Raghubir Yadav Best Performances: अमेज़ॅन प्राइम सीरीज़ ‘पंचायत’ (Panchayat) का सीज़न 2 (Season 2) इस वक़्त काफ़ी पॉपुलर हो गया है. हर तरफ़ इस सीरीज़ और उससे जुड़े कलाकारों की ही चर्चा है. सीरीज़ में 'प्रधानपति' का क़िरदार निभाने वाले रघुबीर यादब (Raghubir Yadav) भी उनमें से एक हैं. उनकी एक्टिंग को काफ़ी सराहा जा रहा है. हालांकि, ये कोई पहली बार नहीं है, जब रघुबीर यादव ने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता हो. वो ऐसे कई रोल्स कर चुके हैं, जिन्होंने दर्शकों के ज़ेहन में अपनी गहरी छाप छोड़ी है.

Raghubir Yadav
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: करोड़पति हैं Panchayat सीरीज़ के ‘सचिव जी’, जानिए कितनी है जितेंद्र कुमार की Net Worth

रघुबीर यादव अपने शानदार अभिनय की बदौलत दो अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं और 70 से ज़्यादा नाटकों का हिस्सा रहे हैं. उनकी 8 फ़िल्में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रस्तुति भी रही हैं. 

Raghubir Yadav Best Performances: तो आइए एक नज़र डालते हैं रघुबीर यादब की कुछ बेहतरीन परफ़ॉर्मेंस पर-

1. मुंगेरीलाल

 Mungerilal
Source: tosshub

आदमी की हक़ीक़ कितनी ही ख़राब हो, मगर वो अपने सपनों में राजा होता है. 'मुंगेरीलाल के हसीन सपने' शो का कॉन्सप्ट यही था. रघुबीर यादव ने एक बेहद सामान्य शख़्स मुंगेरीलाल का क़िरदार निभाया था, जिसकी ज़िंदगी के संघर्ष उसके सपनों राहत महसूस करते थे.

2. चाचा चौधरी

 Chacha Chaudhary
Source: mensxp

ये शो हर बच्चे का फ़ेवरेट था. इसमें रघुबीर यादव कॉमिक्स के फ़ेमस क़िरदार चाचा चौधरी बने थे, जो अपनी कंप्यूटर से तेज़ बुद्धि और जासूसी कौशल के लिए मशहूर थे. 

3. फ़्रांसिस मैसी 

Massey Sahib
Source: rediff

'मैसी साहिब' रघुबीर यादव की डेब्यू मूवी थी. इसमें वो ब्रिटिश इंडिया में एक क्लर्क बने थे, जिसका नाम फ़्रांसिस मैसी था. इस फ़िल्म में उन्होंने बेहद शानदार एक्टिंग की थी. जिसके लिए उन्हें दो अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाज़ा गया था. पहला 1987 के भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और 1986 के वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए Fipresci Critics Award मिला था.

Raghubir Yadav Best Performances

4. चिलम

Chillum in Salaam Bombay
Source: indiatimes

1985 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'सलाम बॉम्बे' में रघुबीर यादव चिलम नाम के एक चोर की भूमिका में नज़र आए थे. इस फ़िल्म में उनकी परफ़ॉर्मेंस ने वाक़ई रोंगटे खड़े कर दिए थे.

5. भूरा

Bhura in Lagaan
Source: indianexpress

रघुबीर यादव 'लगान' फ़िल्म में भूरा नाम के एक मुर्गीपालन करने वाले व्यक्ति का क़िरदार निभाया था. मुर्गी पकड़ने की क्षमता के कारण उन्हें फ़िल्म में फ़िल्डिंग करने को मिल जाता है. उनकी अदाकारी ने लोगों का काफ़ी हंसाया था.

6. बुद्धिया

Budhia in Peepli Live
Source: npr

फ़िल्म पीपली लाइव किसानों की आत्महत्या, दुर्दशा पर बनी थी. साथ ही, फ़िल्म में तथाकथित पत्रकारिता पर एक व्यंग्य भी किया गया था. इसमें रघुबीर यादव ने रघुबीर यादव ने एक शराबी किसान बुद्धिया की भूमिका निभाई थी. मूवी में फ़ेमस सॉन्ग 'महंगाई डायन' भी उन्होंने ही गाया था.

7. करीम

Karim in Firaaq
Source: rediff

फ़िराक़ फ़िल्म में रघुबीर यादव ने करीम का क़िरदार निभाया था. फ़िल्म में नसीरुद्दीन शाह जैसे ज़बरदस्त एक्टर रहने के बावजूद रघुबीर यादव ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

8. एडॉल्फ हिटलर

Adolf Hitler in Gandhi to Hitler
Source: amazon

फ़िल्म गांधी टू हिटलर की कहानी भले ही ख़ास न रही हो, मगर एडॉल्फ़ हिटलर के क़िरदार में रघुबीर यादव ने ग़ज़ब की परफ़ॉर्मेंस दी थी. अगर कहानी ढंग की होती, तो यक़ीनन ये एक बेहतरीन फ़िल्म साबित होती है.

9. लोकनाथ

 Loknath in Newton
Source: gulfnews

फ़िल्म न्यूटन आदर्शवाद और व्यावहारिकता के बीच लड़ाई पर बेस्ड थी. क़िताबों में डेमोक्रेसी का आदर्श और ज़मीन पर उसके लागू होने में कितना बड़ा अंतर होता है, फ़िल्म इसी को बयां करती है. रघुबीर यादव ने मूवी में चुनाव अधिकारी लोकनाथ का रोल निभाया था. एक मज़ाकिया मगर समझदार शख़्स. उनके डायलॉग्स फ़िल्म में अलग ही लेवल पर लोगों को हिट करते हैं.

10. सुधाकर शर्मा

Raghubir Yadav
Source: amazon

सही मायनों में अगर सुई धागा फ़िल्म कोई देख सकता है, तो वो रघुबीर यादव की एक्टिंग की वजह से ही. फ़िल्म में वो मौजी (वरुण धवन) के पिता के रोल में हैं. एक उजाड़ स्थिति में भी दर्शकों के चेहरे पर कैसे मुस्कुराहट लाई जाती है, रघुबीर यादव ये बखूबी जानते हैं.

11. प्रधानपति

Panchayat
Source: indiatimes

पंचायत सीरीज़ को बेहतरीन वेब सीरीज़ में बदलने का काम जितना उसकी कहानी ने किया, उससे ज़्यादा क़िरदारों का.योगदान है. रघुबीर यादव का प्रधानपति का रोल भी ऐसा था. गांव का सबसे पावरफ़ुल शख़्स, मगर वो अपने ऊपर कोई बोझ लेकर नहीं चलता है. वो हंसमुख है और जुझारू भी. एक बिल्कुल ही अलग सा कैरेक्टर रघुबीर यादव ने निभाया है, जो शायद ही कभी देखने को मिला था. 

Raghubir Yadav Best Performances: रघुबीर यादव ने जितने अलग-अलग क़िरदार निभाए हैं, उसे देखने के बाद नइसमें कोई शक नहीं है कि उनमें ग़ज़ब का अभिनय कौशल है.