कुछ फ़िल्में लोगों के दिल के इतने क़रीब होती हैं कि लोग उनके किरदार से जुड़ाव महसूस करने लगते हैं. इतना कि उनकी मृत्यु (ऑनस्क्रीन डेथ) वाले सीन पर भी उनकी आंखों से आंसू गिरने लगते हैं. आज हम आपको हिंदी फ़िल्मों के कुछ ऐसे ही किरदारों से मिलवाएंगे, जिनकी ऑनस्क्रीन डेथ को देखकर लोग मायूस हो गए थे और अगर उनके हाथ में होता तो वो उसे शायद बदल भी देते.

1. आनंद-राजेश खन्ना

Hindi movie
Source: lehren

फ़िल्म आनंद में राजेश खन्ना का रोल आज भी भुलाए नहीं भूलता. हालांकि, हमें पता था कि उनके किरदार को कैंसर है और अंत में उनकी मृत्यु होनी है, लेकिन जब लास्ट सीन आता है, तो सबके आंखों में आसूं आ जाते हैं. अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने इस फ़िल्म में कमाल की एक्टिंग की थी.

2. शोले- अमिताभ बच्चन

Hindi movie
Source: inextlive

शोले में जय का किरदार जिस तरह से अपने दोस्त के लिए कुर्बानी दे देता है, उसे देखकर हर किसी का दिल पसीज जाता है. इससे भी बुरा ये होता है कि इस फ़िल्म में जय और ठाकुर की विधवा बहु के बीच की लव स्टोरी भी अधूरी रह जाती है.

3. तेज़ाब- चंकी पांडे

Hindi movie
Source: youtube

चंकी पांडे ने इस फ़िल्म में अनिल कपूर के दोस्त का रोल निभाया था. ऐसा दोस्त जो अपने दोस्त को हंसाता भी है और उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है. तभी तो वो उसके लिए अपनी जान भी दे देता है. फ़िल्म का गाना 'सो गया ये जहां' सुनकर आज भी उनके किरदार की याद आ जाती है.

4. मिस्टर इंडिया - टीना

Hindi movie
Source: newstracklive

मिस्टर की टीना नाम की वो बच्ची हर किसी को याद होगी. बॉम्ब ब्लास्ट में जिस तरह से वो मारी जाती है वो काफ़ी दर्दनाक था. टीना का रियल नेम हुज़ान खोदाईजी है.

5. हम आपके हैं कौन-रेणुका शहाणे

Hindi movie
Source: samacharjagat

एक आदर्श बहु और भाभी की झलक दिखी थी रेणुका सहाणे के कैरेक्टर में. उनके किरदार से हर कोई कनेक्ट कर पा रहा था. इसलिए जब वो सीढ़ियों से गिर कर मर जाती हैं, तो सबकी आंखें नम हो जाती हैं. ख़ैर ट्विस्ट न होता तो शायद ये फ़िल्म इतनी हिट भी न हो पाती.

6. सागर-कमल हासन

Hindi movie
Source: imdb

इस फ़िल्म में कमल हासन, ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया के बीच लव ट्राएंगल दिखाया गया था. इनमें कमल हासन का कैरेक्टर सबका फ़ेवरेट था, जो चुपके-चुपके डिंपल से प्यार करता है, जो किसी और से प्यार करती है. लेकिन वो अपनी दोस्त के प्यार को बचाने के लिए अपनी जान क़ुर्बान कर देता है.

7. बाज़ीगर-शाहरुख ख़ान

Hindi movie
Source: desimartini

बाज़ीगर फ़िल्म शाहरुख ख़ान की बेस्ट फ़िल्मों में से एक है. इसके गाने से लेकर स्टोरी तक सब कुछ लोगों को पसंद आया था. भले ही उन्होंने इस फ़िल्म में विलेन का रोल किया हो, लेकिन जब वो अपनी मां की गोद में मरने लगता है, तो उस सीन पर हर किसी को दुख हुआ होगा. हालांकि, उसका रास्ता ग़लत था पर उसके साथ भी अन्याय हुआ था, जिसके चलते वो विलेन बना.

8. बॉर्डर- अक्षय खन्ना

Hindi movie
Source: hindustantimes

इंडिया-पाकिस्तान की जंग पर बनी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल दिखाती हैं. ऐसा ही कुछ किया था बॉर्डर ने. इस फ़िल्म में अक्षय खन्ना ने लेफ़्टिनेंट धर्मवीर का किरदार निभाया था. वो जब अपनी देश की रक्षा करते हुए शहीद होते हैं, तो हर किसी की आंखें नम हो जाती हैं.

9. ख़ाकी-अक्षय कुमार

Hindi movie
Source: filmibeat

ये फ़िल्म भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर कम चली हो, लेकिन इसे अक्षय कुमार के रोल के लिए ज़रूर याद किया जाता है. एक भ्रष्ट ऑफ़िसर जो बाद बदल में जाता है. उसे प्यार में धोखा मिलता है और धोखे से ही उसे मार दिया जाता है. इस सीन को देखकर आप भी ज़रूर दुखी हुए होंगे.

ऐसी ही दूसरी फ़िल्मों के नाम आप कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.