आजकल जिधर देखो, उधर बस एक ही चीज़ सुनाई दे रही है.

'How's The Josh?'

High Sir!

मतलब विकी कौशल की फ़िल्म उरी का ये डायलॉग इतना फ़ेमस हो गया कि पीएम मोदी ने भी जनता से पूछ ही डाला 'How's The Josh?'. अरे सिर्फ़ सिर्फ़ पीएम मोदी ही नहीं, क्रिकेट ग्राउंड पर कई खिलाड़ी ये बोलते हुए सुनाई दिये. साथ ही Meme सेना भी अब तक इस पर कई Meme बना चुकी है और फ़िलहाल आगे कई दिनों तक ये सिलसिला थमता हुआ नहीं दिखाई दे रहा.

Source: BT

अब यहां सवाल ये है कि फ़िल्म में इस लाइन को लेने का आईडिया आया कहां से? जिसे आज बच्चा-बच्चा इतना इस्तेमाल कर रहा है. दरअसल, इस लाइन के पीछे दिलचस्प कहानी है, जिसका ख़ुलासा फ़िल्म के डायरेक्टर आदित्य धर ने एक इंटरव्यू में किया.

बचपन के दिनों को याद करते हुए आदित्य ने इंटरव्यू में बताया कि उनके कई दोस्त डिफे़ेंस बैकग्राउंड से थे और वो उनके साथ कई बार आर्मी क्लब जाया करते थे. उन्होंने बताया कि दिल्ली में एक जगह थी, जहां वो दोस्तों के साथ क्रिसमस और नये साल की पार्टी करने जाते थे. वहां इस लाइन का इस्तेमाल एक रिटायर्ड ब्रिगेडियर किया करते थे. ब्रिगेडियर अपने सामने सभी बच्चों को लाइन में खड़ा कर ये डायलॉग बोलते और इस दौरान उनके हाथ में एक चॉकलेट भी होती.

Source: Indiatimes

आदित्य कहते हैं ब्रिगेडियर 'हाउ इज़ द जोश' कहते और हमारा जवाब होता 'हाई सर!'. इस दौरान जिस बच्चे की आवाज़ सबसे ज़्यादा तेज़ होती, वो चॉकलेट उसे ही मिलती. सभी बच्चों में सबसे तेज़ आवाज़ मेरी ही होती थी, इसलिये हमेशा चॉकलेट भी मुझे ही मिलती थी.'

Source: DNA

चलो इस बात पर हम भी कह देते हैं 'How's The Josh?'. जवाब आप कमेंट में दे देना.