Parambrata Chatterjee Films and Web Series: अगर अंडररेटेड एक्टर्स की लिस्ट में बंगाली एक्टर परमब्रत चटर्जी (Parambrata Chatterjee) का नाम आपको दिख जाए, तो बिल्कुल भी हैरानी वाली बात नहीं होगी. इस टैलेंटेड एक्टर ने भले ही बंगाली टेलिविज़न और फ़िल्मों से अपने करियर की शुरुआत की हो, लेकिन पिछले एक दशक से वो हिंदी सिनेमा में काम करके हिंदीभाषी ऑडियंस पर भी अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाब हुए हैं. हालांकि, वो अब तक सपोर्टिंग एक्टर के रूप में ही नज़र आए, लेकिन आप उनकी किसी भी मूवी या वेब सीरीज़ में उनकी बेमिसाल एक्टिंग को नज़रअंदाज़ नहीं कर पाएंगे. वो एक ऐसे एक्टर हैं, जो फ़िल्म में निभाए गए अपने कैरेक्टर को घोल कर पी जाते हैं और अपने अंदर समां लेते हैं. 

आइए आपको बताते हैं कि परमब्रत चटर्जी ने अब तक कौन-कौन सी हिंदी मूवीज़ और वेब सीरीज़ (Parambrata Chatterjee Films and Web Series) में अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों को क़ायल किया है. 

parambrata chatterjee
Source: mansworldindia

Parambrata Chatterjee Films and Web Series

1. कौन प्रवीण तांबे

1 अप्रैल 2022 को डिज़्नी+ हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई इस बायोग्राफ़िकल स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म को जयप्रद देसाई ने डायरेक्ट किया था. ये फ़िल्म क्रिकेटर प्रवीण तांबे की ज़िंदगी पर आधारित थी. इसमें श्रेयस तलपड़े के अलावा परमब्रत चटर्जी भी अहम भूमिका में थे. उन्होंने मूवी में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट 'रजत सान्याल' का रोल निभाया है. फ़िल्म में रजत सान्याल कभी भी तांबे को गली क्रिकेटर से ज़्यादा की रेटिंग नहीं देते थे. हालांकि, उनका कैरेक्टर फ़िक्शनल था, लेकिन उनकी ज़बरदस्त एक्टिंग से लोगों उनके क़िरदार को असली मान बैठे थे. 

kaun pravin tambe
Source: ottplay

ये भी पढ़ें: देविका रानी से कोंकणा सेन तक, इन 12 बंगाली Actress की अदाकारी और ख़ूबसूरती का कायल रहा है बॉलीवुड

2. कहानी

साल 2011 में आई इस फ़िल्म में विद्या बालन लीड रोल में थीं. ये मूवी एक प्रेग्नेंट महिला के बारे में है, जिसका पति रहस्यमयी हालातों में गुम हो जाता है. वो उसकी ख़ोज में लंदन से कोलकाता तक आ जाती है, लेकिन हर कोई उसके पति के बारे में मुलाकात या कुछ बताने से इंकार कर देता है. इस फ़िल्म से परमब्रत चटर्जी ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. मूवी में उन्होंने इंस्पेक्टर सत्यकी सिन्हा की भूमिका निभाई थी, जो नियम, क़ायदे और क़ानून को ताक़ पर रखकर विद्या की उसके लापता पति को ढूंढने में मदद करते हैं. मूवी में उनके क़िरदार से आप नज़रें नहीं हटा पाएंगे. (Parambrata Chatterjee Films and Web Series)

kahani parambrata chatterjee
Source: ndtv

3. ट्रैफ़िक

साल 2016 में आई ये थ्रिलर फ़िल्म इसी नाम की 2011 में आई मलयालम फ़िल्म की रीमेक है. इसमें मनोज बाजपेयी, जिम्मी शेरगिल, दिव्या दत्ता के अलावा परमब्रत चटर्जी भी थे. ये फ़िल्म चेन्नई में हुई रियल घटना पर आधारित थी. फ़िल्म में जब एक सुपरस्टार की बेटी को हार्ट ट्रांसप्लांट की ज़रूरत होती है, तो एक मरने की अवस्था में जर्नलिस्ट के पेरेंट्स उसकी मदद के लिए राज़ी हो जाते हैं. लेकिन इस ऑपरेशन को तभी अंजाम दिया जा सकता था, जब वो हैवी ट्रैफ़िक की व्यस्त रोड को पार कर लें. मूवी में परमब्रत मुंबई हॉस्पिटल के डॉक्टर अबेल फर्नांडिज़ की भूमिका में दिखे थे. इसको उनके करियर के बेहतरीन रोल्स में से एक कह लें, तो बिल्कुल ग़लत नहीं होगा.  

traffic parambrata chatterjee
Source: deccanchronicle

4. परी

अनुष्का शर्मा स्टारर ये हॉरर फ़िल्म साल 2018 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म में अर्नब (परमब्रत चटर्जी) एक रुख़साना (अनुष्का शर्मा) नाम की महिला की मदद करता है, जो उसे एक घर में रहस्यमयी हालातों में मिलती है. वो उसे अपने घर में रहने देता है, लेकिन धीरे-धीरे उसे एहसास होता है कि चीज़ें जैसी दिख रही हैं, वैसी नहीं हैं. मूवी में एक गुणी बंगाली लड़के के रूप में परमब्रत चटर्जी यह बताने में प्रभावी हैं कि उनका चरित्र उन परेशान करने वाली स्थितियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है, जिसमें उन्हें धकेल दिया जाता है. (Parambrata Chatterjee Films and Web Series)

pari parambrata chatterjee
Source: thestatesman

5. राम प्रसाद की तेरहवीं

ये फ़िल्म 2021 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में रामप्रसाद (नसीरुद्दीन शाह) के निधन के बाद उनकी फ़ैमिली 13 दिन के लिए एक छत के नीचे रहने के लिए आती है. इस दौरान फ़ैमिली मेंबर्स की असुरक्षाएं और दिक्कतें भी सामने आती हैं. फ़िल्म में परमब्रत रामप्रसाद के सबसे छोटे बेटे 'नीतू' के क़िरदार में नज़र आए थे, जिसके अपनी पत्नी से टूटते रिश्ते के बारे में घर में बात चल रही है. इस मूवी में उनका क़िरदार लोगों को काफ़ी पसंद आया था. 

ram prasad ki tehrvi parambrata chatterjee
Source: imdb

6. बुलबुल

इस हॉरर फ़िल्म को अनुष्का शर्मा और उनके भाई ने प्रोड्यूस किया था. 'बुलबुल' 19वीं सदी के बैकग्राउंड में बनी कहानी है, जो बाल विवाह जैसे मुद्दों पर कटाक्ष करती है. फ़िल्म में 'बुलबुल' (तृप्ति डिमरी) का बालविवाह अपने से कई साल बड़े इंद्रनील (राहुल बोस) से कर दिया जाता है. हालांकि, इंद्रनील का छोटा भाई सत्या (अविनाश तिवारी) उसका हमउम्र है, तो बुलबुल का आकर्षण उसकी ओर बढ़ने लगता है. हालांकि, इस बात का पता इंद्रनील को लग जाता है. इसके बाद कहानी बेहद अलग़ तरीके से मोड़ लेती है. फ़िल्म में डॉक्टर सुदीप के रोल में परमब्रत चटर्जी असर छोड़ते हैं. (Parambrata Chatterjee Films and Web Series)

bulbul parambrata chatterjee
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: वो 10 दमदार बंगाली एक्टर्स जिन्होंने बॉलीवुड में भी बजाया अपने जबरदस्त अभिनय का डंका

7. आरण्यक

2021 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई इस वेब सीरीज़ में रवीना टंडन पुलिस अफ़सर के क़िरदार में दिखी थीं. इसके साथ ही परमब्रत चटर्जी ने भी पुलिस इंस्पेक्टर अंगद मलिक की भूमिका निभाई थी. राजनीतिक चालें, व्यक्तिगत एजेंडा और एक जानलेवा इकाई का मिथक दो बेमेल हिल स्टेशन पुलिस अधिकारियों के रूप में सामने आता है, जो एक रहस्यमय हत्या के बाद संदिग्धों के जाल पर नेविगेट करते हैं. इस सीरीज़ में परमब्रत चटर्जी के रोल की काफ़ी तारीफ़ हुई थी.

aranyak parambrata chatterjee
Source: indiaforums

8. यारा सिली सिली

साल 2015 में आई इस हिंदी फ़िल्म में एक दयालु और एक यौनकर्मी के बीच मुलाकात दोनों को एक-दूसरे के व्यक्तित्व से इस तरह परिचित कराती है, जो उनके जीवन की समझ को पूरी तरह से बदल देता है. फ़िल्म में पाओली डैम और परमब्रत चटर्जी लीड रोल में हैं. ये परमब्रत की बेस्ट मूवीज़ में से एक है, जो आपको ज़रूर देखनी चाहिए. (Parambrata Chatterjee Films and Web Series)

yara sili sili movie
Source: indianexpress

9. जुगाड़िस्तान

ये वेब सीरीज़ कैम्पस लाइफ़ के कुछ गहरे रंगों को उजागर करेगी. ये सीरीज़ ये दर्शाती है कि कैसे कॉलेज लाइफ़ में कई उतार-चढ़ाव से गुजरने वाले स्टूडेंट्स के लिए 'जुगाड़' एक आधार बन जाता है. इसमें सुमीत व्यास, एहसास चन्ना के अलावा परमब्रत चटर्जी भी हैं. इस सीरीज़ में प्रोफ़ेसर बिजॉय (परमब्रत चटर्जी) अपने मिशन पर हैं और परीक्षा घोटाले की सच्चाई को अपने दम पर उजागर करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें संदेह है कि उनके अपने कुछ छात्र हैं जो इस धोखाधड़ी परीक्षा घोटाले में शामिल हैं. इसमें उनकी भूमिका उम्दा है.  

jugadistan parambrata chatterjee
Source: republicworld

10. मिथ्या

ये एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर डार्क वेब सीरीज़ है. ये सीरीज़ आपको रिश्तों का वो पहलू दिखाती है, जो दुनिया नजदीक से देख नहीं पाती. सीरीज़ की कहानी जूही अधिकारी (हुमा कुरैशी) और रिया राजगुरू (अवंतिका दसानी) के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें रिया अमीर बाप की बिगड़ी बेटी हैं. उनका ये रवैया प्रोफ़ेसर जूही को रास नहीं आता है और वो उसे हिंदी साहित्य में फ़ेल कर देती हैं. यहीं से कहानी में यू-टर्न आता है. सीरीज़ में परमब्रत जूही के पति नील अधिकारी की भूमिका में हैं. उनके इस कैरेक्टर की जितनी तारीफ़ की जाए, उतनी कम है.

mithya parambrata chatterjee
Source: rediff

परमब्रत चटर्जी हिंदी सिनेमा के हीरे से कम नहीं हैं.