बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की गिनती ऐसे स्टार्स में की जाती है, जिन्होंने बिना किसी गॉडफ़ॉदर इंडस्ट्री में अपने दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वो ऐसे कलाकार हैं जिनके एक्शन और डांसिंग का कोई जवाब नहीं. उनका डांसिंग स्टाइल इतना मशहूर था कि उस ज़माने में उन्हें बॉलीवुड का डिस्को डांसर तक कहा जाने लगा था.

pinterest

मिथुन चक्रवर्ती की डेब्यू फ़िल्म थी मृगया. मृणाल सेन की इस फ़िल्म में इन्होंने कमाल का अभिनय किया था, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. मिथुन की पहली कॉमर्शियल फ़िल्म थी डिस्को डांसर. इसका गाना डिस्को डांसर इतना फ़ेमस हुआ था कि लोग रेडियो, टीवी जहां भी इसे सुनते डांस करने लगते थे. 

bhaskar

मगर एक स्टार बनने से पहले उन्होंने इंडस्ट्री में बहुत स्ट्रगल किया है. वो जब मुंबई आए थे तो उनके पास रहने को घर नहीं था. इसलिए वो पानी की टंकियों के पीछे सो जाते थे, बिल्डिंग के गॉर्ड से छिपकर. उन्हें अपने रंग की वजह से भी कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा. पहली फ़िल्म हिट होने के बाद उन्हें लगा था कि उन्हें अब काफ़ी फ़िल्मों के ऑफ़र आने लगेंगे, मगर हुआ इसका उल्टा. 

उन्हें क़रीब तीन सालों तक कोई अच्छी फ़िल्म नहीं मिली. परिवार की ज़िम्मेदारी भी उनके कंधों पर भी थी. एक आध फ़िल्में मिली भी लेकिन वो चली नहीं. संघर्ष के इन दिनों में उनका डांसर बनने का सपना भी टूट रहा था. इसलिए उन्होंने परिवार का ख़र्च संभालने और अपने सपने को ज़िंदा रखने के लिए उस ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस-डांसर हेलन को असिस्ट करना शुरू कर दिया.

iloveindia

इसकी दो वजह थी एक हेलन का उस वक़्त की उभरती हुई एक्ट्रेस होना और दूसरा डांस. उनके असिसटेंट के तौर पर मिथुन को हेलन की डांस क्लास में भी जाने का मौक़ा मिलता था. जब वो डांस सीखती थीं, तो उनके साथ वो भी कुछ स्टेप्स सीख लेते, जिसे घर पर जाकर वो प्रैक्टिस करते थे.

desimartini

कोई पहचान न पाए इसलिए उन्होंने तब अपना नाम भी बदल लिया था. असिसटेंट के तौर पर उन्होंने अपना नाम रखा था राणा राज. मिथुन से जुड़ा ये दिलचस्प क़िस्सा आप यहां सुन सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.