सोशल मीडिया पर आये दिन बॉलीवुड स्टार्स Bollywood Stars) की तस्वीरें वायरल होती रहती हैं. फ़ैंस ख़ासकर उनके बचपन की तस्वीरों को देखना काफ़ी पसंद करते हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों पुरानी तस्वीरें शेयर करने का ट्रेंड भी चल पड़ा है. ऐसे में फ़ैंस अपने इन चाहते स्टार्स के बचपन को क़रीब से देखना और इनके बारे में जानना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें- 'चक दे इंडिया' की एक्ट्रेस ने शेयर की थ्रोबैक फ़ोटो, पहचान सकते हो कौन है ये? 

Bollywood Stars Childhood Photos
Source: youtube

इस दौरान कई फ़ैंस अपने सोशल मीडिया पर पेज अपने चहेते सितारों की तस्वीर पोस्ट कर उन्हें पहचानने का चैलेंज भी दे हैं. इसी क्रम में इन दिनों एक बॉलीवुड सुपरस्टार के बचपन की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रही है, जिसे पहचान पाना फ़ैंस के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. इस दौरान 99% लोग इस मासूम बच्चे को पहचान नहीं पा रहे हैं कि ये सुपरस्टार आख़िर है कौन. क्या हुआ अब तक आपने भी नहीं पहचाना क्या?

Kamal Hassan Childhood
Source: imdb

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि हाथों में किताब लिए ये सुपरस्टार बेहद मासूम नज़र आ रहा है. इसकी मासूमियत ने लोगों के दिलों को जीत लिया है. इस तस्वीर को देखने के बाद फ़ैंस भी इस पर जमकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इस दौरान हर कोई जवाब में अलग-अलग बॉलीवुड स्टार का नाम लिख रहा है. 

तो चलिए बता ही देते हैं दें. क़रीब 62 साल पुरानी इस तस्वीर में जो बच्चा दिखाई दे रहा है वो कोई और नहीं, बल्कि फ़िल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार कमल हासन (Kamal Haasan) हैं. जी हां, ये साउथ सिनेमा के मेगास्टार कमल हासन जी हैं. ये तस्वीर तब की है जब वो केवल 4 साल के थे और काफ़ी मशहूर थे.

Kamal Haasan
Source: thehindu

बाल कलाकार के तौर पर थे मशहूर  

कमल हासन बचपन से ही स्टार रहे हैं. वो साउथ सिनेमा में बतौर बाल कलाकार के तौर भी काफ़ी मशहूर थे. कमल हासन ने 4 साल की उम्र में तमिल फ़िल्म कलाथुर कन्नम्मा (Kalathur Kannamma) में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार (प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल) जीता था. इसके अलावा उन्होंने बतौर बाल कलाकार 5 अन्य तमिल फ़िल्मों में भी काम लिया. कमल हासन के बचपन ये तस्वीर Kalathur Kannamma फ़िल्म से ही ली गई है. 

Kamal Hassan Childhood

इसे भी पढ़ें- किस-किस ने पहचाना इस 17 साल की फ़ेमस बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार को?

डांस अस्सिटेंट के तौर पर भी किया काम  

इसके बाद सन 1962 में कमल हासन ने बतौर बाल कलाकार Kannum Karalum फ़िल्म के ज़रिए मलयालम फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. इस दौरान फ़िल्मों में काम करने के साथ-साथ वो थियेटर भी करने लगे थे. कमल हासन को बचपन से ही डांस से बेहद लगाव था. इसलिए 1970 के दशक में वो बतौर डांस अस्सिटेंट फ़िल्मों में काम करने लगे. इस दौरान उन्होंने कई फ़िल्मों में बतौर एक्टर सपोर्टिंग रोल भी किये. 

Kamal Hassan Childhood
Source: imdb

'आइना' थी पहली हिंदी फ़िल्म  

आख़िरकार साल 1974 में कमल हासन ने मलयालम फ़िल्म Kanyakumari से हीरो के तौर पर डेब्यू किया. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने Filmfare Award भी जीता था. जबकि साल 1975 में आई Apoorva Raagangal उनकी पहली तमिल फ़िल्म थी. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने दूसरी बार Filmfare Award अपने नाम किया था. कमल हासन ने साल 1977 में Aaina फ़िल्म में एक छोटे से किरदार के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. बतौर हीरो Ek Duuje Ke Liye उनकी पहली हिंदी फ़िल्म थी.

Ek Duuje Ke Liye, Film
Source: youtube

4 बार जीत चुके हैं नेशनल अवॉर्ड 

भारतीय सिनेमा में अतुलनीय योगदान के लिए कमल हासन को साल 1990 में 'पद्म श्री' और 2014 में 'पद्म भूषण' पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. कमल हासन 3 बार बेस्ट एक्टर का 'नेशनल अवॉर्ड' जीत चुके हैं. जबकि बतौर प्रोड्यूसर तमिल फ़िल्म 'Thevar Magan' के लिए भी 'नेशनल अवॉर्ड' जीत चुके हैं. इसके अलावा वो 5 भाषाओं की फ़िल्मों में काम करके 19 'Filmfare Awards' भी जीत चुके हैं.

Source: wikimedia

कमल हासन अब तक तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, बंगाली और हिंदी सिनेमा की 240 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.

इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड स्टार्स के जबर फ़ैन हो तो इन 10 तस्वीरों में अपने फ़ेवरेट स्टार को ढूंढ कर दिखाओ