विशाल भारद्वाज को भले ही दुनिया आज बहुत बड़े फ़िल्म मेकर-निर्देशक के तौर पर जानती हो, लेकिन वो उतने ही अच्छे संगीतकार भी हैं. उन्होंने कई यादगार फ़िल्मों का म्यूज़िक कंपोज किया है. विशाल फ़िल्म मेकिंग के लिए जितने संजीदा होते हैं उतना ही ख़्याल वो फ़िल्म के संगीत का भी रखते है. यही कारण है कि अपनी कई फ़िल्मों का संगीत उन्होंने ख़ुद ही कंपोज़ किया है.

vishal bhardwaj
Source: huffington1855

असल में विशाल भारद्वाज ने 1995 में फ़िल्म 'अभय' से बतौर म्यूज़िक कंपोजर बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कई फ़िल्मों में संगीत दिया. 1 साल के अंदर ही वो इंडस्ट्री में फ़ेमस हो गए थे. उनका संगीत लोगों को खूब पसंद आ रहा था. तभी तो अगले साल यानी 1996 में आई फ़िल्म 'माचिस' के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर के आर.डी. बर्मन अवॉर्ड फॉर न्यू म्यूज़िक टैलेंट की ट्रॉफ़ी से सम्मानित किया गया था.

vishal bhardwaj
Source: telegraphindia

इसके बाद आई उनकी फ़िल्में 'सत्या', 'गॉड मदर', 'कमीने', 'इश्किया', 'ओमकारा', 'हैदर' जैसी फ़िल्मों के संगीत को भी क्रिटिक्स और दर्शकों ने ख़ूब सराहा. फ़िल्म 'गॉड मदर' के लिए विशाल बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुके हैं.

vishal bhardwaj
Source: radioandmusic

उन्होंने मशहूर लेखक गुलज़ार साहब के साथ बहुत काम किया है. उनके द्वारा लिखे गए कई गीतों को संगीत में पिरोया है विशाल भारद्वाज ने. इन दोनों की जोड़ी ने अब तक हमें कई यादगार गाने दिए हैं. चलिए एक नज़र विशाल और गुलज़ार साहब के इन सुपरहिट गीतों पर भी डाल लेते हैं.

1. दिल तो बच्चा है जी- इश्किया

2. छोड़ आए हम वो गलियां- माचिस

3. रात के ढाई बजे- कमीने

4. सपने में मिलती है- सत्या

5. छई छप्पा छई- हु तू तू

6. नैना ठग लेंगे- ओमकारा

7. बिस्मिल- हैदर

8. ओ पापड़ वाले- मकड़ी

9. डार्लिंग- 7 ख़ून माफ़

10.रोने दो- मक़बूल

इन दोनों की जोड़ी कमाल है.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.