भारतीय सिनेमा को पूरी दुनिया बॉलीवुड(Bollywood) के नाम से जानती है, वैसे ही पाकिस्तानी सिनेमा को लॉलीवुड(Lollywood) कहा जाता है. दोनों देशों की सांस्कृतिक विरासत लगभग एक जैसी ही है. इसलिए दोनों तरफ़ एक-दूसरे के सिनेमा के प्रसंशक मौजूद हैं. इसलिए पाकिस्तान के सीरियल्स और फ़िल्में भी भारतीय मूवीज़ से मिलती-जुलती होती हैं. 

ये भी पढ़ें: ख़ुद को फ़िल्मी गुरु कहने वालों, ये 8 पाकिस्तानी फ़िल्में नहीं देखीं तो तुम्हारा ज्ञान अधूरा है

लेकिन कई बार पाकिस्तान ने भारत के कुछ फ़ेमस सीरियल और फ़िल्मों को नया नाम देकर कॉपी किया है. चलिए आज जानते हैं पाकिस्तान के कुछ ऐसे ही टीवी सीरियल्स और फ़िल्मों के बारे में जो भारतीय फ़िल्मों से प्रेरित हैं.   

1. मोहब्बत तुझे अलविदा  

ये पाकिस्तानी मूवी हिंदी फ़िल्म 'जुदाई' जैसी थी. इसमें एक ऐसी महिला की कहानी थी जो अपने सपने पूरे करने के लिए अपने पति को एक अमीर महिला को सौंप देती है. इसकी पोल खुलने के बाद इसके मेकर्स ने इसे उस फ़िल्म से प्रेरित बताया था.

Mohabbat Tujhe Alvida
Source: hum

2. कोई नहीं अपना 

आमिर ख़ान की फ़िल्म 'अकेले हम अकेले तुम' की कॉपी है ये पाकिस्तानी फ़िल्म(Pakistani Film). इसमें भी एक शख़्स अपने करियर के लिए अपने परिवार को ताक पर रख देता है. 

Koi Nahi Apna  Pakistani Film
Source: amazon

3. चना जोर गरम 

'साराभाई वर्सेस साराभाई' भारत का सुपरहिट सीरियल था. इसकी नकल है पाकिस्तान का 'चना जोर गरम'. इसमें भी एक रोशेस जैसा कैरेक्टर है ग़ज़ल और शेर पढ़ता है और एक पाकिस्तानी बहु जो अपनी अमीर सासु मां से परेशान है. 

Chana Jor Garam Pakistan
Source: pakistani

4. अर्थ: द डेस्टिनेशन 

पाकिस्तानी निर्देशक शान शाहिद ने 'अर्थ: द डेस्टिनेशन' नाम की एक फ़िल्म बनाई थी. ये मूवी 1982 में रिलीज़ हुई महेश भट्ट की फ़िल्म 'अर्थ' की नकल थी, लेकिन उन्होंने इसे क्रेडिट दिया था. यही नहीं उन्होंने इसे 'अर्थ' की अधिकारिक उर्दू रीमेक बनाने के लिए महेश भट्ट से संपर्क भी करना चाहा था. 

Arth: The Destination  Pakistani Film
Source: amazon

5. नाज़ो 

ये एक पाकिस्तानी नाटक था जो हिंदी फ़िल्म 'बर्फ़ी' के जैसे ही था. इसमें प्रियंका चोपड़ा(झिलमिल) के जैसा कैरेक्टर भी था, जिसे पाकिस्तानी एक्ट्रेस सोनिया हुसैन ने निभाया था. 

Nazo (TV series)
Source: brandsynario

6. चीख 

'चीख' एक फ़ेमस पाकिस्तानी टीवी सीरियल है. इसकी कहानी बॉलीवुड मूवी 'दामिनी' से मिलती है. इसमें भी एक महिला है जो एक जघन्य बलात्कार की साक्षी है जिसका दोषी उसका ही देवर है. इसमें भी वो महिला पीड़िता को इंसाफ दिलाने के लिए अपने परिवार से लड़ती है. 

Cheekh
Source: reviewit

7. नौकर 

1955 में बॉलीवुड स्टार जितेंद्र की मूवी आई थी 'औलाद'. इसमें उनके अपोजिट उषा साहनी जी थीं. इसके जैसी ही एक फ़िल्म जिसका नाम 'नौकर' है पाकिस्तान में भी बनाई गई है. 

Naukar Pakistani Film
Source: amazon

8. हमीदा 

1955 में बॉलीवुड अदाकारा गीता बाली की फ़िल्म 'वचन' रिलीज़ हुई थी. इसकी जैसी ही कहानी पाकिस्तानी फ़िल्म 'हमीदा' में दिखाई दी थी. 

Hameeda Pakistani Film
Source: Scroll

इन टीवी सीरियल और फ़िल्मों के लिए पाकिस्तान को कम से क्रेडिट तो देना ही चाहिए था.