Pakistani Actress Bollywood Movies : इंडस्ट्री ने हमेशा विदेशी सेलेब्स का तहे दिल से स्वागत किया है. यही वजह है कि बंटवारे के बाद भी पाकिस्तान के कई सेलेब्स ने बॉलीवुड में अपनी क़िस्मत आज़माई और सफ़ल भी हुए. इनमें से कई सेलेब्स को हमने बॉलीवुड मूवीज़ में लीड रोल भी निभाते हुए देखा. हालांकि, दोनों देशों के बीच में सालों से खट्टा-मीठा रिश्ता रहा है, लेकिन फिर भी कई पाकिस्तानी सेलेब्स ने अपनी एक्टिंग के चलते भारतीयों के दिल में जगह बना ली है. 

आइए आपको कुछ पाकिस्तानी एक्ट्रेसेस के बारे में बता देते हैं, जिन्होंने बॉलीवुड मूवीज़ में लीड रोल निभाया है.

1.  सलमा आघा

सलमा आघा एक पाकिस्तान में जन्मी एक्ट्रेस हैं, जिनकी परवरिश ब्रिटेन में हुई है. वो 1932 में रोमांटिक फ़िल्म ‘हीर रांझा‘ में नज़र आई थीं. उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू बी आर चोपड़ा की 1982 में आई फ़िल्म ‘निकाह’ से किया था. इसमें उन्होंने कुछ गाने भी गाए थे, जिसके लिए उन्हें बेस्ट फ़ीमेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी मिला था. उन्होंने इसके अलावा कई रोमांटिक मूवीज़ में काम किया है. इसमें ‘कसम पैदा करने वाले की’, ‘सलमा’, ‘पांच फ़ौलादी’ आदि शामिल हैं.  

Pakistani Actress Bollywood Movies
wikipedia

ये भी पढ़ें: श्वेता तिवारी समेत वो 10 भारतीय सेलेब्स, जिन्होंने पाकिस्तानी सीरियल और मूवीज़ में काम किया है 

2. माहिरा ख़ान

माहिरा ख़ान ने अपना डेब्यू पाकिस्तानी फ़िल्म ‘बोल‘ से आतिफ़ असलम के साथ किया था. उन्होंने कई पाकिस्तानी फ़िल्मों में काम करने के बाद बॉलीवुड में अपना डेब्यू शाहरुख़ ख़ान स्टारर फ़िल्म ‘रईस’ से किया था. इस मूवी की सफ़लता के बाद एक्ट्रेस दोबारा किसी बॉलीवुड मूवी में नज़र नहीं आईं, क्योंकि साल 2016 में उरी अटैक के बाद सारे पाकिस्तानी एक्टर्स को भारत में बैन कर दिया गया था.

starsunfolded

3. सारा लॉरेन 

हिंदी और उर्दू फ़िल्मों में अपने बेहतरीन काम के लिए पहचानी जाने वाली पाकिस्तान मूल की एक्ट्रेस सारा हुसैन उर्फ़ सारा लॉरेन ने अपना एक्टिंग करियर पाकिस्तानी टीवी शो ‘राबिया ज़िन्दा रहेगी‘ से शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने साल 2010 में पूजा भट्ट के साथ फ़िल्म ‘कजरारे’ में अपना डेब्यू किया था, वो ‘मर्डर 3′, ‘इश्क़ क्लिक’, ‘फ्रॉड सैयां’, ‘बरखा’ समेत कई मूवीज़ में नज़र आई हैं.

tfipost

4. मीरा

पाकिस्तानी एक्ट्रेस और टीवी प्रेज़ेंटर मीरा उर्दू, पंजाबी और हिंदी मूवीज़ में नज़र आ चुकी हैं. उन्होंने 1995 में अपना करियर शुरू किया था. साल 2005 में बॉलीवुड मूवी ‘नज़र‘ से उन्होंने अपना डेब्यू किया था. इसके बाद वो कई हिंदी फ़िल्मों ‘कसक’, पांच घंटे में पांच करोड़’, ‘भड़ास’ आदि फ़िल्मों में नज़र आई थीं. 

dailytimes

5. वीना मलिक

पाकिस्तान के रावलपिंडी में जन्मी ज़ाहिदा मलिक को वीना मलिक भी कहा जाता है. उन्होंने अपना एक्टिंग डेब्यू 2000 में आई फ़िल्म ‘तेरे प्यार में’ से किया था, जो हिट साबित हुई थी. इसके बाद उन्होंने एक पाकिस्तानी टीवी शो भी होस्ट किया. उन्हें भारत में फ़ेम रियलिटी शो ‘बिग बॉस‘ में हिस्सा लेने के बाद मिला. उन्होंने बतौर आइटम डांसर बॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया. उन्होंने अपना एक्टिंग डेब्यू बॉलीवुड फ़िल्म ‘दाल में कुछ काला है’ से किया था. 

ये भी पढ़ें: बचपन कितना मासूम होता है, इन 10 पाकिस्तानी सेलेब्स के बचपन की तस्वीर देख यकीन हो जाएगा

6. मावरा हुसैन

पाकिस्तानी एक्ट्रेस मावरा हुसैन ने बॉलीवुड एक्टर हर्षवर्धन राणे के साथ की गई फ़िल्म ‘सनम तेरी कसम’ से हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में क़दम रखा था. ये मूवी एक रोमांटिक लव स्टोरी थी.

amarujala

7. हुमैमा मलिक

हुमैमा मलिक कई पाकिस्तानी सीरियल और फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. उन्होंने कई डिज़ाइनर्स के लिए रैंप वाक भी की थी. साल 2014 में उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू कुणाल देशमुख की फ़िल्म ‘राजा नटवरलाल’ से किया था. 

dawn

इन पाकिस्तानी सेलेब्स ने अपनी एक्टिंग के दम पर भारत में एक अलग पहचान बनाई है.