भारत में वैसे तो कई आलीशान पैलेस हैं, लेकिन आज हम आपको देश के 7 ऐसे पैलेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल ख़ूबसूरत हैं, बल्कि दुनियाभर में मशहूर भी हैं. इनमें से अधिकांश पैलेस अब या तो फ़ाइव स्टार होटल बन चुके हैं या इन्हें फ़िल्मों की शूटिंग के लिए किराए पर दिया जाता है. 'पटौदी पैलेस' से लेकर 'लक्ष्मी विलास पैलेस' समेत ये 7 पैलेस बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं.

पेश हैं देश के ऐसे ही 7 आलिशान पैलेस जिन्हें फ़िल्मों की शूटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है-

1. Pataudi Palace  

हरियाणा के पटौदी गांव में स्थित बॉलीवुड स्टार सैफ़ अली ख़ान के इस पैलेस में बॉलीवुड फ़िल्मों 'वीर ज़ारा' और 'बुलेट राजा' की शूटिंग हो चुकी है. 'पटौदी पैलेस' जल्द ही रिलीज़ होने जा रही सैफ़ की नई वेब सीरीज़ 'तांडव' में भी नज़र आएगा.

Source: gqindia

2. Laxmi Vilas Palace 

'लक्ष्मी विलास पैलेस' सोनम कपूर और फ़वाद ख़ान स्टारर फ़िल्म 'ख़ूबसूरत' में नज़र आ चुका है. ये ख़ूबसूरत पैलेस बड़ौदा के गायकवाड का घर है. और साथ ही काउंटी में सबसे बड़ी निजी संपत्ति है, इस के लिए चुना गया प्राचीन वास्तुशिल्प प्रतिभा था.

Source: eastinhotelsresidences

3. Narain Niwas Palace 

साल 2001 में आई मनोज बाजपेयी-करिश्मा कपूर स्टारर फ़िल्म 'ज़ुबैदा' की शूटिंग जयपुर के 'नरैन निवास पैलेस' में हुई थी. इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एंग्लो-इंडियन शैली में बने इस पैलेस को सन 1928 में जनरल अमर सिंह ने बनवाया था.

Source: booking

4. Chomu Palace 

जयपुर का 'चोमू पैलेस' को भी अब भारत के अधिकांश शाही महलों की तरह होटल में बदल दिया गया है. 300 साल पुराने इस महल में अक्षय कुमार की फ़िल्म 'भूल भुलैया' और अजय देवगन-अभिषेक बच्चन स्टारर 'बोल बच्चन' की शूटिंग हो चुकी है.  

Source: https://www.agoda.com/chomu-palace-hotel/hotel/chomu-in.html?cid=1844104

5. Lallgarh Palace 

अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह की डेब्यू फ़िल्म 'बैंड बाजा बारात' में भव्य शादी का सीक्वल बीकानेर के 'लालगढ़ पैलेस' में ही फ़िल्माया गया था. महल के खुले मैदान में फ़िल्म का 'दम दम मस्त' गाना फिल्माया गया था.  

Source: gqindia

6. Vijay Vilas Palace 

गुजरात के मांडवी में स्थित 'विजय विलास पैलेस' को आज एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया गया है. इस ख़ूबसूरत पैलेस को आप पहले भी सलमान ख़ान-ऐश्वर्या राय स्टारर फ़िल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में देख चुके होंगे.  

Source: wikimedia

7. Baradari Palace 

पटियाला में स्थित 'बारादरी पैलेस' में करीना कपूर और सलमान खान स्टारर फ़िल्म 'बॉडीगार्ड' की शूटिंग हो चुकी है. इस पैलेस' को नीमराना ग्रुप ऑफ़ होटल्स द्वारा री-कंस्ट्रक्ट किया गया है और शूटिंग के लिए उपयोग में लाया जाता है. री-कंस्ट्रक्ट के बाद इसमें 'मौसम' और 'यमला पगला दीवाना' फ़िल्मों की भी शूटिंग हुई थी.

Source: https://www.gqindia.com/entertainment/content/pataudi-palace-in-tandav-to-laxmi-vilas-palace-in-khoobsurat-7-indian-palaces-used-as-shoot-locations

इनमें से कौन सा पैलेस आपको सबसे ख़ूबसूरत लगा?