's ग्रीटिंग कार्ड

ये अलग क्रेज़ था. बर्थडे, एनिवर्सरी या किसी ख़ास को दिल का हाल बताना हो, Archie's ग्रीटिंग कार्ड सबकी पसंद होते थे. 1991 में ये एड आया, और हर शख़्स की तमन्ना इस ग्रीटिंग कार्ड को लेने-देने की हो गई. हालांकि, ये बात अलग है कि ये काफ़ी महंगे होते थे. 

4. अमूल दूध

दूध भी वंडरफ़ुल हो सकता है, ये 90s किड को अमूल के 'दूध दूध' जिंगल ने बताया. बस उसके बाद तो हर बच्चा वाकई में दूध ग्लास फ़ुल पीने लगा. 

5. कैडबरी डेयरी मिल्क चॉकलेट

क्या स्वाद है ज़िंदगी में... क्रिकेट मैच के दौरान शिमोना राशि को चॉकलेट खाते दिखाना एक बेहद स्मार्ट मूव ही था. क्योंकि इसने बताया कि चॉकलेट सिर्फ़ बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि बड़ों के लिए भी है. इससे प्रोडेक्ट के लिए कंज़्यूमर्स का दायरा बढ़ गया. 

6. झंडू बाम

एक मां-बेटी को इस एड में शामिल कर पीड़ा हारी बाम के इस जिंगल ने लोगों तक बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ ये मैसेज पहुंचाया कि उनका प्रोडेक्ट सर्दी-खांसी से राहत पहुंचाता है. 

7. LML's फ़्रीडम बाइक

आज लोग भले ही फ़्रीडम बाइक को भूल चुके हैं, लेकिन उसके एड को नहीं भूले होंगे. भई शाहरुख जिस एड में हों, उसे कोई कैसे भूल सकता है.

8. सनड्रॉप सूरजमुखी का तेल

इस एड में पूड़ियां और गुलाब जामुन को देख हम सबका मुंह खुल जाता था. 

मतलब ये एड तो हद ही था. एक टॉफ़ी किसी लड़की से शादी के लिए हां बुलवा दे, ऐसा कभी हो सकता है? 'कभी नहीं'. पर इस एड में हुआ. 

10. स्वाद

शादी हो या बर्थडे, पिकनिक हो या स्कूल. हाज़में की इस गोली का स्वाद हर 90s किड को याद होगा. 

11. बजाज की कावासाकी कैलिबर

बजाज-कावासाकी की जोड़ी ने जब कैलिबर को मार्किट में उतारा तो यह रातों-रात हिट हो गई. अपने सेगमेंट में कैलिबर सबसे दमदार बाइक साबित हुई. बाद में ये बाइक हुड़ी बाबा के नाम से पॉपुलर हो गई थी.


12. Liril's सोप बार

प्रीति ज़िंदा का इस एड में चुटकीला अंदाज़ देख हर किसी को ऐसे ही झूमते हुए शावर में नहाने का मन कर गया था. 

13. हीरो होंडा करिज़्मा बाइक

ऋतिक रौशन ने इस बाइक का एड किया था. वास्तव में ये बाइक हर युवा का सपना बन गई थी. हर शख़्स इस स्पोर्ट बाइक पर एक बार तो सवारी करना ही चाहता था.

14. मैगी

भूख और मैगी का संबंध तो शुरुआत से ही चला आ रहा है. 

15. पेप्सी

ये एड वाक़ई इतना ज़बरदस्त था कि इसकी तारीफ़ करते लोग आज भी नहीं थकते.

16. कैडबरी बाइट्स

अब कैडबरी बाइट्स सामने हो, और आप मना कर दें. ऐसा तो मुमकिन नहीं है.

17. Kellogg's Chocos

कॉर्नफ्लेक्‍स में कोको के मैजिक का सीक्रेट किसे नहीं पसंद था. ये एड इतना कूल था कि जब भी आता था बच्चे टीवी से चिपक जाते थे. 

18. रसना

इस एड को देखने के बाद हम दिनभर पानी में इसे घोल-घोलकर पिया करते थे.

19. Prudent’s माउथ वॉश

 सांस की दुर्गंन्ध ख़त्म करने वाले इस एड में यंग ऐश्वर्या रॉय ने काम किया था.

20.Thums Up

1985 में आए इस एड में सुनील गवास्कर, रवि शास्त्री और संदीप पाटिल नज़र आए थे. 

21. डेयरी मिल्क चॉकलेट 

खाने वालों को खाने का बहाना चाहिए... साइरस बरूचा का इस एड में चुटकीला अंदाज़ हमें आज तक भूला नहीं है. 

22. पेप्सी

इस एड में आमिर ख़ान, ऐश्वर्या रॉय और महिला चौधरी नज़र आई थीं. अब जब कोई इन तीनों को एक साथ एड में ले ले तो कहना ही पड़ेगा. 'यही है राइट च्वॉइस बेबी.'

23.  Cinthol साबुन

इस एड में शाहरुख़ ख़ान और उनकी पत्नी गौरी ख़ान नज़र आई थींं. 

24. फ़ेयर एंड लवली फ़ेयरनेस क्रीम

जूही चावला उस वक़्त फ़िल्मों के साथ ही एड वर्ल्ड में भी सबकी पहली पसंद थीं. 

25. फ़्रूटी

'मैंगो फ़्रूटी, फ़्रेश एंड जूसी...' फ़्रूटी लोगों को इस तरह पसंद रही है कि अब कोई भी मैंगो ड्रिंक आ जाए, लोगों उसे भी फ़्रूटी ही बुलाने लगते हैं. 

वाक़ई ओल्ड इज़ गोल्ड ही होता है.